क्या आप भी थायरॉइड से परेशान है? घर बैठे कंट्रोल करना चाहते हैं थायरॉयड, तो आजमाएं ये घरेलु उपायों

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

Home Remedies For Thyroid:
क्या आप भी थायरॉइड से परेशान है? घर बैठे कंट्रोल करना चाहते हैं, थायरॉयड, तो आजमाएं ये घरेलु उपायों
थायरॉयड ग्रंथि ज्यादातर मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करती है।थायराइड के लिए घरेलू उपाय काफी लाभकारी होते हैं।
थायराइड की समस्याओं का नेचुरल तरीके से इलाज किया जा सकता है। अगर आप भी है परेशान, तो इन उपायों से पा सकते है छुटकारा।

Natural Remedies For Thyroid

तितली के आकार की थायरॉयड ग्रंथि शरीर की ज्यादातर मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करती है। थर्मोरेग्यूलेशन, हार्मोनल फंक्शन और वेट मैनेजमेंट इस ग्रंथि के कुछ महत्वपूर्ण कार्य हैं। जो लोग थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं। वे इस समस्या से अधिक व्यापक रूप से निपटने के लिए घरेलू उपचार अपना सकते हैं। थायराइड के लिए घरेलू उपाय काफी लाभकारी हो सकते हैं और घर बैठे ही अपने थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं। बहुत से लोगों ने अपनी डाइट और अपनी लाइफस्टाइल को रेगुलेट करके इस बीमारी को और अधिक गंभीर अवस्था में जाने से रोका है। हम क्या खाते हैं,और हम कैसे जीते हैं, इसका हमारी वेल-बीइंग पर काफी प्रभाव पड़ता है। यहां थायराइड की समस्याओं का नेचुरल तरीके से इलाज करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं।

इन नेचुरल उपायों से कंट्रोल करें थायराइड | Control Thyroid With These Natural Remedies

1. सेब का सिरका

सेब का सिरका हार्मोन के संतुलित उत्पादन में मदद करता है। यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है,और शरीर के वातावरण को क्षारीय करने में मदद करता है। सेब का सिरका शरीर की चर्बी को नियंत्रित करने, शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। सेब के सिरके को शहद के साथ पानी में मिलाकर रोज सुबह लिया जा सकता है। जिससे रोजाना करने से आप को इस बीमारी से जल्द ही छुटकारा मिल सकता हैं।

2. अदरक

यह थायराइड के लिए सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक है, क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध है। अदरक पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों में समृद्ध है और सूजन से निपटने में मदद करता है। जो थायराइड की समस्याओं के प्राथमिक कारणों में से एक है।थायराइड के लिए काफी मददगार साबित होता हैं।

3 नारियल का तेल

नारियल के तेल में मीडियम-चेन फैटी एसिड होते हैं। जो थायराइड ग्रंथि के बेहतर कामकाज में मदद करते हैं। नारियल का तेल, विशेष रूप से जब गर्म रूप में लिया जाता है। तो वजन कम करने में मदद करता है।मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर के तापमान को संतुलित करता है। व्यायाम और बैलेंस डाइट के सही संयोजन के साथ, नारियल का तेल थायराइड ग्रंथियों के लिए अच्छा हो सकता है।

4. विटामिन डी

विटामिन डी की कमी से थायराइड की समस्या हो सकती है। क्युकी शरीर केवल सूर्य के संपर्क में आने पर ही इसका उत्पादन कर सकता है। सूर्य के माध्यम से आप को विटामिन डी की पूर्ति सम्पूर्ण मात्रा में सबसे अच्छी मिलती हैं ,इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको रोजाना कम से कम 15 मिनट की धूप मिले। इससे कैल्शियम का बेहतर अवशोषण और अच्छी प्रतिरक्षा भी होगी।

5. विटामिन बी

विटामिन थायराइड की समस्याओं के अंतर्निहित कारणों से लड़ने में मदद करते हैं। बेहतर थायराइड फंक्शन के लिए ‘बी’ परिवार से विटामिन आवश्यक हैं। विटामिन बी12 हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों की मदद करने में विशेष रूप से सहायक है। डेली डाइट में अंडे, मांस, मछली, फलियां, दूध और अखरोट शामिल करने से विटामिन बी की निरंतर आपूर्ति में मदद मिल सकती है। जिसकी यह शरीर में पूर्ति करते हैं।

6. डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, पनीर और दही थायराइड के लिए बहुत फायदेमंद होते है। क्योंकि इनमें आयोडीन की मात्रा अधिक होती है। जो कि थायराइड के उचित कार्य के लिए आवश्यक खनिज प्रदान करता है। डेयरी उत्पादों का सेवन विटामिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करेगा जो बदले में थायराइड की समस्याओं को दूर करेगा।

7. बादाम

ज्यादातर नट्स किसी न किसी तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। बेहतर थायराइड फंक्शन के लिए बादाम सबसे अच्छा होता हैं। वे प्रोटीन, फाइबर और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। बादाम में सेलेनियम होता है, जो थायराइड के लिए स्वस्थ पोषक तत्व है। यह मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है। जो थायराइड ग्रंथि को बहुत सुचारू रूप से काम करने में मदद कर सकता है।

इस तरीके से आप घर रह कर अपने थायराइड का इलाज कर सकते हैं। घरेलु नुश्खे आप को लम्बे समय के बाद रिजल्ट देते हैं। जिसके लिए आप को धैर्य रखना पड़ता हैं।

ALSO READ :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

Realme Buds 2 Neo भारत में लॉन्च, जानिए कैसे हैं फीचर्स

Fri Jul 2 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. 11.2mm बेस बूस्ट ड्राइवर्स के साथ Realme Buds 2 Neo भारत में लॉन्च, कीमत 500 रुपये से कम Realme ने भारत में अपने नए बजट ईयरफोन्स Realme Buds […]
error: Content is protected !!