सेंसटिव हाथों और पैरों पर करें घरेलू स्क्रब

cracked-heelहम लोग अपने चेहरे का ध्यान तो रखते हैं लेकिन जब बात हाथ और पैरों की आती है तो हम लापरवाही बरत देते हैं जबकि उनकी केयर करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इन पर प्रॉपर  पेडीक्‍योर और मैनीक्‍योर करें। कई लोगों के हाथों और पैरों की त्वचा बहुत सेंसटिव होती है, जिसकी वजह से वह कोई भी प्रॉ़डक्ट्स लगाने से घबराते हैं लेकिन आज हम आपको सें‍सटिव त्‍वचा वाले हाथों और पैरों के लिए कुछ खास स्‍क्रब बताएंगे, जो कि आपकी स्‍कीन को बिना नुकसान पहुंचाएं, उनकी सफाई कर देंगे और चमकदार बना देंगे।

 नारियल के तेल का फुट स्क्रब:

सामग्री – नारियल का तेल, ब्राउन सुगर, नींबू का रस
प्रक्रिया – एक चम्‍मच नारियल का तेल लें, इसमें दो चम्‍मच ब्राउन सुगर मिलाएं और दो चम्‍मच नींबू का जूस मिलाएं। इसे अच्‍छे से मिला लें और पैरों पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रगड़ दें। पैरों पर स्‍क्रब हो जाएगा।

बेकिंग सोडा फुट स्क्रब:

सामग्री – बेकिंग सोडा, ब्राउन सुगर, जैतून का तेल

प्रक्रिया – सभी सामग्रियों को 1-1 चम्‍मच ले लें और अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद इसे पैरों पर लगाकर रगड़ लें और सूखने दें। इसके बाद धोकर पोंछ लें और कोई कोल्‍ड क्रीम लगा लें।

 पिपरमेंट फुट स्क्रब:

सामग्री – पिपरमेंट, आवश्‍यक तेल, एप्‍सॉम नमक

प्रक्रिया – एक कप एप्‍सॉम नमक लें और इसमें दस बूंद पिपरमेंट तेल की डालें। इसे मिला लें और 3-4 महीने तक के लिए स्‍टोर करके रख लें, बस इसे आपको एयरटाइट जार में रखना होगा। सप्‍ताह में दो बार इससे स्‍क्रब कर लें।

कॉफी फुट स्क्रब:

सामग्री – कॉफी के दाने, दलिया, एप्‍सॉम नमक, जैतून का तेल, लैपेंडर तेल (वैकल्पिक)

प्रक्रिया – दो चम्‍मच कॉफी का पाउडर लें, उसमें 3 चम्‍मच दलिया, एस्‍पॉम नमक और जैतून का तेल लें। खुशबु के लिए दो बूंद लैवेंडर ऑयल लें और इस मिश्रण से अपने पैरों को स्‍क्रब करें।

इन सभी प्रकार के स्‍क्रब से पैर काफी मुलायम हो जाते हैं और त्‍वचा भी नहीं फटती हैं। सर्दियों में इन स्‍क्रब को अवश्‍य करें ताकि आपकी एडियां आपको शर्मिंदा न कर पाएं।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized