Birthday Special : कन्नड़ सिनेमा के स्टार यश को ‘केजीएफ’ ने बना दिया भारत का सुपरस्टार, जानें उनसे जुड़ी

Happy Birthday yash : यश को KGF ने बना दिया भारत का सुपरस्टार, जानें उनसे करियर से जुड़ी खास बातें

साल 2018 में कन्नड़ भाषा की एक फिल्म रिलीज हुई थी .तो फिल्म की कहानी और एक्शन ने लोगों को बीच हंगामा मचा दिया और इसका लीड एक्टर रातों रात हर किसी का पंसदीदा एक्टर बन गया. इस हीरो का नाम है   यश (Yash) जो आज अपना 36 वां जन्मदिन मना रहे हैं । एक्टर यश का असली नाम नवीन कुमार गौड़ा है. उनका जन्म 8 जनवरी 1986 को कर्नाटक के हासन जिले के एक गांव भुवानाहल्ली में हुआ था .. यश के बचपन के दिन मैसूर में बीते थे जहां उन्होंने महाजन हाई स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा ली , एक्टिंग का अपना सपना पूरा करने की खातिर पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था। ख़बरों की मानें तो यश ने 12वीं तक ही पढ़ाई की है जिसके बाद वे एक थियेटर ग्रुप से जुड़ गए। वह बिनाका नाटक मंडली में शामिल हो गए. इसके बाद उन्होंने जाने माने ड्रैमिस्ट B.V Karnath के बनाए बेनका ड्रामा के ग्रुप में हिस्सा लिया, उन्होंने अपने करियर की शुरूआत Nanda Gokula नाम के कन्नड़ टीवी सीरियल से की थी. इसके बाद उन्होंने कई टीवी शो में काम किया।

यश एक मिडिल क्लास फैमिली से संबंध रखते हैं। यश के पिता अरुण कुमार कर्नाटक ट्रांसपोर्ट सर्विस में एक ड्राइवर के तौर पर काम किया करते थे । और उनकी मां पुष्पा एक हाउस वाइफ हैं.आज भी यश के पिता बस चलाते हैं, उनका मानना है कि इसी काम की बदौलत वह यश को इतना बड़ा बना पाए इसलिए वो ये नौकरी कभी नहीं छोड़ेगे.

शो में किया काम हुआ प्यार और रचाई शादी

9 दिसंबर 2016 को यश ने राधिका पंडित से शादी की, दोनों के यथार्व नाम का बेटा और आर्या नाम की बेटी है. यश की राधिका से मुलाकात यश के पहले सीरियल नंदा गोकुला के सेट पर हुई थी, दोनों ने शो में साथ काम किया और वहीं पर इनके प्यार की शुरुआत हुई और एक दूसरे का साथ दोनों ने हमेशा के लिए अपना लिया. बता दें कि यश ने अपनी शादी के रिसेप्शन में कर्नाटक की पूरी जनता को इन्वाइट किया था. बता दें कि यश अब बहुत जल्द ‘केजीएफ चैप्टर 2’ में दिखाई देंगे, इस फिल्म के लिए फैंस उनका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

टेलीविजन से की थी एक्टिंग करियर की शुरुआत

यश ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत टेलीविजन सीरियल ‘नंदा गोकुला’ से किया जिसे अशोक कश्यप ने डायरेक्ट किया था. ये टीवी सीरियल ईटीवी कन्नड़ पर प्रसारित हुई थी. इसके बाद भी यश कई और टीवी सीरियल में नजर आए. उन्होंने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत 2008 में आई फिल्म ‘मोग्गिना मानसु’ से किया. इसमें वो सहायक एक्टर की भूमिका में थे इसके लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फ़िल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला. यश 2008 में आई फिल्म ‘रॉकी’ में लीड के एक्टर की भूमिका निभाते नजर आए. फिर 2009 में ‘कल्लार संथे’ और ‘गोकुला’ में काम किया लेकिन 2010 में आई ‘मोडलसाला’ उनकी पहली कमर्शियल हिट फिल्म हुई।

फिल्म ‘केजीएफ’ ने दिखाई ग्लोबल पहचान

यश के फिल्मी सफर की शुरुआत हो चुकी थी. यश हर फिल्म के साथ पॉपुलर होते जा रहे थे. वो मास सिनेमा की पहली पसंद तो थे ही साथ ही साथ वो कई रोमांटिक फिल्मों में भी काम करते दिखाई दिए. इस बीच उन्होंने ‘राजधानी’, ‘लकी’, ‘जानू’, ‘मिस्टर एंड मिसेज रामचारी’, और ‘मास्टरपीस’ जैसी फिल्में की लेकिन 2018 में आई कन्नड़ सिनेमा की सबसे महंगी फ़िल्म ‘केजीएफ : चैप्टर 1’ ने उनको कन्नड़ सिनेमा से निकालकर ग्लोबल सिनेमा में ला खड़ा कर दिया. ‘केजीएफ’ ना सिर्फ सबसे महंगी कन्नड़ फिल्म थी बल्कि सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी थी. इसने लगभग 250 करोड़ का व्यवसाय किया. आज यश की ‘केजीएफ : चैप्टर 2’ का इंतजार पूरे देश में हो रहा है. इस फिल्म की खुमारी अब तक दर्शकों पर है. यश में लोगों ने 80 और 90 के दशक वाले हीरो का अक्स देखा और उसे पसंद भी किया

कन्नड़ भाषा की फिल्म ‘केजीएफ : चैप्टर 1

साल 2018 में कन्नड़ भाषा की एक फिल्म रिलीज हुई थी ‘केजीएफ : चैप्टर 1’ रिलीज के बाद इस फिल्म का भारतीय दर्शकों पर जो खुमारी चढ़ी वो अब तक कम नहीं हुई है. इसका जीता जागता उदाहरण है साल 2021 में आया इसका टीजर जिसने यूट्यूब पर सारे पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. इस फिल्म के लीड एक्टर यशकन्नड़ सिनेमा के स्टार तो थे ही लेकिन इसके बाद वो रातोंरात भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार बन गए. उनका स्वैग, उनके चलने का स्टाइल और उनके डायलॉग बोलने के तरीके को लोग कॉपी करने लगे।

 

READ ALSO-धौलपुर की महिला को ऑनलाइन गेम खेलते हुआ प्यार ,मित्र से मिलने जा पहुंची सरहद

गुजरात का ये कपल मुफ्त में इस्तेमाल करता है बिजली और पानी, इको फ्रेंडली होम के ख़ास तकनीक

डॉक्टरी की पढ़ाई की थी लेकिन फिर अपने गाँव के विकास के लिए सिर्फ़ 24 साल की उम्र में बनीं सरपंच

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

Oscar जीतने वाले पहले ब्लैक एक्टर Sidney Poitier का निधन, 94 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Sat Jan 8 , 2022
Oscar जीतने वाले पहले ब्लैक एक्टर Sidney Poitier का निधन, […]
error: Content is protected !!