शरीर में खून की कमी से है परेशान ,तो करे ये उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें : Foods That Increase Your Hemoglobin Levels

शरीर में मौजूद खून में हीमोग्लोबिन का निचला स्तर आयरन की कमी यानी एनीमिया कहलाता है। हीमोग्लोबिन की कमी से व्यक्ति में थकान, त्वचा का पीला पड़ना, सांस फूलना, तेज या अनियमित दिल की धड़कन, ऊर्जा की कमी, बालों का झड़ना, हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर जैसे आम लक्षण नजर आने लगते हैं। ऐसा माना जाता है, कि एक स्वस्थ व्‍यस्‍क पुरुष में 14 से 18 मिलीग्राम और महिला के शरीर में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। इस मात्रा से कम हीमोग्लोबिन होने पर व्यक्ति को अपनी डाइट में इन 5 चीजों को शामिल करने पर ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं।

खून की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

1. चुंकदर

चुंकदर का सेवन करने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा यह फोलिक एसिड, फायबर, मैग्नीज और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है। इसलिए चुकंदर खाने से भी खून की कमी नहीं होती है। आप चुकंदर को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या उसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

2. अनार

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए अनार को सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। अनार खाने से खून की कमी नहीं होती है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके रोजाना सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद मिलती है।

3. पालक

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में पालक का सेवन भी काफी मदद कर सकता है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए हरी सब्जियों में पालक का सेवन करना चाहिए। जो काफी फायदेमंद हटा है।

4. खजूर

हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने में खजूर भी आपकी मदद कर सकते हैं। खजूर में प्रचूर मात्रा में कॉपर,मैग्नीशियम , मैग्नीज़, विटामिन बी6, आचिन, पैंटोथेनिक एसिड और रिबोफ्लाविन जैसे पोषक तत्व होते हैं। यही वजह है कि खजूर को लोहे का समृद्ध स्रोत माना जाता है। खून की कमी को दूर करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ खजूर का सेवन करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

5. मेथी

खून की कमी दूर करने के लिए मेथी का भी सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें उच्च मात्रा में लोहा पाया जाता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायता मिलती है। मेथी के पत्ते और बीज दोनों का सेवन फायदेमंद होता है। इसका रोजाना सेवन काफी फायदेमंद होता है।

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए डाइट में इन ५ चीजों को शामिल करें। जिससे आप को खून की कमी नहीं होगी और आप स्वस्थ रहेंगे।

ALSO VISIT :

पैरों में सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :- Home Remedies For Swollen Legs

क्या आप भी है,इस बीमारी से परेशान ? जानिए अचूक उपाय

आसानी से बनाये घर पर हेयर मास्क

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

अगर आप भी है परेशान सिगरेट के व्यसन से ,तो जानिए टिप्स

Tue Jun 29 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. अगर आप भी है परेशान सिगरेट के व्यसन से तो जानिए टिप्स धूम्रपान छोड़ना आसान काम नहीं है। ऐसे में हम आपको चार आसान उपाय बताते है। जो […]
error: Content is protected !!