समय पर पीरियड्स न होने के हो सकते हैं ये कारण

समय पर पीरियड्स न होने के हो सकते हैं ये कारण

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स की समस्या से गुजरना पड़ता हैं। कई बार पीरियड्स समय पर नहीं आते जिसके कारण महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। समय पर पीरियड्स न आने के पीछे कई कारण और कई गलत आदतें भी होती हैं। आज हम आपको पीरियड्स समय पर न होने के कारण बताते है।

1. शराब का सेवन
अधिकतर लड़कियां शराब का सेवन करती हैं। शराब का सेवन करने से उनका पीरियड्स साइकल बिगड़ जाता हैं जिसके कारण उनकों समय पर मासिक धर्म न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं शराब पीने से एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन(testosterone) का लेवल बढ़ जाता है और मासिक धर्म में बदलाव आता हैं।

2. पूरी नींद न लेना
पूरी नींद न लेना या समय पर न सोने से आपको दिन पर थकान महसूस होती हैं। नींद पूरी न होने से आपके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जिनमें से पीरियड्स समय पर नहीं होते।

3. ज्यादा एक्सरसाइज करना
लड़कियां अक्सर अपने शरीर को फिट रखने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करती हैं। जल्दी से वजन कम करने के चक्कर में लड़कियां बहुत ज्यादा व्यायाम करती हैं, जिसका हॉर्मोन्स पर असर पड़ता है। इसी वजह के कारण पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं।

4. स्मोकिंग
कुछ लड़कियां बहुत कम उम्र में स्मोकिंग करना शुरू कर देती है, जिसका असर उनके हॉ्र्मोन्स पर पड़ता हैं। इसी वजह से उनको पीरियड्स की कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

आपके ये भी पसंद आयेगे:

गर्भधारण से बचने के लिए सेक्स टिप्स (Sex Tips to Avoid Pregnancy)

सुबह के समय शारीरिक संबंध बनाने के यह हैं फायदे..

HOT PICS: 20 करोड़ की बिकनी पहन रैंप पर चली यह मॉडल

वजन बढ़ाने के बहुत ही आसान और कारगर उपाए

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized