शराब कारोबारी विजय माल्या, पर ED ने किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को लिकर किंग विजय माल्या के खिलाफ सीबीआई की शिकायत के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर लिया। दरअसल प्रवर्तन निदेशालय विजय माल्या से उन पैसों के बारे में जानना चाहती है जो उन्होंने बैंक से कर्ज के रूप में लिया था। गौर हो कि काफी समय से बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइंस कर्ज में डूबी हुई है। एसबीआई ने माल्‍या को डियाजिओ कंपनी से मिलने वाले 75 मिलियन डॉलर यानि करीब 500 करोड़ की रकम को उधार देने वाले बैंकों को देने की अपील की है। डीआरटी ने 4 मार्च को इस मामले में दोनों पक्षों की याचिकाएं सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

एसबीआई ने बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने के मामले में माल्‍या की गिरफ्तारी और पासपोर्ट जब्‍त करने की मांग भी की है। इसके तहत एसबीआई ने तीन याचिकाएं भी दाखिल की हैं। डीआरटी ने याचिकाओं पर उनकी वरीयता के क्रम में सुनवाई करने का फैसला किया है। एसबीआई समेत 17 अन्‍य बैंक माल्‍या से किंगफिशर एयरलाइन को दिए गए करीब 7000 करोड़ रुपये के बकाए कर्ज की रिकवरी की मांग कर रहे हैं।

पिछले दिनों डियाजिओ ग्रुप ने विजय माल्‍या को यूबी ग्रुप प्रमोटर पद से बाहर होने के लिए 500 करोड़ रुपये देने की डील की थी। माल्‍या ने यूनाइटेड ब्रेवरिज को डियाजिओ ग्रुप को बेच दिया था।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized