हेल्दी स्किन चाहते हैं आप, तो भूल कर भी न करें ये गलतियां

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

कही न कही हम सभी अपने हेल्दी स्किन को लेके काफी सीरियस होते है। लेकिन आप जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते है जिसके बारे में आप को भी नहीं पता होता है, चलिए जानते है।


अगर आप इस साल एक स्वस्थ और दमकती स्किन को पाने की चाह रखते हैं, तो त्वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें. सेटाफिल इंडिया की ओर से त्वचा रोग विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गीतांजलि शेट्टी ने त्वचा की रेगुलर देखभाल के दौरान की जाने वाली चार ऐसी ही बेहद आम गलतियों के बारे में बताया है।

हेल्दी स्किन चाहते हैं आप, तो भूल कर भी न करें ये गलतियां।

1. मॉश्च्यूराइजिंग न करना

आपकी स्किन को हर रोज मॉश्च्यूराइजेशन की जरूरत पड़ती है। नहाने के तुंरत बाद मॉश्च्यूराइजर अप्लाई करने और नहाने के काफी समय बाद भी इसे न लगाने का असर आपकी स्किन पर बिल्कुल पड़ता है। आपकी स्किन को मॉश्च्यूराइजर न लगाने की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। ऐसे में आप की स्किन बेजान सी हो जाती है। इसलिए नहाने के बाद मॉश्च्यूराइजिंग करना चाहिए।

2. हेल्दी डाईट न लेना

आप जो भी खाते हैं, आपकी त्वचा पर उसका सीधा प्रभाव पड़ता है। अगर आप अनहेल्दी भोजन जैसे कि प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करते है और पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे, हानिकारक पेय पदार्थो का सेवन करेंगे, तो इन सबसे आपकी स्किन प्रभावित होगी। आपकी स्किन इनसे रूखी हो जाएगी और इसमें नमीं भी नहीं रहेगी। इसलिए अच्छी कंपनी के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के साथ-साथ पोषण पर भी ध्यान देना आवश्यक है।

3. प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल की गई चीजों पर ध्यान न देना

आपको ऐसा लग ही सकता है कि आप जिस मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं । वह सबसे बेहतरीन है क्योंकि इससे आपकी त्वचा में नमीं काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है। लेकिन इसमें कुछ ऐसे कंपोनेंट भी हो सकते हैं। जिनका बुरा असर आपकी स्किन पर पड़ सकता है। ऐसे में आप अपने स्किन एक्सपर्ट्स से उन प्रोडक्ट्स के बारे में जान सकते हैं जो आपकी स्किन के मुताबिक हों। इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करे जो आप के स्किन टोन के ऊपर शूट हो।

4. रेगुलरली क्लींजिंग न करना

क्लींजिंग हमारी स्किन के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसा करने से स्किन की अंदर जो भी गंदगी होती है। वो साफ़ हो जाती है। इसलिए इसे नियमित रूप से जरूर करें। दिन में मेकअप अप्लाई करने से पहले और रात में सोने से पहले क्लींजिंग निश्चित रूप से करें। इससे आप की स्किन को प्रोटेक्शन मिलता है और स्किन हेअल्थी रहती है।

ALSO VISIT :

 सोने और चांदी के भाव में अच्छी-खासी भारी गिरावट, जानिए क़ीमत

अपने ग्राहकों के लिए टाटा मोटर्स लेके आये है डार्क रेंज के नई एडिशन, जानिए नाम और क़ीमत की पूरी लिस्ट

१४ जुलाई को आने वाला है जोमाटो के नई आईपीओ, आप भी हो जाये तैयार

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप जानते है, खाना खाने के बाद चलना कितना जरुरी है

Thu Jul 8 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. खाना खाने के बाद 10 मिनट चलना क्यों है जरूरी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान हम सभी जानते हैं की चलना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता […]
error: Content is protected !!