पैरों में सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :- Home Remedies For Swollen Legs

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

पैरों में सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :- Home Remedies For Swollen Legs

अक्‍सर पैरों की सूजन परेशान करती है और कई लोग इसके लिए दवा लेना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में पैरों की सूजन के घरेलू उपचार काम आते हैं।
पैरों में सूजन एक आम समस्‍या है ।जो आज के समय सामान्य बात बनती जा रही है। जो कि गलत जीवनशैली, पोषण की कमी, शारीरिक गतिविधियां न करने या मोटापे की वजह से उत्‍पन्‍न होती है। देर तक खड़े रहने या बड़ती उम्र, प्रेग्‍नेंसी, प्रीमैंस्‍ट्रुअल सिंड्रोम और पैरों में ठीक तरह से रक्‍त प्रवाह न होने पर भी पैरों में सूजन आ सकती है।

यहां हम आपको पैरों में सूजन दूर करने के घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं। ये सूजन को कम कर आपको दर्द से राहत दिलाएंगे।

1. ​पैरों में सूजन के लिए बेकिंग सोडा का देशी इलाज है

इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। चावल के पानी के साथ मिलकर ये पैरों में जमा अतिरिक्‍त पानी को सोख लेता है, और इससे पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है। दो चम्‍मच चावल को पानी में उबालें। अब इस पानी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्‍ट बना लें ,और 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं। यह एक देशी उपाय है।

2. ​पैरों में सूजन का उपाय है सेंधा नमक

सेंधा नमक में हाइड्रेटिड मैग्‍नीशियम सल्‍फेइ के क्रिस्‍टल होते है। जो मांसपेशियों में दर्द को ठीक कर तुरंत आराम दिलाते हैं। आधा कप सेंधा नमक को गर्म पानी से भरे। एक टब या बाल्‍टी में डालें। अब 10 से 15 मिनट के लिए अपने पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें। आप इस उपाय को रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं। जिससे सूजन में काफी आराम मिलता है।

​3. पैरों में सूजन कम करने का इलाज है नींबू

नींबू में सूजन-रोधी गुण होते हैं ,और दालचीनी एवं जैतून का तेल भी सूजन को कम करने की शक्‍ति रखते हैं। आधा चम्‍मच दालचीनी पाउडर, एक चम्‍मच नींबू का रस, 1 चम्‍मच जैतून का तेल और एक चम्‍मच दूध को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को पैरों पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। आप इसे रातभर भी लगा रहने दे सकते हैं।

​4. पैरों में सूजन आने पर घरेलू उपाय है एसेंशियल ऑयल

Herbal oil and lavender flowers on wooden background

ये पैरों के दर्द और सूजन को कम करने में बहुत असरकारी है। एसेंशियल ऑयल को पानी में डालकर मिक्‍स कर लें। आप इसमें आधा कप सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। अब इस पानी में 15 मिनट के लिए पैरों को भिगोएं। आपको यूकेलिप्‍टस, पेपरमिंट, लेमन एसेंशियल ऑयल की 3 से 4 बूंदें और आधा बाल्‍टी गर्म पानी लेना है। और रोज ये करने से सूजन कम होने लगती है।

​5. पैरों में सूजन का घरेलू उपचार है जौ का पानी

जौ का पानी पीने से पेशाब ज्‍यादा आता है। जिससे शरीर से सारे विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पैरों की सूजन भी कम होती है। एक से दो कप पानी लें और उसमें मुट्ठीभर जौ के दाने डालकर पानी के भूरा होने तक उबालें। उबलने के बाद इस पानी को ठंडा होने पर छानकर पी लें। आप दिन में एक या दो गिलास जौ का पानी पी सकते हैं।

​6. बर्फ की सिकाई से भी कम करे पैरों का सूजन

आइसपैक लें या एक साफ कपड़े में 4 से 5 बर्फ के टुकड़े डालकर प्रभावित हिस्‍से की 10 मिनट के लिए सिकाई करें। मतलब जहा

पर सूजन है उस जगह पर सिकाई कर दे। बर्फ से रक्‍त प्रवाह बेहतर होता है। जिससे सूजन और दर्द में कमी आती है।

​7. पैरों में सूजन का घरेलू इलाज है धनिये के बीज

धनिया मूत्रवर्द्धक होता है जो सूजे हुए पैरों में जमा अतिरिक्‍त फ्लूइड को शरीर से बाहर निकाल देता है। आप एक कप पानी में 3 चम्‍मच धनिये के बीजों को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाए। इसके बाद पानी को ठंंडा कर छानकर पी लें। दिन में दो बार इस पानी को पीने से फायदा होगा। इससे भी पैरों की सूजन काम होती है।

अगर आप भी पैरों में सूजन को दूर करने के लिए किसी तरह की दवा का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो घरेलू नुस्‍खों की मदद से इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। यह उपाय काफी सरल और देशी है। जिससे हर कोई घर पर सकता है।

ALSO VISIT:

भारत में लॉन्च करेंगे Electric Scooters

पासबुक में एंट्री कराने आये व्यक्ति को मास्क न पहनने पर गॉर्ड ने मार दी गोली

दक्षिण सिनेमा जगत में बहुत खूबसूरत दिखती हैं इन सितारों की पत्नियां

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप भी है,इस बीमारी से परेशान ? जानिए अचूक उपाय

Mon Jun 28 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. कई लोगों को बार-बार डकार आने की वजह से शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। और सभी लोगो के बीच ऐसा होना बहुत ही खराब लगता है। हालांकि, डकार के […]
error: Content is protected !!