इन उपायों से आँखों का रख सकते है ध्यान – Eyecare tips in hindi

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आंखें ईश्वर का दिया सबसे अनमोल उपहार है, क्योंकि इसके द्वारा हम दुनिया की हर वह चीज देख सकते हैं, जो हम देखना चाहते हैं। इसलिए आंखों की देखभाल करना हमारा फर्ज है। कभी-कभी हम आंखों के प्रति जरा लापरवाह हो जाते हैं, जो इस नाजुक अंग के लिए सही नहीं है। कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

eye care tips hindi
आंखों से पानी गिरना या खुजली होना बहुत आम समस्या होती है। हेल्दी डायट के साथ-साथ आंखों की ठीक से सफाई नियमित रूप से होना जरूरी होता है।
बढ़ते प्रदूषण और वर्तमान जीवन शैली के कारण आंखों के लिए हर रोज ठीक से साफ-सफाई आवश्यक होती है। रोजाना ऑफिस वर्क करने वाले लोग लगातार कम्प्युटर के सामने बैठे रहते हैं जिसकी वजह से आंखों की रोशनी पर भी प्रभाव पड़ता है। और ट्रैवेलिंग करते समय बहुत सरे कचरा , धुल ,मिटटी उड़ती है जिसके वजह से भी आँखों में तकलीफ होती है। जलन और रोशनी को ठीक रखने के लिए रोजाना कुछ घरेलू उपायों के माध्यम से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है। आंखों से पानी गिरना या खुजली होना बहुत आम समस्या होती है। हेल्दी डायट के साथ-साथ आंखों की ठीक से सफाई रखना बहुत जरूरी होता है।

1 आंखों की सफाई

हर रोज आंखों की सफाई करने से आप कई समस्याओं आखो से दूर रख सकते हैं। इसके लिए दिन में दो से तीन बार आंखों को ठंडे पानी से धो ,ताकि आंखों की गर्मी और हानिकारक तत्व बाहर निकल जाए।

2 धूप से बचाव

धूप में निकलने के पहले सन ग्लास लगाकर नि‍कलें , जिससे आखो को धुप से बचा सके जो आंखों के लिए बेहतर रहेगा। तेज धूप में आंखों पर दबाव पड़ता है और आंखें कमजोर हो सकती हैं। यही कारण है कि कुछ लोगों की आंखें तेज धूप में निकलने व दर्द करने लगती हैं।

3 गंदगी से बचाव

धूप ही नहीं धूल और हवा में मौजूद हानिकारक कण आंखों में जाकर, दर्द, जलन पैदा करते हैं जिससे आंखे लाल हो जाती हैं। कार्बन के आंखों में जाने से देखने की क्षमता भी कमजोर होती है, और धुंधला दिखाई देने लगता है। जिससे आँखे खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

4 भरपूर नींद लें

दिनभर आपके साथ-साथ आपकी आंखें भी जागती हैं। ऐसे में उन्हें भी आराम की जरूरत होती है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेना, आंखों को आराम देता है। इसके अलावा यह आंखों के आसपास सूजन की समस्या को भी दूर करता है और काले घेरे भी। इसलिए भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी है।

5 टीवी, कंप्यूटर से दूरी

टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन से हमेशा पर्याप्त दूरी बनाए रखना चाहिए , आंखों के लिए बेहतर होगा। इसके अलावा समय-समय पर ऐसे काम से ब्रेक लेते रहें। जो आपको दिनभर कंप्यूटर या लैपटॉप पर करना होता है। इनसे निकलने वाली किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। अधिक समय तक व अंधेरे में टीवी या मोबाइल या लैपटॉप देखना आंखों पर सीधा प्रभाव डालता है।

6 मेडिसिन या कॉस्मेटिक

आंखों की थकान व परेशानियों के लिए डॉक्टर से परामर्श कर समय-समय पर आई ड्रॉप डालते रहें। काले घेरे व सूजन से बचने के लिए सोते समय आंखों के आसपास अंडर आई क्रीम या आई जैल लगाएं। और समय समय पर डॉक्टर की सलाह लेते रहे।

7 आई मसाज

आंखों को रिलैक्स करने का सबसे बेहतर तरीका है। आंखों के चारों ओर नारियल या बादाम के तेल से मसाज करें। ध्यान रहे कि यह मसाज हल्के हाथों से ही की जाए। क्युकी आँखों की जो त्वचा होती है काफी मुलायम होती है। इन दो तेलों के अलावा आप विटामिन-ई युक्त तेल भी प्रयोग कर सकते हैं।

8 मेकअप करें साफ

आंखों के आसपास का मेकअप साफ करना कभी न भूलें। यह त्वचा बहुत कोमल और संवेदनशील होती है।
इसलिए इस पर केमि‍कल युक्त कॉस्मेटिक अधिक समय तक लगा न रहे। इसके अलावा स्क्रब करते वक्त ध्यान रखें कि आंखों के आसपास गलती से भी स्क्रब न करें।

ऐसे आप अपनी आँखों का ध्यान रख सकते है। रोजिंदा जिंदगी में कुछ समय निकल कर अपनी आँखों का ध्यान रखे।

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

शुगर लेवल कैसे कम करें ? जानिए घरेलु नुश्खे

Tue Jun 22 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. डायबिटीज क्या है? – Sugar Kya Hai In Hindi मधुमेह एक बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त शर्करा हो , जिसे रक्त शर्करा भी कहा […]
error: Content is protected !!