कैसे बढ़ाएं जल्‍दी वजन

आयुर्वेद में वजन बढ़ने के बहुत ही आसान  उपाए दिए गए हैं। अगर आप सोच रहें है कि आपका वजन कम है और यह अच्छी बात है तो आप गलत सोच रहे हैं। कम वजन यह दिखता है कि आप में इम्यूनटी कम है और साथ ही आप बहुत सारे रोगों से ग्रसित हैं, क्योंकि निशिचित लम्बाई के हिसाब से निशिचित वजन होता है।

आयुर्वेद में वजन बढ़ने के बहुत ही आसान और कारगर उपाए दिए गए हैं। अगर आप सोच रहें है कि आपका वजन कम है और यह अच्छी बात है तो आप गलत सोच रहे हैं। कम वजन यह दिखता है कि आप में इम्यूनटी कम है और साथ ही आप बहुत सारे रोगों से ग्रसित हैं, क्योंकि निशिचित लम्बाई के हिसाब से निशिचित वजन होता है।और अगर आपकी लम्बाई के हिसाब से आपका वजन नहीं है तो आप अंडर वेट हैं। इससे शरीर में कई सारी बीमारियां होसकती हैं जैसे शरीर में पोषण की कमी, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, दिल के रोग, जल्दी जल्दी बीमार होना , बांझपन , बोन की डेंसिटी में कमी ।

कम वजन होना अधिक वजन की तरह ही एक समस्या है जो हमारे समाज में आम बात है। इसके और भी कई कारण हैं ठीक से भोजन ना करना, शरीर की छमता से अधिक उपवास, अत्यधिक व्यायाम और शारीरिक श्रम, तनाव, भोजन से वसा को अवशोषित करने में असमर्थता, जेनेटिक कारण और हाइपर एक्टिव थायराइड। हमारी आपको यही सलाह है कि आपको इस मामले को हलके में नहीं लेना चाहिए।

केसे बढ़ाये अपना वजन ??

किशमिश और अंजीर

करीब 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश को 12-16 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर दूसरे दिन, दिन में दो बार इसे खाएं। इससे आपका वजन तुरंत बढ़ने लगेगा।

च्यवनप्राश

च्यवनप्राश सिर्फ वजन बढ़ने के लिए ही नहीं पॉपुलर है बल्कि यह आपके पूरे शरीर के लिए लाभदायक है। यह आपकी रोगों से लड़ने की छमता को बढ़ता है, साथ ही इसे किसी भी उम्र की महिला या पुरूष खा सकते हैं। यह आकि हड्डियों और शरीर को ताकत देता है।

शतावरी

शतावरी से भी बहुत जल्दी वजन बढ़ता है। यह शरीर के तरल पदार्थ को संतुलित करता है, साथ ही पाचन तंत्र को सुधरता है। शतावरी स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभ दायक है।

आम और दूध

दिन में तीन बार एक गिलास दूध के साथ आम खाएं। यह एक महीने तक करें। इससे आपका वजन तुरंत बढ़ जाएगा।

वजन बढ़ने के लिए अपनाएं ये आदतें

  1. ज्यादा कैलोरी वाले भोजन का सेवन करें।
  2. भोजन की आवृत्ति को बढ़ाने की कोशिश करें। पाँच बार एक दिन खाओ।
  3. अपनी भूख की इच्छा को बढ़ाने के लिए अपने भोजन की मात्रा में वृद्धि करें।
Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized