विश्व चॉकलेट डे पर जानिए, चॉकेलट खाने के बेहतरीन फ़ायदे

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

हर किसी को चॉकलेट खाना पसंद है। फिर चाहे वो बड़ा हो या छोटा, बूढ़ा हो या जवान हो हर किसी के चेहरे पर स्माइल आ जाती है, जब वह चॉकेलट का नाम सुनते है।  आज विश्व चॉकलेट दिवस है। भारत सहित दुनियाभर के लोग 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाते हैं। इस दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट और उपहार गिफ्ट में देते हैं। हालांकि कई लोग वजन बढ़ने के डर से चॉकेलट नहीं खाते है। और अपने मन को मार देते हैं। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं, तो अपनी इस सोच को अब बदल डालें। चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में करने से आपका वजन कंट्रोल में रहने के साथ आपको कई हेल्थ बेनेफ‍िट्स भी मिलता हैं। चॉकलेट डे के इस खास मौके पर जानेगे की चॉकलेट खाने और लगाने से मिलने वाले कई अमेजिंग हेल्‍थ और ब्यूटी बेनेफ‍िट्स के बारे में।

चॉकलेट के अमेजिंग हेल्‍थ और ब्यूटी बेनेफ‍िट्स

1. कोशिकाओ को पोषण देता है

चॉकेलट को जब कैफीन के साथ मिलाया जाता है तो यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का एक प्राकृतिक तरीका है। एक चॉकलेट रैप मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है और आपके छिद्रों को स्वतंत्र रूप से सांस लेने की अनुमति देता है।चॉकलेट में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन ए, बी1, सी, डी और ई होता है।

2. वेट-लॉस

चॉकलेट खाने के नुकसान तभी होते हैं। जब आप बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं। कई रिसर्च में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं। उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है। इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है।

3. तनाव

चॉकलेट खाने से आपके ब्रेन में गुड हॉर्मोन्स का सीक्रेशन बढ़ जाता है। जिससे तनाव का स्तर कम रहता है।कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकते हैं। माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है।

4. खूबसूरत स्किन

चॉकलेट खाने से आपकी त्वचा सुंदर और स्वस्थ बनती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चॉकलेट को तैयार करने में कोकोआ पाउडर, दूध और शुगर का उपयोग किया जाता है। इस कारण यह आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देकर उसमें नमी बनाए रखने में सहायता करती है।इसलिए आप बिना डरे चॉकलेट का सेवन कर सकते है।

5. बालों को झड़ना कम करता है

चॉकलेट खाने से ना केवल आपके बालों की स्ट्रेंथनिंग अच्छी होती है। बल्कि आपके बालों का वॉल्यूम भी बढ़ता है। यानी आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं। कोकोआ पाउडर में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। जो आपके बालों की मजबूती और लंबाई बढ़ाने के साथ ही, उन्हें घना बनाने का काम भी करते हैं। चॉकेलट खाने से बालों को भी बहुत फ़ायदेहोते है।
तो अब आगे से कभी भी चॉकेलट खाने से डरना मत। यह हमारे हेल्थ लिए फायदेमंद होता है।

ALSO VISIT:

क्या आप भी हैं अपने बालों में होते डैंड्रफ से परेशान, आयुर्वेद में मिल गया हैं इसका अचूक उपाय

हद से ज्‍यादा पानी पीना क्या शरीर के लिए हैं ? फ़ायदेकारक

लॉन्च हो गई दमदार बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 80Km

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

गोण्डा में ठगों की संख्या लगातार बढ़ती हुई, ठगी गिरोह के सरगना सहित तीन गिरफ्तार, 9 लाख की सम्पत्ति बरामद

Tue Jul 6 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गोण्डा- गोण्डा जिले में अन्तर्जनपदीय ए0टी0एम0 चोर गिरोह का पर्दाफाश, सरगना सहित 03 गिरफ्तार ए0टी0एम विभिन्न बैंको के,ब्लैक कार्ड, स्विफ्ट डिजायर कार,दो मोटरसाईकिल 51,000/- नगद सहित करीब 9 […]
error: Content is protected !!