मिल गया झड़ते बालो को रोकने का अचूक फार्मूला – How to stop hair fall in Hindi?

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू (देशी ) उपाय / (Home Remedies for Hair Fall)

hair fall solution in hindi

आजकल लोगों की जीवनशैली और खान-पान इतनी बुरी हो गई है कि इसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। ऊपर से प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट के केमिकल के कारण भी बालों पर असर पड़ता है, जो बाद में बालों के झड़ने का कारण बन जाता है। बालों का झड़ना (Hair Fall problem) एक आम समस्या बन गई है। इसका जल्द से जल्द इलाज करना बहुत जरूरी होता है।आप लोग बालों से झड़ने से संबंधित समस्या के लिए घरेलू नुस्ख़ों (home remedies for hair fall) को आजमा सकते हैं।
बाल अगर आम कारणों से झड़ रहा है तो घरेलू नुस्ख़े बहुत काम आते हैं। अगर बाल टूट रहे है तो उसका जल्द स जल्द ही घरेलु नुस्खे अपना कर इलाज करना चाहिए। अगर देरी करते है तो नुकशान होता है। असल में बालों के गिरने की समस्या को लोग पहले नजरअंदाज करते हैं, इसलिए सही समय पर इसका इलाज नहीं हो पाता है। बाल झड़ने से रोकने के उपायों बाल झड़ने के उपाय को जल्द जल्द से अपनाने की जरूरत होती है। असमय बाल झड़ने से लोग अपनी उम्र से ज्यादा उम्र के नजर आने लगते हैं, इसलिए लोग बहुत ज्यादा स्ट्रेस में भी आ जाते हैं। इसलिए बाल झड़ने की दवा या घरेलू इलाज करने के पहले बाल झड़ने के कारणों के बारे का पता लगाना बहुत जरूरी होता है। जब आपको बालों झड़ने के कारण का पता चल जाए तो आप बालों को झड़ने से रोकने के सही उपाय कर पाए । बालों का झड़ना या गंजापन दो तरह के होते हैं। ‍वैसे तो बाल गिरने की समस्या आम तौर पर 30 साल के बाद से शुरू हो जाती है। पुरुषों में इस समस्या को मेल पैटर्न बॉल्डनेस (male pattern baldness) कहते है।

बाल झड़ने के आम कारण

1. असंतुलित आहार योजना, गलत जीवनशैली, आनुवांशिकता यानि हेरीडियेटरी, दवाओं के दुष्प्रभाव जैसे समश्याओ के वजह से भी होता है ।
2. लंबी बीमारी या किसी बड़ी शल्य क्रिया या सर्जरी, गंभीर संक्रमण या इंफेक्शन और शारीरिक तनाव से दो या तीन महीने के बाद बालों का झड़ना सामान्य बात है।
3. हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव के बाद भी ये हो सकता है, विशेषकर स्त्रियों में शिशु को जन्म देने के बाद ऐसा होता रहता है।
4. किसी बीमारी के लक्षण के रूप में भी बालों का झड़ना हो सकता है जैसे कि थायरॉयड, सेक्स हार्मोन में असंतुलन या गंभीर पोषाहार समस्या विशेषकर प्रोटीन, जिंक, बायोटीन की कमी। यह कमी खान-पान में परहेज करने वाले और महिलाओं में मासिक धर्म में बहुत ज्यादा ऐसी समश्याओ से लड़ना पड़ता है।
5. खराब केमिकल वाले पानी के वजह से भी बाल गिरते है।
6. बाल झड़ने के कोई भी कारण हो, हर कारण में अगर सही घरेलू नुस्ख़े को आजमाया गया तो नए बालों का विकास हो सकता है।

कुछ वैज्ञानिक के मुताबिक बाल झड़ने के ये भी कारण होते हैं-

फंगल इंफेक्शन
विटामिन ए का ओवरडोस
थॉयरायड
मनोवैज्ञानिक तनाव
रेडियोथेरेपी या केमोथ्रेपी
स्टेरॉयड का नियमित सेवन
लेकिन अगर समय रहते सचेत हो जाये और सही इलाज करने के साथ घरेलू नुस्ख़ो को आजमाया जाये तो बाल का झड़ना कम कर सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए करें

