क्या आप की भी स्किन मॉनसून में ऑयली हो जाती है? क्या आप भी है परेशान? तो करीये ये काम

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

मॉनसून में ऑयली स्किन (Oily Skin), कील-मुंहासे, फुंसियां और रैशेज जैसी समस्या आम बात हैं। खासकर महिलाओं के लिए ऑयली स्किन बहुत बड़ी परेशानी होती है। इससे चेहरे की रौनक खो जाती है, और चेहरे पर कील-मुंहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है। हालांकि यह सिर्फ मौसम की वजह से नहीं है। हमारी त्वचा की प्रकृति और हमारा खान-पान भी इस पर असर डालता है। हमारी त्वचा की सेहत मुख्य रूप से तीन बातों पर निर्भर करती है- लिपिड का स्तर, पानी और संवेदनशीलता। तो आइए जानते हैं बिना कैमिकल वाले ब्यूटी उत्पादों का उपयोग किए बिना मॉनसून में ऑयली स्किन से छुटकारा कैसे पाएं और अपनी त्वचा को सेहतमंद कैसे बनाएं।

ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मॉनसून टिप्स:
दरअसल, शरीर में लिपिड का स्तर, पानी और वसा की मात्रा ज्यादा होने पर हमारी त्वचा तैलीय हो जाती है। ऐसी त्वचा में सामान्य त्वचा की तुलना में सेबेसियस ग्लैंड ज्यादा सक्रिय होते हैं। हार्मोनल बदलाव, खान-पान और हमारी लाइफ स्टाइल की वजह से भी ऑयली स्किन की समस्या होती रहती है। वहीं प्राकृतिक रूप से भी कई लोगो की तैलीय त्वचा होती है। तैलीय त्वचा में रोमछिद्र सामान्य त्वचा से ज्यादा बड़े होते हैं। तैल की अधिकता होने से इसमें गन्दगी और धूल जल्दी जमा हो जाती है। जिससे रोमछिद्र बंद होने की संभावना रहती है। इसलिए इस त्वचा में मुंहासे, ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स ज्यादा होते हैं। इन सब के वजह से चेहरा बहुत ही खराब लगता है। ऑयली स्किन होने के और भी कई कारण हो होते है जैसे:

-शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन से
-महिलाओं में एण्ड्रोजन हार्मोन के कारण
-स्किन केयर नहीं करने के वजह से भी
-बदलते मौसम के कारण
-रजोनिवृत्ति से पहले या गर्भावस्था के दौरान
-अनुवांशिक कारणों से
-हार्मोनल असंतुलन के कारण
-पुरुषों में ऑयली स्किन का कारण टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के अधिक सक्रिय होने के कारण भी होता है
-तनावपूर्ण जीवनशैली से हमारी त्वचा से अतिरिक्त एण्ड्रोजन हार्मोन का उत्पादन होता है जो तैलीय त्वचा का कारण है

ऑयली स्किन को सही करने के लिए आप कुछ सामान्य उपचार कर सकते है।
-चेहरे को अच्छी प्रकार मॉश्चराइज करे ताकि नमी बनी रहे
-अपने चेहरे को सीधे धूल-धूप से बचाएं
-बाहर से जब भी आएं चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें
-योग, व्यायाम एवं प्राणायाम करें
-दिनभर में 4 से 5 बार ताजे पानी से चेहरा धोएं
-जंकफूड और तल, मिर्च-मसाले वाला खाना न खाएं

ऑयली स्किन को दूर करने के लिए आप घरेलु उपाय भी कर सकते है

-एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें
-बराबर मात्रा में ओटमील, शहद और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट तक रख कर गर्म पानी से धो लें
-अपने चेहरे पर दही लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दे फिर ठण्डे पानी से चेहरा धो लें। दही चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोख लेती है
-बराबर मात्रा में ओटमील और एलोवेरा लेकर पेस्ट बनाकर इस पेस्ट से अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करें। 10 से 15 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें
-रात को सोने से पहले खीरे की एक स्लाइस से त्वचा पर मालिश कर के छोड़ दें। सुबह त्वचा को गर्म पानी से धो ले। इससे काफी अच्छा रिजल्ट मिलता है।

