जानिए भारत के टॉप 10 ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में जहाँ आप बहुत कम खर्चे में घूमने जा सकते है ?

जानिए भारत के टॉप 10 ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में जहाँ आप बहुत कम खर्चे में घूमने जा सकते है ?

 

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी से भला कौन नहीं परेशान होता होगा। हप्ते भर काम करके जब एक दिन छुट्टी मिलती है तो मानो जिन्दगी को सुकून सा मिल जाता है। यही वो दिन होता है जब हम अपने परिवार के साथ कुछ समय बिता पाते हैं। लेकिन यदि आपके बच्चे छुट्टी के दौरान आपसे कहीं घूमने की जिद करने लगे तो? शायद सुकून के इस दिन में आपकी परेशानी और बढ़ जाएगी। खासतौर से तब जब आपके पास बजट ना हो लेकिन बच्चों को भला कैसे समझाया जाए। उनकी बात तो रखनी ही पडेगी।लेकिन यदि आपको आपके ही कम बजट में भी देश में घूमने जा सकते हैं। वो भी देश के मशहूर टूरिस्ट प्लेस पर जहां देश-विदेश तक के लोग आना पसंद करते हों। यकीनन आप ऐसी जगहों के बारे में जानना जरूर चाहेंगे। तो आइए आज हम आपको हिन्दुस्तान में घूमने की उन जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप महज दस हजार में पूरी तरह घूम सकते हैं।

तंवाग (अरुणाचल प्रदेश)

अरुणाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन तवांग। बहुत ही खूबसूरत और मन को शांत कर देने वाली जगह तवांग में आप बहुत ही कम बजट के साथ यानी अगर आपके पास सिर्फ़ 3000 रुपए भी है तो भी आप यहाँ घूमने की योजना बना सकते हैं। अगर इस जगह पर आप फ्लाइट से भी जाना चाहते हैं तो भी आपके लिए यह जगह बहुत ही सस्ता और सुविधाजनक होगा।

उत्तराखंड स्थित कौसानी

दूसरी जो सबसे खूबसूरत जगह है वह है उत्तराखंड स्थित कौसानी जो पूरी तरह से हिमालय की गोद में बसा हुआ है। यहाँ जाने के बाद आप 1500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से अपनी छुट्टियों को बिता सकते हैं और वहाँ के प्राकृतिक नजारों का आनंद उठा सकते हैं। यहाँ हर मौसम में सैलानियों का आना जाना लगा रहता है। आप भी किसी मौसम में यहाँ जाकर हो रहे बर्फबारी का लुत्फ उठा सकते हैं।

हेमिस कश्मीर

कश्मीयह नाम ज़ुबान पर आते ही एक बहुत ही रोमांचक सीन दिमाग़ में उभर आते है और बात अगर कश्मीर की खूबसूरत वादियों में स्थित हेमिस (Hamis in Kashmir) की हो तो फिर कुछ सोचने की ज़रूरत ही नहीं है। यह जगह लेह तहसील के उस पार है जहाँ आप मनाली से लेह तक के लिए ट्रक की सवारी भी कर सकते हैं, जिसके लिए आपको 500 रुपए से भी कम रुपए देने होंगे। इसलिए आपको भी ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है और बस एक छोटी-सी प्लानिंग करें यहाँ घूमने के लिए चले जाना है।

कुल्लू

हिमाचल प्रदेश में बसा कुल्लू भी एक खूबसूरत और प्राकृतिक जगह है यहाँ भी आप बहुत ही कम बजट में घूम सकते हैं। पर्यटको के लिए बहुत ही कम पैसे में दिल्ली से जाने वाली बस से भी आप कुल्लू जा सकते हैं। अगर आपके पास 5000 का बजट है तो भी आप यहाँ घूमने की योजना कर सकते हैं। वहाँ जाने के बाद बहुत आराम से इग्लू में रहकर कई जगहों जैसे राशोल और कसोल में भी आप घूम सकते हैं।

गोवा –

गोवा (Goa) का नाम सुनते ही सबसे पहले गोवा वाली बीच का ख़्याल आता है। जहाँ जाना और घूमना हर लोगों का सपना होता है। आप सिर्फ़ 800 रुपए में भारत का पार्टी डेस्टिनेशन कहा जाने वाला दक्षिणी गोवा में अच्छे से घूम सकते हैं। अगर आपके पास बजट की समस्या है तो यहाँ जाने के बाद सिर्फ़ आपको 100 रुपए हर दिन का ख़र्च आएगा। तो आप भी देर ना करें और गोवा जाकर गोवा के बीच पर समुद्र की लहरों का आनंद उठाएँ।