1. तेल से मसाज

कोई भी प्राकृतिक तैल जैसे, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल या कनोला ऑयल लें। इसको हल्का गर्म करके इस तैल से अपने स्कैल्प में रोज मसाज करें। इससे भी बाल को फायदा पहुचता है।

2. सिर का सही तरीके से मसाज

दिन में कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करना चाहिए, इससे सिर में रक्त प्रवाह तेज करने में मदद मिलती है साथ ही केश कूप भी सक्रिय रहते है। सिर का मसाज सही तरीके से करने पर बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

3. बालों को झड़ने से रोकने में बादाम का तेल

बालों को झड़ने से रोकने में बादाम का तेल भी बहुत ही उपयोगी होते है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपके बाल रूखे और बेजान होने के कारण झड़ रहे हैं तो बादाम के तेल काफी फायदेमंद है बादाम के के तेल से सिर की मसाज करें। इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बालों का झड़ना कम होता है।

4. बालों को झड़ने से रोकता है हिना और मेथी का पाउडर (Hina and Methi Powder controls Hair Fall in Hindi)

हिना और मेथी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को लगा ले सूखने दे फिर सादे पानी से धो दे। इसके नियमित उपयोग से बालों का झड़ना कम होता है।

5. ग्रीन टी से करे बालों का झड़ना कम करे

ग्रीन टी को बाल झड़ने की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी को एक कप पानी में मिलाकर अपने सिर में लगा लें और इसे करीब एक घंटे तक छोड़ दें। ग्रीन टी में एन्टीऑक्सिडेंट होता है जो बालों झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। ग्रीन टी पीकर नहीं इसका इस्तेमाल करके बालों का झड़ना रोक सकते हैं। बालों को झड़ने से रोकने में ग्रीन टी का इलाज बहुत असरदार तरीके से काम करता है।

6. बालों के झड़ने का घरेलू उपाय नमक और काली मिर्च से करे

नमक और काली मिर्च का प्रयोग कर के बालो को झड़ने से बचा सकते हैं। पिसा हुआ नमक व काली मिर्च 1-1 चम्मच नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल आ जाते है। माने या न माने बालों का झड़ना रोकने में ये तरीका काम आता है लेकिन इंसान के प्रकृति पर भी निर्भर करता है।

7. बालों के झड़ने का घरेलू उपाय अनार के पत्तों से करे

अनार को भी बाल झड़ने की दवा के रूप में इस्तेमाल करते हैं। अनार का रस और अनार के पत्ते भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं। अनार के पत्तों का रस 1 लीटर तथा पत्तों की लुगदी 100 ग्राम लेकर आधा लीटर सरसों के तेल में मिलाकर पकायें, जब तेल ही बचे तो उसे उतार कर छान लें और शीशी में रख लें, इसका प्रयोग गंजेपन को दूर करने के लिए करने पर बाल उगने लगते हैं, यदि बाल झ़ड़ रहें हों तो उनका झ़ड़ना रुक जाता है। बाल झड़ने के ये उपाय हर इंसान पर अलग-अलग तरह का असर डालते हैं।

8. घरेलू उपाय नीम और बेरी के पत्तों के जूस से बालों के झड़ने को रोको

नीम और बेर के पत्तों को पानी में खूब उबालें। इस पानी को ठण्ड़ा करके इससे सिर के बाल धोयें और बाद में नीम के तेल
का प्रयोग करें, इससे बालों का झ़ड़ना बन्द हो जाता है। यह बालों को झड़ने से रोकने का बेहतर उपाय (hair fall control) है।

9. बालों के झड़ने का घरेलू उपाय नींबू और नारियल तेल से

नींबू और नारियल बाल झड़ने की दवा है। बालों के झ़ड़ने या टूटने पर सिर में नींबू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर अंगुलियों की अग्रिम पोरों से धीरे-धीरे बालों की मालिश करने से बाल झ़ड़ने बाल झड़ने के बन्द हो जायेंगे।

ये घरेलू नुस्ख़ा बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है।

ALSO VISIT:

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

अच्छी सेहत चाहिए तो जरूर करे ये काम

Thu Jun 17 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. पुराने समय से ही योग हमारी जीवन का अभिन्न अंग रहा है | बीच के समय में दुनिया के प्रभावों से हम योग से दूर हो गए थे […]
error: Content is protected !!