आसानी से बनाये घर पर हेयर मास्क

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

लंबे और मजबूत बालों आज हर कोई चाहता है। तो चलिए आप को बताते है सरल उपाय। पपीते से बनाएं हेयर मास्क, इसके इस्तेमाल से आप पाएंगे शानदार रिजल्ट। पपीता फल ना केवल पेट के लिए बल्कि ये स्किन और बालों के लिए भी खूब फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए और सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं।

सबसे पहले जानेगे इसके लिए क्या क्या सामग्री चाहिए।

1. पहला तरीका

सामग्री 
2 बड़े चम्मच पपीते का रस
2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

विधी

पपीते के जूस में एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण का पेस्ट बनाएं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और स्कैल्प पर होने वाली जलन कम होगी। एलोवेरी में एंटी बैक्टीरियर होता है।  यह डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं का इलाज करता है।

लगाने का तरीका

कोशिश करे की बाल धोने के बाद ही इसे लगाए। जिससे इसका अच्छा मिलता है इसलिए साफ बालों पर इससे मसाज करें। मसाज के बाद 1 घंटे के लिए छोड़ दें और सिर को कवर कर लें। फिर शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हुए इसे धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरूर करें। तभी अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

2. दूसरा तरीका

सामग्री
1 चम्मच शहद
1/2 कप पका पपीता
1/2 कप नारियल का दूध

विधी

पपीते को अच्छे से मैश करें और इसमें नारियल का दूध, शहद  मिला के अच्छे से मिक्स कर दे। इसका स्मूद पेस्ट बनाएं। इसका इस्तेमाल करने से बालों को हाइड्रेट करने और हेल्दी बनाने में मदद मिलेगी। नारियल के दूध में विटामिन ई होता है, जो बालों को मजबूत रखता है।

लगाने का तरीका

सबसे पहले शैम्पू करें और हल्क गीले बालों में पपीते का हेयर मास्क लगाएं। सिर को कवर करें और 45 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

ऐसे ही आप बहार जाने के बजाय घर पर ही शानदार हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते है जो बिलकुल केमिकल फ्री है। और घरेलु चीजों से बना हुआ है।

ALSOVISIT  :

दक्षिण सिनेमा जगत में बहुत खूबसूरत दिखती हैं इन सितारों की पत्नियां

क्या आप भी है,इस बीमारी से परेशान ? जानिए अचूक उपाय

पैरों में सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :- Home Remedies For Swollen Legs

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

आर्थिक पैकेज- ईपीएफ में 24 फीसदी योगदान सरकार जमा कराती रहेगी, जानिए किन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

Mon Jun 28 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत कर्मचारियों के लिए ईपीएफ में केंद्र सरकार की ओर से 24 फीसदी अंशदान जमा कराने की योजना मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई […]
error: Content is protected !!