राजस्थान के जैसलमेर-

राजा महाराजाओं का राज्य कहा जाने वाला राजस्थान भी घूमने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है और बात राजस्थान के जैसलमेर शहर की जाए तो यहाँ आप सिर्फ़ 5500 रुपए में 3 दिनों तक खाने पीने रहने के साथ घूम भी सकते हैं और वहाँ का जो खाना है वह तो काफ़ी अलग और स्वादिष्ट होता है। आप किसी भी जगह से ट्रेन से जैसलमेर शहर पहुँच सकते हैं और वहाँ राजा महाराजाओं की किलो के साथ-साथ रेगिस्तान में ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

वरकला (केरल)-

केरल जो अपने आप में एक बहुत ही अच्छी जगह है। केरल के तिरुअनंतपुरम जिले में एक तटीय शहर वरकला (Varkala, Thiruvanantpuram) है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक संपदा और हरियाली से भरा पूरा है। यहाँ भी देश विदेश से हर समय लोग घूमने के लिए आते रहते हैं। यह भारत के सबसे सुंदर तटीय इलाकों में से एक माना जाता है। इतनी अच्छी जगह होने के बावजूद भी केरल के त्रिवेंद्रम से वरकला का किराया आज भी सिर्फ़ 50 से भी कम है। वहाँ जाकर आप बहुत ही कम बजट में रहने के लिए जगह ढूँढ सकते हैं और वहाँ रहकर इस शहर में घूमने का मज़ा ले सकते हैं।

कोडईकनाल-

भारत के चारों दिशाओं में बहुत सारी ऐसी जगह है जहाँ जाकर आप अलग-अलग चीजों को देख सकते हैं और उनकी संस्कृति को जान सकते हैं। वैसे ही दक्षिण भारत का एक सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन कोडाईकनाल (kodaikanal hill station) है। यह सरकार द्वारा संचालित किया जाता है इसी वज़ह से अगर आप यहाँ घूमने जाते हैं तो आपको हर रात के लिए सिर्फ़ 300 रुपए ही देने होंगे। यहाँ कम बजट में ही सड़क के नीचे आप कई लग्जरी होटल्स को देख सकते हैं। इस जगह का नॉन वेज खाना पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

गोकर्ण (कर्नाटक)-

भारत के एक और कम बजट बाले पर्यटक स्थल की बात की जाए तो उसका नाम है गोकर्ण। बहुत ही शांत समुद्री तटीय वाला शहर है कर्नाटका का गोकर्ण (। यहाँ की संस्कृति भी काफ़ी अलग है। यह जगह पिछले कई दशकों से हिप्पीज़ और बैकपैकर्स के लिए ड्रीम डेस्टीनेशन (Dream Destination for Hippis and Backpackers) रहा है। यहाँ भी आप बहुत ही सस्ते में यात्रा कर सकते हैं। यहाँ आपके लिए सिर्फ़ 500 रुपए में ही डॉर्म रूम की सुविधा उपलब्ध होती है।

कूर्ग-

इसे कूर्ग कहा जाता है और यह कॉफी बागान के बीच में है।आप बैंगलोर से जाने के लिए एक कार किराए पर ले सकते हैं। इसमें लगभग 6 या 7 घंटे लगते हैं। आप बहुत सस्ते के लिए कॉफी बागान में एक जगह किराए पर ले सकते हैं। कूर्ग में सबसे ऊंची चोटी हैं जो देख़ने मे वास्तव में अद्भुत दृश्य है।यदि आप प्रकृति का आनंद लेते हैं और यदि आपको ट्रेकिंग भी पसंद है तो यह जाने का सबसे अच्छा स्थान है।

इस तरह आज हमने आपको बताया भारत के १० ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में जहाँ आप बहुत ही कम बजट में जाकर घूम सकते हैं और अपनी व्यस्त चल रही ज़िन्दगी में थोड़ी राहत पा सकते हैं।

 

READ ALSO-

भारत के 5 सबसे अनोखे रेलवे स्टेशन, इनमें से एक स्टेशन पर जाने के लिए तो लेना पड़ता है वीजा

प्रियंका चोपड़ा ने बोल्ड तस्वीर शेयर कर किया नए साल का स्वागत, यूजर ने कहा, ‘कोई इतना खूबसूरत कैसे…

साउथ के टॉप 10 सबसे अमीर अभिनेता ,जिनकी संपत्ति हिंदी सिनेमा के अभिनेताओं से भी ज्यादा है ,जानिए कौन है ?

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

बच्चों का टीकाकरण आज से शुरू, 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को लगाए जाएंगे टीके

Mon Jan 3 , 2022
बच्चों का टीकाकरण आज से शुरू, 15-18 आयु वर्ग के […]
error: Content is protected !!