कच्चे दूध के ऐसे चमत्कारी फायदे,जिसे अपना कर आप भी पा सकते है चमकता चेहरा

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

Health Care: Kache Doodh Ke Fayde Skin Ke Liye

दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। दूध हमारी स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं। आज हम आपको कच्चे दूध के फायदे स्किन के लिए बताएंगें। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने और स्किन को मॉइश्चराइज करने में कच्चा दूध बहुत ही प्रभावी होता है।

कच्चे दूध के लाभ स्किन के लिए

कच्चा दूध फेस के लिए काफी फायदेमद होता है। चेहरे को मॉइश्चराइज करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से त्वचा को मॉइश्चर मिलता है इससे गर्मियों और सर्दियों में त्वचा को रूखेपन (dryness) से निजात मिलती है। चेहरे की गन्दगी निकल जाती है। हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा पर कच्चा दूध लगाने से त्वचा फटती नहीं हैं। इसके लिए आप कच्चे दूध में गुलाब जल और नींबू के रस की कुछ बूंदों को लगाएं।

1. टैनिंग हटाने के लिए चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे

अपने चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-टैन एजेंट होते हैं जो स्किन टैनिंग को हटाने में मदद करते है। इसके लिए आप दूध में 5-6 बादाम और खजूर को एक घंटें के लिए डालें। इसमें बाद इसका पेस्ट बना कर 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। आपका चेहरा गोरा हो जायेगा। रोज यह क्रिया करने से काफी अच्छा रिजल्ट मिलता है।

2. पिंपल्स से छुटकारा दिलाए कच्चा मिल्क

कच्चे दूध का उपयोग फेस से पिंपल्स को हटाने के लिए भी किया जाता है। यह चेहरे से ऑयल को हटाकर मुंहासे को होने से रोकने में मदद करता हैं। इसके लिए आप कच्चे दूध में 2/3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं।

3. स्किन टोनर के रूप में कच्चे दूध के फायदे

स्किन टोनर में कच्चा दूध बहुत ही लाभदायक होता हैं, इसके लिए आप कच्चे दूध को लेकर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को 15 मिनिट के लिए अपने फेस पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को ऑयली फ्री बनाता है। और चेहरे के रंग को निखारता भी है।

4. कच्चे दूध के लाभ एंटी एजिंग में

उम्र बढ़ाने के साथ साथ स्किन पर सन स्पॉट्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियां दिखाई देने लगती है। इसको हटाने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कच्चा केला लेकर इसे मैश करके कच्चे दूध में मिल लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं, यह एक प्रभावी एंटी एजिंग फेस मास्क है। जो चेहरे के पोषक तत्वों की पूर्ति करती है।

5. फेयरनेस स्किन के लिए कच्चे दूध का उपयोग करें

यदि आप गोरा रंग पाना चाहते है तो अपने फेस पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। कच्चे दूध में फेयरनेस एजेंट होते है जो स्किन मेलेनिन को कंट्रोल करने में मदद करता हैं। त्वचा के रंग को साफ करने के लिए आप कच्चे दूध में चंदन को मिलाकर स्किन पर लगाएं। यह स्किन फेयरनेस स्किन के लिए अच्छा उपाय है।

6. फेस क्लींजर के रूप में लगाएं कच्चा दूध

कच्चा दूध एक अच्छा फेस क्लींजर है। जो चेहरे की गहराई से सफाई करने में मदद करता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से तेल, सीबम, गंदगी और ब्लैकहैड्स आदि को हटाया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले थोड़ी सी कच्ची मूंग को लेकर इसको पीस लें। अब इसे कच्चे दूध में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। तैयार फेस मास्क को चेहरे पर 10 मिनिट के लिए अच्छी तरह से लगाएं और स्क्रब करें।

स्किन के लिए  कच्चे दूध के फायदे(Skin Ke Liye Kache Doodh Ke Fayde ) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

ALSO VISIT :

इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलु उपाय

मिट्टी काली पीली…..हरे वन, स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वती जी का भजन लिरिक्स

भगवान श्री राम के बाल रूप का वर्णन करती, स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वती जी की रचना

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

आज हर कोई खुश रहना चाहता है, लेकिन चाह कर भी खुश नहीं रह पाते हैं, इसके पीछे क्या वजह है ? जानिए

Mon Jun 21 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आज हर कोई खुश रहना चाहता है लेकिन चाह कर भी खुश नहीं रह पाता। इसके पीछे क्या वजह है ? जिंदगी में खुश रहने के लिए जितना […]
error: Content is protected !!