ट्रायल रूम में कैसे खोजे हिडेन कैमरा ??

CCTV Scareआज कल जिधर भी देखो वहीं न्यूज़ चलती नज़र आ रही है कि ट्रायल रूम में हिडेन कैमरा लगे होने की वजह से कपड़े चेंज करती हुई लड़की का वीडियो बन गया।

 केसे करें लड़कियां खुद की सुरक्षा

अब जब कैमरा छुपा कर वीडियो बनाने वाले लोग इतने स्‍मार्ट हैं, तो हम लड़कियों को उनसे चार गुना स्‍मार्ट बनना ही पड़ेगा।

आज का यह आर्टिकल ना केवल लड़कियों के लिये ही पढ़ना जरुरी है बल्‍कि हर उन माता-पिता या भाई-रिश्‍तेदारों को भी पढ़ना चाहिये जिनके घरों में बेटियां हैं।

कैमरे रूम में कहीं भी छुपाए जा सकते हैं। अब आइये जानते हैं लड़कियां ट्रायल रूम के अंदर छुपे कैमरे को कैसे पहचान सकती हैं।

कहां छिपे हो सकते  हैं कैमरे ??

फोटो फ्रेम के पीछे, कपड़े टांगने वाले हुक में, सिर पर लगे हुए पंखे के अंदर, फूलों के गमले या खुद शीशे के अंदर।

कैमरा डिटेक्‍टर खरीदें

हिडेन कैमरे को को डिटेक्‍टर से भी पकड़ा जा सकता है। आपको मार्केट में आरएफ सिंग्‍नल डिटेक्‍टर या बग डिटेक्‍टर आराम से मिल जाएंगे। इन डिवाइसों की मदद से आप सतर्क हो सकती हैं।

कहीं कैमरे से आवाज़ तो नहीं आ रही

कुछ हिडेन कैमरे मोशन सेंसिटिव होते हैं, जो ज़रा सी आहट सुनने पर अपने आप ऑन हो जाते हैं और बहुत ही धीमी आवाज़ करने लगते हैं।

कमरे में करें अंधेरा कर के देखें

ट्रायल रूम में जाते ही वहां की लाइटें बंद कर दें। फिर देंखे कि कहीं किसी कोने से रेड या फिर ग्रीन लाइट तो नहीं जल रही है। अगर ऐसा दिखे तो समझें कि कमरे में कैमरा है क्‍योंकि वह कैमरे की ही लाइट होगी।

फोन में नेटवर्क नहीं आएगा

अगर आप ट्रायल रूम में घुस कर किसी को फोन करें और नेटवर्क ना आए, तो समझ जाएं कि वहां पर कहीं कैमरा फिट है।

असली शीशे की पहचान केसे करे ??

अगर शीशे को ठोंकने पर खाली डिब्‍बे की आवाज आए तो समझें कि उस शीरे के पीछे कैमरा लगा हुआ है या फिर वहां कोई आपको देख सकता है।
आज कल ट्रायल रू में लगे शीरे नकली होते हैं, जिसमें कोई भी इंसान आपको दूसरी ओर से देख सकता है। असली शीशे की पहचान करने के लिये अपनी उंगली को शीशे पर रखें, अगर शीशे और उंगली के बीच में गैप रहता है तो वह असली शीशा है। लेकिन अगर शीशा पर रखी उंगली के बीच में कोई गैप नहीं है और वह जुड़ी हुई है तो, वह नकली है।
Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized