हद से ज्‍यादा पानी पीना क्या शरीर के लिए हैं ? फ़ायदेकारक

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आपने अक्सर यह सलाह सुनी होगी की जितना हो सके उतना पानी पियो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन हो जाता है। जिसके लक्षण कुछ इस प्रकार हैं। ईश्वर से मिली हुई सबसे बहुमूल्य वस्तुओं में सबसे खास है पानी। पानी की जरूरत पेड़ पौधों, जानवरों, पक्षियों, और इंसानों को भी होती है। हम सभी ने बचपन से लेकर आज तक बड़ों को यही कहते सुना है। जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतने अधिक स्वस्थ रहोगे। लेकिन माना तो यह भी जाता है, कि आवश्यकता से अधिक किसी भी चीज का सेवन केवल नुकसानदायक ही होता है। ऐसा ही कुछ पानी के साथ भी है। यानी अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं। तो इससे आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। ओवरहाइड्रेशन को इंटॉक्सिकेशन भी कहा जाता है। जिसके वजह से शरीर में अनेक प्रकार की समस्याओ का जन्म होता हैं। जो बहुत ही नुक्शानदायक होता हैं।

इस स्थिति में व्यक्ति के शरीर में पानी का अधिक सेवन करने से इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस या लो सोडियम की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में उल्टी, सिर दर्द और मतली जैसे लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं। क्या आप भी अधिक पानी पीते हैं तो कहीं आपको तो ओवरहाइड्रेशन की समस्या नहीं है। क्योंकि अगर यह स्थिति आपकी भी है तो आपको भी बहुत से नुकसान झेलने पड़ सकते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।

​1. मस्तिष्क पर होने वाला असर

अगर आपको ओवरहाइड्रेशन है। तो इसकी वजह से सोडियम का कम होता लेवल ब्रेन सेल्स में सूजन पैदा हो जाती है। जब ऐसा होता है तो आपको अपनी बात रखने या कहने में दिक्कत होती है, ठीक से चल पाना भी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा कन्फ्यूजन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

2. किडनी को नुकसान

ओवरहाइड्रेशन की वजह से हमारी किडनी को भी नुकसान होता है। दरअसल जब हम अधिक पानी पीते हैं तो इसकी वजह से आर्जिनिन वैसोप्रेसिन का प्लाज्मा स्तर कम हो जाता है। जिसका सीधा असर किडनी की कार्य क्षमता पर पड़ता है। ऐसे में अधिक पानी पीने से बचना आपके लिए बेहद जरूरी है।

​3. सेल्स में आ जाती है सूजन

जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पीने लगते हैं तो इसकी वजह से शरीर में सोडियम का लेवल कम होने लगता है। जिसके बाद पानी ऑस्मोसिस प्रक्रिया के जरिए सेल्स में प्रवेश कर लेता है। इसी के कारण सेल्स में सूजन की समस्या होने लगती है। यह स्थिति बहुत गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है, जैसे मसल्स टिशु और ब्रेन का डैमेज होना आदि।

4. इंटॉक्सिकेशन से बचाव

अगर आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या है। तो सबसे पहले आप यह देखें कि आप दिनभर में कितना पानी पीते हैं। अपने पानी पीने की मात्रा को सीमित करें। वहीं अगर आपको किसी तरह की समस्या हो रही है। तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही ऐसी किसी भी दवा से बचें जिसकी वजह से आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

​5. लीवर को नुकसान

ऐसे बहुत से अध्ययन किए गए हैं जिसमें पाया गया है कि ओवरहाइड्रेशन की वजह केवल साधारण पानी नहीं है। बल्कि जब आप आयरन युक्त पानी का अधिक सेवन करते हैं तो यह भी ओवरहाइड्रेशन की स्थिति के लिए जिम्मेदार होता है। जिसकी वजह से लीवर संबंधित समस्या हो सकती है।

​6. हृदय को खतरा

अगर आप अधिक पानी पीते हैं तो इसकी वजह से हार्ट फेलियर की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसा हम नहीं बल्कि विशेषज्ञ कहते हैं। दरअस जब आप पानी अधिक पीते हैं तो इससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका सीधा दबाव हृदय की रक्त धमनियों पर पड़ता है। इसी अनावश्यक दबाव के चलते हार्ट फेलियर का खतरा पैदा हो जाता है।

​आप ओवरहाइड्रेशन को कैसे रोक सकते हैं?

व्यायाम करते समय, हर घंटे 2 से 4 कप पानी पीने की कोशिश करें। यदि एक घंटे से अधिक समय तक व्यायाम करते हैं। तो स्पोर्ट्स ड्रिंक भी एक विकल्प बन सकता है। इन पेय पदार्थों में चीनी के साथ-साथ सोडियम और पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जिन्हें आप पसीने में खो देते हैं। व्यायाम करते समय प्यास भी आपका मार्गदर्शन करती है। यदि आप प्यासे हैं। तो अधिक पानी पीएं।

एक स्वस्थ यक्ति को दिन में कितना लीटर पानी पीना चाहिए ?

सेम और फलियों में पानी की मात्रा 60 से 70 फीसदी होती है। यहां तक कि सूखे फल, बीज और नट में 1% से 9% पानी होता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की डाइअटेरी गाइडलाइन्स के मुताबिक एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में आठ ग्लास (दो लीटर) पानी पीना चाहिए। जिससे शरीर का PH मेंटेन रहता हैं।

यदि आपको मधुमेह या गुर्दे की बीमारी जैसी कोई चिकित्सीय स्थिति है। तो सर्वोत्तम उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। अगर आपको असामान्य रूप से प्यास लगती है। तो भी अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह एक मेडिकल प्रॉब्‍लम का संकेत हो सकता है जिसका इलाज करना जरूरी होता है।

ALSO VISIT :

जानिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने के अचूक उपाय

क्या आप भी हैं, परेशान स्किन एलर्जी की समस्या से, तो अपनाये ये घरेलु उपचार और पाये हमेंशा के लिए छुटकारा

क्या आप भी हैं अपने बालों में होते डैंड्रफ से परेशान, आयुर्वेद में मिल गया हैं इसका अचूक उपाय

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

लॉन्च हो गई दमदार बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 80Km

Tue Jul 6 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..  सिंगल चार्ज में चलेगी 80Km, लॉन्च हो गई दमदार बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में स्टार्टअप कंपनियों की भूमिका हमेशा से सराहनीय रही है। जहां […]
error: Content is protected !!