हमारी हड्डियों को मजबूत कैसे रखें? Tips for strong bones in Hindi

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

समय के साथ आज सब कुछ बदलता जा रहा है , लेकिन अब वह जमाना गया जब लोग बुढ़ापे में किसी बीमारी का शिकार हुआ करते थे। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर 10 में से चार लोग हड्डियों से जुड़ी कोई न कोई समस्या के शिकार है।  दिन पर दिन हमरे खानपान में बदलाव आता जा रहा है ! जिसके वजह से आज हमारा शरीर कमजोर होता जा रहा है  और इसलिए हमारे शरीर की हड्डियां इतनी कमजोर होती जा रही हैं कि थोड़ी सी चोट से भी फ्रैक्चर हो जाता है। ऐसे में खानपान व दिनचर्या पर इस प्रकार ध्यान दने की जरूरत होती है कि हमारे शरीर के सभी अंगों को पोषण मिलता रहे और वह दुरुस्त रहें। इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है।

1. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए नियमित व्यायाम

व्यायाम करने से हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। हालांकि बहुत से पतले लोग खासकर महिलाएं सोचती हैं कि उन्हें व्यायाम की क्या जरूरत है? किंतु व्यायाम सबके लिए जरूरी होता है। सप्ताह में दो-चार बार वजन उठाने वाले व्यायामों को करने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और हड्डियां भी स्वस्थ रहती हैं। पैदल चलना, जॉगिंग करना, डांस करना, जिम जाना, सीढ़ियां चढ़ना, योग या हल्के-फुल्के व्यायाम करना भी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

2. कैल्शियम से भरपूर भोजन होना चाइये

हमारे पुरे जीवन में कैल्शियमयुक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करने से भी हड्डियां मजबूत बनती हैं। वयस्क लोगों को दूध, मछली, हरी सब्जियों, दही, सोयाबीन, टोफू आदि का सेवन करना चाहिए। हर किसी के लिए रोजाना दूध पीना जरूरी होता है। इसलिए खान पान का खास ध्यान रखना चाहिए ।

3. विटामिन डी बहुत ही उपयोगी है

शरीर में कैल्शियम को खपाने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है। रोजाना धूप में 20 मिनट रहने से शरीर को जरूरी विटामिन डी मिल जाता है।इसलिए रोज सुबह की धुप लेनी चाहिए । मछली, अंडे व कुछ प्रकार के अनाजों से भी विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है। 51- 70 वर्ष के लोगों को रोजाना 400-800 आईयू तक विटामिन डी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन 2000 आईयू से अधिक विटामिन डी के लिए खतरनाक भी हो सकता है।

4. शराब का सेवन न करें

शराब का सेवन न करें। धूम्रपान भी सेहत के लिए नुकसानकरक होता है। धूम्रपान करने से ऐस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है और शराब का सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है।जिसके वजह से हड्डिया कमजोर हो जाती है ।

5. हड्डियों के लिए कैल्शियम की मात्रा

कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह शरीर में होने वाली तकलीफो की मरम्मत करता है। आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का सेवन करते हैं तो हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। हमारी हड्डियां, दांत और नाखून 99 प्रतिशत कैल्शियम से ही बने होते हैं। दिल की धड़कन,हॉर्मोन सिस्टम , मांसपेशियों के संचालन, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के लिए भी शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है। नर्वस सिस्टम को सही ढंग से चलाने और एंजाइम्स को सक्रिय बनाने में भी कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है। इसलिए हड्डियों के लिए कैल्शियम की मात्रा भरपूर रेहनी चाहिए।

6. पानी की कमी न होने दें

हड्डियों को अच्छा रखने के लिए पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए । पानी पीना जोड़ों की सेहत को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका होता है। इससे आपके जोड़ों को प्रचुर मात्रा में श्लेश द्रव (सिनोवियल फ्लूइड) की आपूर्ति होती है। यह द्रव किसी जोड़ में हड्डियों के बीच की जगह में कुशन की तरह काम करता है।

हमारे शरीर में कंकाल तंत्र की भूमिका अहम है। हड्डियां हमारे शरीर को एक ढांचा और संरचना प्रदान करती हैं और इसके साथ ही ये शरीर में कुछ महत्वपूर्ण अंगों की सुरक्षा भी करती हैं. हड्डियां कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे खनिजों के भंडारण व मांसपेशियों को गति प्रदान करने के लिए जरुरी होता है.।बचपन से लेकर बूढ़े होने तक की अवस्था में इनमें कई तरह के बदलाव आते रहते है । इसलिए हमें इन सब बातो का खास ध्यान रखना चाहिए।जिससे हम किसी भी प्रकार की बड़ी बीमारी से बच सकते है ।और हड्डी जैसी बिमारिओ से निजात पाते है ।

ALSO VISIT-

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

जानिए तुलसी के चमत्कारी फायदे, कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं आप...

Wed Jun 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. तुलसी के पत्तो के फायदे तुलसी कई बीमारियों का रक्षा कवच के रूप में माना जाता,आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी […]
error: Content is protected !!