कोहनी और घुटने का कालापन देय करने के लिए करे ये उपाय

remedies-for-dark-elbowआमतौर पर हमारे कोहनी और घुटने का रंग हमारे शरीर के रंग से कुछ गहरा होता है. कुछ बाह्य कारकों और रगड़ की वजह से शरीर के ये हिस्से बाकी अंगों की तुलना में अधिक काले नजर आते हैं. ऐसे में कुछ खास कपड़ों को पहनने पर असहजता महसूस हो सकती हैं लेकिन आप चाहें तो कोहनी और घुटने के कालेपन को कुछ खास घरेलू उपायों की मदद से दूर कर सकते हैं.

 नींबू के रस से
नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है. नींबू का इस्तेमाल आप नेचुरल ब्लीच के रूप में कर सकते हैं. नींबू के रस के इस्तेमाल से कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाता है. नींबू को अच्छी तरह निचोड़कर उसका रस निकाल लें. इसमें कुछ मात्रा में चीनी मिला दें. इस मिश्रण को धीरे-धीरे कोहनी पर मलें और कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी से इसे धो लें. आप चाहें तो नींबू को काटकर उसे ही अपनी कोहनी पर मल सकते हैं.

नींबू के इस्तेमाल से आपकी कोहनी और घुटने ड्राई हो सकते हैं. ऐसे में जब नींबू का रस सूख जाए तो उसे गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह पोंछ लें. इसके बाद किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से मसाज करें.

 मलाई और हल्दी का पेस्ट भी है कारगर उपाय
मलाई और हल्दी को अच्छी तरह मिला लीजिए. इस पेस्ट को कोहनी और घुटने पर अच्छी तरह मलें. हल्दी में ब्लीचिंग का गुण पाया जाता है और मलाई मॉइश्चराइजर की तरह काम करती है. इन दोनों का मिश्रण मेलेनिन को हल्का करने का काम करता है. आप चाहें तो इस पेस्ट को कुछ देर यूं ही लगा छोड़ दें. इसके बाद प्रभावित जगह को गुनगुने पानी से धो लें.

मलाई को दाग-धब्‍बे वाले त्‍वचा पर रगड़ने से वहां की त्‍वचा साफ होती है और त्वचा मुलायम होती है।

झांवां मृत त्वचा को हटाने में काफी प्रभावशाली होता है। नहाते समय झांवें को गीला करके उससे कोहनी और घुटने की सफाई करें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से समृद्ध होता है और त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्‍वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्‍वचा पर गंदगी नहीं जमती।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized