कॉन्डम उपयोग करने वालों के लिए 5 आवश्यक जानकारी, जो बहुत कम लोग ही जानते हैं

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

कंडोम/ कॉन्डम का उपयोग (How To Use Condoms) सेक्स की समस्याओं (सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज) और गर्भनिरोधक के तौर पर किया जाता है। मगर जब इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो इससे भला पूरी सुरक्षा कैसे मिलेगी?

इसलिए कंडोम इस्तेमाल करने की पूरी जानकारी को जानना बहुत जरूरी है। अगर आप लंबे समय से कॉन्डम उपयोग करते हैं तो भी आपको यह बात जान लेनी चाहिए। ऐसा करने वाले लड़के ही कभी भी मुसीबत में नहीं पड़ते।

क्या एक्सपायर्ड कंडोम यूज करना चाहिए?
कंडोम को खोलने का सही तरीका क्या है?
कॉन्डम उपयोग कैसे करना चाहिए?
कंडोम का दुबारा इस्तेमाल करना चाहिए?
इंटरकोर्स के बाद कंडोम को कैसे निकालना चाहिए?
कंडोम से जुड़े इन सवालों के सही जवाब शायद ही किसी को पता हो। अगर आप बस इन 5 सवालों के जवाब जान जाएंगे तो कॉन्डोम लगाने से लेकर निकालने तक शायद ही कोई गलती करें!

1. क्या एक्सपायर्ड कंडोम यूज करना चाहिए?

सलाह- खाने पीने से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी हर चीज पर बनाने और खत्म होने की तारीख लिखी होती है। उसी तरह कंडोम पर भी एक्सपायरी डेट होती है। कई बार मेडिकल स्टोर वाले भी जाने अंजाने में दे देते हैं। साथ ही कई बार हम भी यह सोच लेते हैं कि इसको खाना थोड़ी है! मगर सावधान हो जाएं क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। इससे आपको एलर्जी और गुप्तांगों में अन्य समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए एक्सपायर्ड कंडोम यूज न करें। उसको डस्टबिन में डाल देना ही सही होगा। कभी भी कंडोम को यूज करने से पहले उस पर लिखी डेट को पढ़ लें।

2. कंडोम को खोलने का सही तरीका क्या है?

सलाह- इतना भी बेताब न हों कि कंडोम को खोलने की जगह नोच डालें। हां, मगर हमें जोश-जोश में ये बात याद नहीं रहती है। इसससे कंडोम डैमेज हो सकता है। तभी तो कई बार अच्छी क्वालिटी का होने के बाद भी फट जाता है। कॉन्डम के पैकेट को कभी भी तकीए के नीचे दबाकर न रखें। कंडोम को बाहर निकालने के लिए पैक को दांतों या तेज नाखून से न खोलें। कॉन्डोम को नाखून से न पकड़ें बल्कि उसे अंगुली से निकालें। बिना डैमेज चेक किए कॉन्डम न पहनें।

3. कॉन्डम उपयोग कैसे करना चाहिए?

सलाहः अगर आप कंडोम को अच्छी तरह बाहर निकाल लिए हैं तो उसको बिस्तर या हथेली पर न रखें। उसको निकालने के फौरन बाद लिंग में पहन लें। आपको पहनते वक्त इन बातों का ख्याल रखना होगा-
कंडोम पैक में दी जानकारी को पढ़ें। पेनिस के ऊपरी हिस्से में लगाने के बाद एअर निकालें। उसके बाद दो उंगली के सहारे कंडोम को ऊपर की ओर ले जाएं। कंडोम को हाथ में न पकड़ें क्योंकि ऐसा करने से उस पर लगा ऑयल निकल जाएगा।

4. कंडोम का दुबारा इस्तेमाल करना चाहिए?

सलाहः सेक्स की समस्या और इंफेक्शन से बचना है तो ऐसा बिल्कुल न करें। क्योंकि कंडोम वन टाइम यूज के लिए ही होते हैं। उनका आप जैसे भी साफ कर लें लेकिन वे दुबारा उपयोग के काबिल नहीं बन सकते। इसलिए कॉन्डोम को एक बार यूज करने के बाद फेंक दें। हमें हर बार एक न्यू कॉन्डम ही उपयोग करना चाहिए।

5. इंटरकोर्स के बाद कंडोम को कैसे बाहर निकालना चाहिए?

सलाहः सेक्स करने के बाद कंडोम को बाहर निकालें। मगर कई बार लड़के लास्ट समय में ही गलती कर देते हैं। इसी वजह हमें कंडोम को निकालने और फेंकने की सही जानकारी कर लेनी चाहिए। पार्टनर से दूर हट जाएं यानी कि बिस्तर से नीच उतर जाएं या बाथरूम में चले जाएं।
कंडोम को अच्छी तरह पकड़ कर नीचे लाएं। अब कंडोम में गांठ डाल दें कि वीर्य इधर-ऊधर न फैले। निकाले गए कंडोम को टिशू पेपर में लपेट लें। इसको रोड या गली में न फेकें। बल्कि डस्टबिन में डाल दें।कंडोम को कभी भी जलाना नहीं चाहिए।

आखिरी बात (Conclusion)

कॉन्डम उपयोग करने वाले लड़कों को इन बातों का जानना जरूरी है। क्योंकि केवल कंडोम के पॉकेट को फाड़कर उसको इस्तेमाल करने से बात खत्म नहीं हो जाती है। आपको उसको सुरक्षित तरीके से फेंकने की जिम्मेदारी भी है। कई लोग सड़कों के किनारे या किसी के घर के आगे फेंक देते हैं। जो देखने में काफी खराब होते हैं। इसके अलावा उसको जानवर खा लेते हैं। इस हिसाब से कंडोम को लेकर इन बातों को जानना जरूरी है। आपको इसकी जानकारी रखनी चाहिए।
कंडोम को उपयोग करने की सही जानकारी की मदद से आप सेक्सुअल हाइजीन (Sexual Hygine) बरकरार रख सकते हैं। इससे आपको पूरी सुरक्षा मिल सकती है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो चाहे जैसा कंडोम खरीद लें फायद नहीं मिलने वाला।

हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

एडिटर: हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

यह हिन्दुतान-18.कॉम का न्यूज़ डेस्क है। बेहतरीन खबरें, सूचनाएं, सटीक जानकारियां उपलब्ध करवाने के लिए हमारे कर्मचारियों/ रिपोर्ट्स/ डेवेलोपर्स/ रिसचर्स/ कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा अथक परिश्रम किया जाता है।

Next Post

क्या कोरोना वैक्सीन हो रही है फुस्स? गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के समाजशास्त्री प्रोफेसर की कोरोना संक्रमण से मौत

Thu May 20 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गोरखपुर – दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र के विभाग के पूर्व अध्यक्ष और समाजशास्त्री प्रो. मानवेंद्र प्रताप सिंह का निधन हो गया। 48 वर्षीय प्रो. मानवेंद्र बीते […]
error: Content is protected !!