-ग्रीन टी में पॉलीफॉलिक और एन्टी इंफ्लैमटोरी गुण पाए जाते है। जो त्वचा सम्बन्धी रोगों से हमारी रक्षा करते हैं। दो चम्मच ग्रीन टी, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच चावल का आटा लेकर पेस्ट बना ले। 15-20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए। ठन्डे पानी धो दे।
-एक चम्मच चन्दन पाउडर, दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, दो बूंद रोज ऑयल, दो बूंद लैवंडर ऑयल तथा एक चम्मच दूध, सबको मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें
-टमाटर में ऑयल एब्सॉर्बिंग एसिड होता है। जो त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। टमाटर के एक टुकड़े से त्वचा की तब तक मसाज करें जब तक त्वचा उसका जूस न सोख ले फिर 15 मिनट तक रखकर ठण्डे पानी से धो लें

तैलीय त्वचा (ऑयली स्किन) के लिए घरेलू उपाय – (Home Remedies For Oily Skin In Hindi)

आज मार्केट में ऑयली स्किन के लिए काफी सारे ट्रीटमेंट मौजूद हैं। जिसकी मदद से भी आप इसके निजात पा सकते है। परन्तु आप इसका इलाज घर पर भी कर सकते है। लेकिन हर कोई नियमित रूप से यह खर्चा नहीं उठा सकता है। बेहतर होगा कि आप घर पर ही इसका इलाज करें। यह देर से असर करता है, परन्तु काफी असरकारक होता है। कुछ समय में ही आपकी परेशानी जड़ से खत्म हो जाएगी। आइए जानते हैं कि किन घरेलू नुस्खों से आप अपनी तैलीय त्वचा की देखभाल कर सकते हैं-

1. .ओटमील ऑयली स्किन से दिलाए राहत- (Oatmeal)

दही की तरह ओटमील भी त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए ही फायदेमंद है। यह सीबम के अत्याधिक उत्पादन को रोकने में सक्षम है। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी है। यह एक बेहतरीन फेस स्क्रब भी है। तैलीय त्वचा वाले इसे ग्रीन टी के पानी के साथ मिलाकर लगाएं। सप्ताह में दो बार लगाने से आपकी तैलीय त्वचा चमकदार हो जाएगी।

2. दही तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद-(Curd)

दही ना केवल खाने के लिए, बल्कि लगाने के लिए भी सर्वोत्तम फसपैक है। इसे नॉर्मल से लेकर ड्राई और ऑयली स्किन वाले तक लगा सकते है। लेकिन तैलीय त्वचा पर यह सबसे ज्यादा फायदा पहुँचाता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को ऑयलफ्री रखने के अलावा उसे चमकदार भी बनाता है। तैलीय त्वचा के लोग इसे बेसन के साथ मिलाकर लगाएं, तो यह त्वचा को पतला और जवां रखेगा।

3. ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाता है शहद-(Honey)

शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक है। इसे खाने में जितना स्वाद है, उतना ही चेहरे पर लगाकर फायदा है। शहद में क्लींजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो त्वचा को भीतर से साफ़ करता है। इसे दूध और बादाम के पेस्ट के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं, चेहरा 10 मिनट में खिल उठेगा।

4. हल्दी का मिश्रण तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी-(Turmeric)

हल्दी एंटीबैक्टीरियल है। यह तो आप जानते ही होंगे कि हमारे बड़े शरीर पर चोट लगने पर हल्दी वाला दूध पीने कि सलाह देते हैं।चोट वाली जगह पर भी हल्दी का लेप लगते है। ताकि किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचा सके। तैलीय त्वचा पर हल्दी और दूध का मिश्रण रामबाण का काम करता है। यदि आपकी त्वचा अत्याधिक तैलीय है तो इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर लगाए। यह आपको स्किन को टोन करने के साथ उसे चमकदार भी बनाएगा।

5. नींबू ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद-(Lemon)

नींबू में विटामिन-सी की मात्रा भरपूर होती है। सिट्रिक एसिड होने की वजह से यह एस्ट्रिंजेंट का काम करता है। एक कॉटन बॉल को नींबू के रस और डिस्टिल्ड वॉटर के साथ मिलाकर कुछ देर चेहरे पर रखें। यह प्रक्रिया सप्ताह में कम-से-कम दो बार करें। त्वचा मानों ऐसी हो जाएगी जैसे-बेबी स्किन।

ऐसी ही घरेलु नुश्खे अपना कर आप ऑयली स्किन के छुटकारा पा सकते है। जो बिलकुल प्राकृतिक है।

ALSO READ:

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आपका मूड आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है?

Thu Jul 1 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आपका मूड आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है वे कहते हैं ‘हँसी सबसे अच्छी दवा है’ लेकिन हम वास्तव में कितनी बार उसका पालन करते हैं? […]
error: Content is protected !!