चाय में स्वाद बढ़ाने से लेकर स्वास्थ को तंदरुस्त बनाने में , अदरक के हैं अनेकों फायदे, जानिए

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

खाने में स्वाद बढ़ाने से लेकर सेहत बनाने तक, अदरक के हैं अनेकों फायदे

सालों से हर भारतीय रसोई में अदरक को इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। वजह है इसका खास स्वाद, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भोजन में स्वाद लाने के साथ ही अदरक कई औषधीय गुणों से भी समृद्ध है। भारतीय किचन में अदरक ने अहम भूमिका निभाई है। चाहे खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर मेहमान को चाय पिलानी हो, या फिर घर में कोई बीमार पड़ गया है। हमेशा से ही एक अदरक ने अनेकों फायदे दिए हैं। लेकिन आजकल के माहौल को देखते हुए अदरक की जिम्मेदारी और बढ़ गई है। लेकिन कई लोगों को शायद ये पता नहीं है, कि अदरक इतना करिश्माई है कि इसे सूख जाने के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यही वजह है कि अदरक को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हिंदुस्तान १८ के इस लेख में हम आपको अदरक के औषधीय गुण के साथ ही अदरक के फायदे विस्तार से बताएंगे, ताकि आप अदरक खाने के फायदे और बेहतर तरीके से समझ पाएं

इसके अलावा कच्चा अदरक भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। खाना खाने से पहले अदरक को छिलकर उसके छोटे छोटे टुकड़ों पर नमक छिड़ककर खाने से लार का स्र‍ाव बढ़ता है, जिससे डाइजेशन इम्प्रूव होता है, साथ ही भूख भी बढ़ती है। इसी के साथ अदरक शरीर को कुछ जरूरी न्यूट्रिएंट्स पचाने में भी मदद करता है। साथ ही बॉडी की इम्यूनिटी भी बढ़ाता है।

खाने में अदरक के साथ लहसन का पेस्ट बनाकर तो सभी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अदरक को गठिया जैसी गंभीर बीमारी में भी इस्तेमाल करने से काफी आराम मिलता है। गठिया के पेशेंट को अदरक का सेवन शुरुआत से शुरु कर देना चाहिए । इससे मांसपेशियों और जोड़ों और जोड़ों सूजन से काफी आराम मिलता है।

अगर किसी को गैस या एसिडिटी जैसी समस्या हो तो उसमें भी अदरक वाली चाय काफी फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं अगर किसी को पेट दर्द है, या फिर फूड पॉइजनिंग हो गई हो तो उसमें भी अदरक का सेवन राम बाँण साबित होता है। इसके साथ ही खांसी, सर्दी, जुखाम या फिर गला खराब हो तो अदरक का सेवन करना घर का पहला उप्चार होता है। ऐसी परिस्थिती में अदरक तुलसी का का काढ़ा या फिर शहद और अदरक का पानी काफी फायदेमंद होता है जिससे तुरंत गला ठीक हो जाता है।

ये तो हुए छोटे छोटे नुस्खे जा भारत के हर घर में लोग अदरक को जानते और इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक बड़े से बड़े बीमारी में भी काफी फायदेमंद है। जैसे कि अगर कोई शुगर का पेशेंट रोज अदरक का सेवन करे तो उसकी आंखें बिल्कुल ठीक रहती हैं। इतना ही नहीं डायबिटीज के मरीज का रोज अदरक को अपने डायट में शामिल करने से उसका लिवर, किडनी और सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक रहता है। इसके अलावा सुबह सुबह गरम पानी में अदरक और नींबू को निचोड़ कर पीने से बॉडी डीटॉक्स होती है।

अदरक का उपयोग कैसे करे – How to Use Ginger in हिंदी

सब्जी में तड़का लगाने के लिए अदरक का उपयोग किया जा सकता है।
अदरक का अचार बनाकर इसे अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। यह स्वादिष्ट भी लगेगा और इससे अदरक के फायदे भी हासिल होंगे।
अदरक की चाय भी बनाकर पी सकते हैं।
अदरक के पाउडर का भी सेवन किया जा सकता है।
इसके अलावा, अदरक को लंबा और पतला काट कर, फिर इस पर नमक-मिर्च और अपनी पसंद का मसाला लगाकर धूप में सुखा लें। फिर इसे आप कभी भी खा सकते हैं।

अदरक को लम्बे समय तक सुरक्षित कैसे रखें

अदरक के टुकड़े काटकर उसे फ्रीजर में जमा दें। इस तरीके से भी अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित किया जा सकता है।
फ्रिज में रखकर भी अदरक को करीब एक हफ्ते के लिए सुरक्षित किया जा सकता है।
वहीं, अचार या सोंठ बनाकर भी अदरक को लंबे समय के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। अदरक को हमेशा वैक्यूम या एयरटाइट डिब्बे में रखें। चाहें तो इसे सुरक्षित रखने के लिए एयरटाइट पॉलीबैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

महिला कंडोम का उपयोग कैसे करें? – How to use Female Condoms in Hindi

Sat Jul 10 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. इस समय कंडोम को खरीदना बहुत ही आम बात है। लोग बड़ी ही आसानी से बाज़ार में जाकर कॉन्डोम को खरीद सकते है। हां, जो लोग सरमाते हैं […]
error: Content is protected !!