कॉफ़ी के आइस क्यूब से पाए चमकता चेहरा, जानिए कैसे

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

कॉफ़ी क्या है? (What is Coffee in Hindi?)

कॉफ़ी कफ और वात को कम करने वाली; हृदय को स्वस्थ रखने वाली, दुर्गन्धनाशक और स्फूर्ति प्रदान करने वाला होती है। यह पाइल्स, दस्त, सिरदर्द, संधिवात, आमवात, निद्रा तथा शारीरिक जड़ता नाशक होती है। कॉफ़ी को अल्प मात्रा में सेवन करने से सांस संबंधी समस्या में लाभ मिलता है। ऐसे ही कॉफी का उपयोग स्किन से रिलेटेड समस्याओ में भी किया है यह शरीर के साथ साथ चेहरे की भी सुंदरता बढ़ने में मदद करता है। चेहरे पर कॉफी के कई फायदे हैं। कॉफी को आप स्किन पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। तो कभी इसका फेस पैक बना कर। ब्लीचिंग प्रॉपर्टी युक्त कॉफी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती है। जो उम्र से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों, ब्लैक पैच जैसी समस्या को दूर करने में मददगार होती है। ये डेड स्किन हटाकर स्किन ग्लोइंग बनाती है। वहीं कॉफी आइस क्यूब की मदद से स्किन की केयर करना यकीनन एक बेहतरीन आईडिया है। आप रोजाना के स्किन केयर में कॉफी आइस क्यूसब को शामिल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप स्किन प्रॉब्लम्स जैसे सनबर्न, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, काले धब्बे, मुहांसे, डल स्किन और कई प्रॉबलम्स का समाधान करने में मदद मिलती है।

कैसे बनता है कॉफी आइस क्यूब?

1) इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए स्ट्रांग ऑर्गेनिक कॉफी लें। सबसे पहले 1 कप गर्म पानी में करीब 2-3 बड़े चम्मच इंस्टेंट ऑर्गेनिक कॉफी मिलाएं। इसे ठंडा होने दें।

2)ठंडा होने के बाद आइस ट्रे में डालें और जमने के लिए फ्रीजर में रख दें। इस मिश्रण में आप शहद मिला सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

-स्किन को साफ करें।
– एक मलमल के कपड़ें में बर्फ के टुकड़े को लपेटें।
– कॉफी आइस क्यूब को सर्कुलर मोशन में अपनी स्किन पर रब करें।
– इसके बाद 4-5 मिनट के लिए स्किन पर मसाज करें।
-कुछ देर फेस को ऐसे रहने के बाद, साफ पानी से क्लीन करें।

इससे क्या क्या फायदे होंगे

1. कॉफी आइस क्यूब आंखों की सूजन को दूर करने में मदद कर सकती है।
2. ऑयली स्किन वालों को कॉफी आइस क्यूब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ये स्किन पर ज्यादा ऑयल का उत्पादन करने वाले सीबम को नियंत्रित करता है।
3. कैफीन को अगर आप स्किन पर अपलाई करते हैं, तो ब्लड सर्कूलेशन अच्छा होने में मदद मिलती है, जो स्किन को नैचुरली टाइट करने में मदद कर सकता है।
4. कॉफी आइस क्यूब में एंटीऑक्सिडेंट के साथ- क्लोरोजेनिक एसिड भी पाया जाता है, जो मुंहासों और फुंसियों से लड़ने में मदद करता है।
5. कॉफी आइस क्यूब आपकी स्किन को एकदम फर्म लुक देती है, जिससे आपकी स्किन यंग और खूबसूरत नजर आती है।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप जानते है? खजूर खाने के फायदे व नुकसान के बारे में

Wed Jul 14 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. खजूर खाने के फायदे व नुकसान आसमान से टपके खजूर पर अटके” ये कहावत आपने कहीं ना कहीं सुनी होगी। खजूर का फल लम्बा होता है। जिसमें पत्तियां […]
error: Content is protected !!