सुंदर गुलाबी होठों के लिए 17 घरेलु उपाय

pink lips 1आज के समय में असंतुलित भोजन पोषक तत्वों  की कमी चाय सिगरेट काफी , होठों पर तरह तरह के सौंदर्य उत्पाद आदि लगाने से होठों की वास्तविक रंगत चली जाती है और वे काले हो जाते है ..आज इन होठों की कुदरती सुन्दरता बनाये रखने के कुछ उपायों पर चर्चा करेंगे

1) थोड़े से दूध में थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर रख दें। थोड़ी देर के बाद पंखुड़ियों को पीसकर निकाल लें। दूध का रंग हल्का गुलाबी हो जाएगा। इसमें बादाम को पीसकर मिलाकर गाढ़ा सा लेप बना लें और फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर के बाद फ्रिज में से निकालकर होठों पर लगा लें और कुछ देर बाद गीली रूई से साफ कर दें। इसको रोजाना होठों पर लगाने से होठ बिल्कुल मुलायम और गुलाबी रहते हैं।

2) मधुमक्खी के छत्ते का मोम 10 ग्राम और दो बड़े चम्मच कोको बटर लेकर एक बर्तन में रख दें अब इस बर्तन को उबलते पानी पर रख दें ..कुछ देर में समस्त सामग्री पिघल जायेगी इसे सुरक्षित कर रख लें इसे प्रतिदिन होठों पर लगायें ……….
3) होंठों को हमेशा गुलाबी रखने के लिए- दही के मक्खन में केसर मिला कर होठों पर मलने से आपके होंठ हमेशा गुलाबी रहेंगे
4) होठों पर पपड़ी जमने पर- अगर आपके होठों पर पपड़ी जम जाती है तो बादाम का तेल रात को सोते समय होंठो पर लगाएं
5) थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे
6) रात को सोने से पहले होंठों पर मलाई लगाना फायदेमंद होता है. मलाई लगाने से ये मुलायम रहते हैं
7) गुलाब की पंखुरियो को पीस कर इसमें कुछ बुँदे नीबू और शहद मिलाएं अब इसे होठों पर लगायें ……….
8) गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इन पर रोजाना लगाएं. ऐसा करने से होंठों का कालापन जल्दी ही दूर हो जाता है.
9) केसर को बकरी के कच्चे दूध में घोंट कर लगाने से होठ गुलाबी और स्वस्थ होते हैं
शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा एक दिन में दो बार करें
10) यदि होंठ पूरी तरह से फट चुके हैं और उनमें कालापन भी आ रहा है तो जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाने से फायदा होता है। इनका लेप होंठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होठों की दरारें भी भरने लगती हैं और होंठ हल्केम गुलाबी भी होने लगते हैं।
11) चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।
12) घर पर बने मक्खन में केसर मिलाकर होठों पर मलने से आपके होंठ हमेशा गुलाबी रहेंगे.
13) होंठों को गुलाबी बनाने के लिए कसे हुए नारियल का दूध रोजाना लगाएं.
14) सर्दियों में अगर होंठ सूख जाएं तो चीनी और नींबू से उसे स्क्र ब कर के ऊपर से वैसलीन से हफ्ते में तीन बार मसाज करें।
16) होठों को फटने से बचाने के लिए रात में सोते समय और दिन में नहाने के बाद सरसों के तेल को गुनगुनाकर अपनी नाभि पर लगाएं। यह आयुर्वेदिक प्रयोग बेहद चमत्कारी है, इसका असर मात्र 12 घंटों में नजर आने लगता है। आप तेल को हथेली पर लेकर उसे दोनो हथेलियो से मसले इससे तेल हल्का पीला सफ़ेद हो जाएगा आप उसे लगाए ज्यादा लाभ मिलेगा।
17) होठों पर पपड़ी जमने पर- अगर आपके होठों पर पपड़ी जम जाती है तो बादाम का तेल रात को सोते समय होंठो पर लगाएं।
Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized