क्या आप भी है,इस बीमारी से परेशान ? जानिए अचूक उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

कई लोगों को बार-बार डकार आने की वजह से शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। और सभी लोगो के बीच ऐसा होना बहुत ही खराब लगता है। हालांकि, डकार के घरेलू इलाज आपको इस परेशानी से बचा सकते हैं।पेट में बनी गैस डकार के जरिए शरीर से बाहर निकलती है। डकार से बदबू आ भी सकती है और नहीं भी। डकार के जरिए शरीर पेट में जमा अत्‍यधिक गैस को बाहर निकालता है। वैसे तो डकार का कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन अगर बार-बार डकार आए तो ये आपके लिए शर्मिंदगी की वजह बन सकता है।

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिन्‍हें बार-बार डकार आने की प्रॉब्‍लम है, तो कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

1. ज्यादा डकार आने का इलाज है अदरक

डकार पैदा करने वाली गैस से संबंधित समस्‍याओं का असरकारी रूप से इलाज करने में अदरक बुहत फायदेमंद है। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-इंफ्लामेट्री और दर्द-निवारक गुण होते हैं। ताजी का अदरक का एक छोटा-सा टुकड़ा लेकर चबाएं। रोज इसे फॉलो करे।

​2. डकार बंद करने का घरेलू नुस्‍खा है पुदीना

पुदीने में मासंपेशियों को आराम देने वाले गुण होते हैं। जो पाचन मार्ग को राहत देता है ,और पेट में बनने वाली गैस को कम करता है। ये पित्त के प्रवाह में भी सुधार लाता है, और पाचन को बेहतर करता है। जिससे डकार कम आती है। एक चम्‍मच पुदीने की सूखी पत्तियां लें और उसे एक कप गर्म पानी में डालें। इसे 10 मिनट तक उबालें और फिर छानकर दिन में दो से तीन बार पिएं। बहुत ही जल्द आप डकार की समस्या से निजात पा सकते है।

​3. बार बार डकार आने का इलाज है केला

केले में फाइबर उच्‍च मात्रा में होता है जिससे पाचन में सुधार आता है और डकार कम आती है। अगर आपका बार-बार डकार आ रही है तो केला खा लें लेकिन एक दिन में एक से ज्‍यादा केला न खाएं।

4. ​ज्यादा डकार आने का घरेलू उपाय है पपीता

पपीते में एक ऐसा एंजाइम होता है जो बैक्‍टीरिया को बढ़ने से रोकता है ,और पाचन में सुधार लाता है। पपीता डकार और सीने में जलन का बेहद असरकारी घरेलू उपचार है। आप पका पपीता रोज खाएं या इसकी स्‍मूदी बनाकर पिएं। यह बहुत ही अच्छा उपाय है।

​5. डकार रोकने का तरीका है सौंफ

खट्टी डकार को सौंफ से ठीक किया जा सकता है। पेट दर्द के साथ-साथ खट्टी डकारें आ रही हैं तो एक या आधा चम्‍मच सौंफ रोज चबाये । आप गुनगुने पानी में भी इसे मिलाकर पी सकते हैं। इससे जलन और खट्टी डकारें से राहत मिलती है।

​6. डकार आने का उपाय है हींग

हींग डकार पैदा करने वाली गैस से राहत पाने में मदद करती है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी हींग, अदरक पाउडर और नमक डालकर मिक्‍स करें। अब इस पानी काे रोज पिए ।

​7. डकार रोकने का उपाय है दही

दही पाचन में मदद करता है और खराब बैक्‍टीरिया को संतुलित कर गैस बनने से रोकता है। यहां तक कि इससे हर प्रकार के पाचन विकार को ठीक करने में मदद मिल सकती है। दही में एक चुटकी नमक मिलाकर खाएं या छाछ पीना भी फायदेमंद रहता है। खाना खाने के बाद छाछ पिएं।

​8. बार बार डकार आने की दवा है इलायची

इलायची पाचक रस का अधिक उत्‍पादन करने में मदद करती है ,और गैस को बनने से रोकती है। एक इलायची को मुंह में रखकर चबाएं, आप चाहें को पानी में दो तीन इलायची कूटकर डालने के बाद उबाल भी सकते हैं। इस पानी को छानकर पी लें।

उपरोक्‍त घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप बार-बार डकार आने की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

ALSO VISIT :

सचेत परंपरा का जीवन परिचय-Biography of Sachet-parampara

दक्षिण सिनेमा जगत में बहुत खूबसूरत दिखती हैं इन सितारों की पत्नियां

पैरों में सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :- Home Remedies For Swollen Legs

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

आसानी से बनाये घर पर हेयर मास्क

Mon Jun 28 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. लंबे और मजबूत बालों आज हर कोई चाहता है। तो चलिए आप को बताते है सरल उपाय। पपीते से बनाएं हेयर मास्क, इसके इस्तेमाल से आप पाएंगे शानदार […]
error: Content is protected !!