गर्दन का कालापन दूर करने के लिये करे ये उपाय

1276गर्मियों में अक्सर लड़कियां अपने बालों को गर्दन से ऊपर उठा कर बांधना पसंद करती हैं। लेकिन अगर गर्दन काली है या फिर सनटैनिंग हो गई है तो, यह थोड़ी शर्म की बात हो जाती है। अक्‍सर लोग चेहरे की खूबसूरती पर तो ध्‍यान देते हैं, मगर अपनी गर्दन को यूं ही छोड़ देते हैं।

अगर आप घरेलू नुस्खों पर थोड़ा यकीन करती हैं तो हमारा यह आर्टिकल पड़ना ना भूलें क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि गर्दन का कालापन कैसे दूर किया जाए। इन घरेलू नुस्‍खों को कुछ दिनों तक नियमित आजमाने से आपकी गर्दन बिल्कुल चमक उठेगी।

नींबू और शहद

ताजा नींबू और शुद्ध शहद ले कर मिलांए और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक छोड़ दें और बाद में हल्के गरम पानी से धो लें। इस विधि से आपकी गर्दन साफ हो जाएगी।

नींबू और हल्दी पावडर

1 नींबू निचोड़ कर उसमें चुटकी भर हल्‍दी मिलाएं। फिर इसे गर्दन और आस पास के स्‍थान पर लगाएं। 20 मिनट के बाद हल्‍के गरम पानी से धो लें। इस विधि को नियमित रूप से करें, जिससे गर्दन साफ हो जाए।

नींबू और टमाटर

टमाटर के रस में कुछ बूंद नींबू की मिलाएं। फिर इस मिश्रण को गर्दन और अन्‍य जगह पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब इसे साफ कर लें। इसे आप दिन में दो बार भी कर सकती हैं।

 जैतून तेल और शहद

ये तीन चीज़ें गर्दन को नमी पहुंचाएंगी और उस पर से डेड स्‍किन भी हटाएंगी। 1 चम्‍मच शहद में कुछ बूंद जैतून तेल और 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। इसेस अपने गर्दन की मसाज करें और फिर 30 मिनट के बाद धो लें।

नींबू और गुलाबजल

नींबू और गुलाबजल का 1 चम्‍मच लें और मिलाएं। फिर इस घोल को रूई की मदद से काली गर्दन पर लगाएं और रातभर के लिये छोड़ दें। यह तरीका हर तहर की त्वचा पर आजमाया जा सकता है।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized