FB पोस्ट को लेकर बेंगलुरु में भड़की हिंसा, पुलिस फायरिंग में 4 की मौत, 60 पुलिसकर्मी जख्मी सहित 150 लोगजख्मी

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

में कर्नाटक के बेंगलुरु में बवाल हो गया है। मंगलवार देर रात एक फेसबुक पोस्ट से आहत हुए कुछ लोगों ने हंगामा मचाया है जिसमे पुलिस स्टेशन और विधायक के घर को आग के हवाले कर दिया गया है। अब बुधवार की सुबह जब रोशनी में सारी तस्वीर साफ हुई तो बेंगलुरु की सड़कों पर क्या तांडव हुआ ये दिख पायाहै।
दंगाईयों ने गाड़ियों को जला दिया गया है, एटीएम में तोड़फोड़ की गई है। विधायक के घर पर हमला करने के अलावा आसपास के लोगों के घरों पर भी हमला किया गया है जिसके कारण लोगों के घरों की खिड़कियां भी टूट गईं हैं। इस हिंसा में 4 लोगों की मौत हुई है, जबकि 60 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं सहित करीब 150 लोग घायल बताये जा रहे हैं। पुलिसकर्मी के अनुसार करीब 200-250 वाहनों में आग लगाई गई है, इसकी जांच की जा रही है।
बुधवार की सुबह स्थानीय निवासी जब घर से बाहर निकले तो उन्होंने देखा कि चारो ओर बाइक-गाड़ी टूटी बिखरी हुई पड़ी है, इसके अलावा पत्थरों का सैलाब भी था। अभी हिंसा वाले इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है, जो आज रात 12 बजे तक रहेगा। उसके बाद हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट कर हिंसा की निंदा की है। सीएम ने लिखा कि उन्होंने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं, साथ ही सरकार भीड़ के खिलाफ सही एक्शन ले रही है। येदियुरप्पा ने लिखा कि मीडिया, पुलिस और लोगों पर हमला करना ठीक नहीं है, ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लोग शांति बनाकर रखें।

दरअसल, बेंगलुरु के हाली पुलिस स्टेशन इलाके में कांग्रेस विधायक के करीबी द्वारा एक फेसबुक पोस्ट लिखा गया। इस पर कुछ लोगों को आपत्ति हुई और वो इसकी शिकायत दर्ज कराने पुलिस स्टेशन में पहुंचे। लेकिन, पुलिस ने आपसी तरीके से मामला सुलझाने के लिए कह दिया।

इसी के बाद कई लोगों की भीड़ पुलिस स्टेशन के बाहर इकट्ठा हो गई और नारेबाजी करने लगी। देखते-देखते ही बवाल हो गया और पत्थरबाजी शुरू हो गई। इसके बाद बेकाबू भीड़ ने पुलिस स्टेशन, विधायक को घर को अपना निशाना बनाया। वहां तोड़फोड़ की, आगजनी की और पुलिस के दर्जनों वाहन को भी फूंक दिया।
इस पूरे बवाल में 60 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए, भीड़ को काबू में लाने के लिए पुलिस ने खुली फायरिंग की। इसमें दो लोगों की मौत हो गई। अभी हिंसा वाले इलाके में कर्फ्यू लगाया गया है, जबकि पूरे बेंगलुरु में धारा 144 लगा दी गई है।

मुकेश कुमार

एडिटर: मुकेश कुमार

Hindustan18-हिंदी में सम्पादक हैं। किसान मजदूर सेना (किमसे) में राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी के पद पर तैनात हैं।

Next Post

देखें VIDEO- बेंगलुरू हिंसा के बीच दिखी हिन्दुस्तान की खूबसूरती, मुस्लिम युवाओं ने ऐसे बचाया मंदिर

Wed Aug 12 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. बेंगलुरू: Bengaluru Violence: हिंसा से सिर्फ आमदमी को नुकसान उठाना पड़ता है और हिंसा नफरतों को और बढाती है लेकिन मंगलवार की रात बेंगलुरू हिंसा के दौरान एक […]
error: Content is protected !!