First Kanpur Metro Driver :वो कौन महिला है जिसने कानपुर की पहली मेट्रो ट्रैन दौड़ाई, जानिए उनके बारे मे

First Kanpur Metro Driver : वो कौन महिला है जिसने कानपुर की पहली मेट्रो ट्रैन दौड़ाई,  जानिए उनके बारे मे

कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के कानपुर मे स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट के तहत मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू किया गया । जिसका उदघाटन पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत एमडी केशव कुमार की मौजूदगी के बीच मेट्रो का संचालन कर दिया गया । लेकिन लोगों के बीच अब चर्चा इस बात की हो रही है कि आखिर शहर की पहली मेट्रो ट्रेन को पटरी पर दौड़ाने वाले शख्स कौन हैं ? आपको बता दें शहर में पीएम के सारथी कानपुर की ही बहू ज्योति शुक्ला और लोको पायलट अंकित कुमार वर्मा थे। इन दोनों पायलट ने सिग्नल की ग्रीन लाइट जलने के बाद मेट्रो को रबाना किया। ज्योति शुक्ला अपनी ससुराल कानपुर की न्यू आजाद नगर की रहने वाली हैं जबकि अंकित कुमार बलिया जिले के रहने वाले हैं।

पीएम और सीएम की मौजूदगी में चलाई मेट्रो

ज्योति कहती हैं पीएम मोदी और सीएम योगी की मौजूदगी में ससुराल आकर मेट्रो चलाने पर वो गर्व महसूस कर रहीं हैं. उन्होंने बताया कि उनके पति विजय कुमार भी मेट्रो में लोको पायलट के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं.  इससे पहले ज्योति ने लखनऊ में करीब पांच साल तक मेट्रो में लोको पायलट के तौर पर काम किया है. एक तरफ ससुराल में सास, ससुर और बच्चे खुश हैं तो वहीं मिरजापुर स्थित मायके के लोग भी काफी खुश हैं।

वहीं कानपुर मेट्रो के लोको पायलट अंकित कुमार का कहना है कि उन्हें पीएम को मेट्रो में कानपुर का सफर कराने पर काफी अच्छा लगा  है। अंकित के पिता लल्लन प्रसाद खेती किसानी का काम करते है। परिवार को एक दिन पहले जब इस बात की सूचना दी की पीएम और सीएम की मौजूदगी में मेट्रो चलाने का मौका मिला है. तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहा। अंकित कहते हैं कि ये उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि थी. बताते चलें कि अंकित ने पांच साल के कार्यकाल में लखनऊ में 25 हजार किमी तक मेट्रो चला चुके हैं । अब कानपुर मेट्रो में मेट्रो चलाएंगे ।

यह भी पढ़े:कोरोना तीसरी लहर: प्रधानमंत्री ने जिला स्तर पर स्वास्थ्य ढांचे को तैयार करने का दिया निर्देश , वैक्सीनेशन तेज करने को कहा

भारत को गौरवान्वित करने वाली 12 बेमिशाल महिलाएं, जिनके नाम से गूंजा साल 2021

सौमैया कांबले ने जीता भारत का सर्वश्रेष्ठ डांसर सीजन -2 जीते 15 लाख, गौरव सरवन रहे फर्स्ट रनर-अप

 

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

15 जनवरी से महंगी हो जाएंगी पंजाब नेशनल बैंक की सर्विस , देना होगा ज्यादा चार्ज

Mon Jan 10 , 2022
15 जनवरी से महंगी हो जाएंगी पंजाब नेशनल बैंक की […]
error: Content is protected !!