एलो वेरा डैंड्रफ से हमेशा के लिये छुटकारा दिलाता है………

Dandruff

एलो वेरा जैल सिर की त्‍वचा को नमी पहुंचाता है, जिससे सिर का रूखापन पूरी तरह से ठीक हो जाता है। रूसी एक तरह की फंगस से फैलती है इसलिये हम आपको एलो वेरा जैल के साथ कुछ ऐसी चीज़ें मिलाने के लिये बताएंगे, जो इन फंगस का सफाया कर देगी।

एलो वेरा जैल से आपको रूसी की वजह से होने वाली खुजली से भी छुटकारा मिलेगा। तो आइये बिना देर किये जानते हैं कि रूसी को एलो वेरा जैल से कैसे साफ किया जाए।

एलो वेरा जैल और नींबू का रस

एक दूसरी चीज़ बना सकते हैं वह एलो वेरा और नींबू का मिश्रण है। नींबू एक प्राकृतिक एसिड है जो कि रूसी पैदा करने वाले फंगस का सफाया करता है। यह सिर को साफ कर के बालों में चमक भी भर सकता है। इस पेस्ट को बनाने के लिये आपको 3 चम्मच एलो वेरा में 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाना होगा। फिर उंगलियों से इसे सिर पर बालों की जड़ों में लगा कर मसाज करना होगा। रातभर इसे ऐसे छोड़ने के बाद सुबह बालों को धो लें।

एलो वेरा और कपूर

सबसे पहले कपूर को पीस लें। 3 चम्मच एलोवेरा में आधा चम्मच कपूर पावडर मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और 2 मिनट तक मसाज कर के 1 घंटे के लिये छोड़ दें। इसके बाद आप अपने सिर को सादे पानी से धो लें। आप चाहें तो इस पेस्ट को रातभर के लिये लगा कर छोड़ भी सकते हैं।

एलो वेरा और नीम तेल

नीम का तेल एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरा होता है, जो कि रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अगर आप इसे हफ्ते में दो बार प्रयोग करेंगे तो आपकी रूसी हमेशा के लिये चली जाएगी। इस पैक को बनाने के लिये 2-3 चम्‍मच एलो वेरा जैल में 10512 बूंद नीम का तेल मिलाएं। फिर इसे सिर पर रात भर के लिये लगा कर रखें। उसके बाद इसे सुबह पानी से धो लें।

एलो वेरा  और टी ट्री ऑइल

अगर एलो वेरा के साथ टी ट्री मिला दिया जाए तो इसकी शक्‍ति दोगुनी बढ़ जाती है। टी ट्री ऑइल में रोगाणुओं को मारने की शक्‍ति होती है। यह तेल एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा होता है तथा रूसी का खात्‍मा करता है। इस पेस्‍ट को बनाने के लिये एक छोटी सी कटोरी में 3 चम्‍मच एलो वेरा जैल में 5-7 बूंद टी ट्री ऑइल मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को सिर पर लगाएं और रातभर के लिये छोड़ दें। उसके बाद सुबह खाली पानी से धो लें।

ताजा एलोवेरा जैल

इसे प्रयोग करने के लिये एलोवेरा के पौधे से 3 चम्‍मच एलोवेरा जैल निकालें और उंगलियों से अपने सिर की खाल पर लगा लें। इससे सिर को नमी मिलेगी। इससे सिर की मसाज करें और रात भर ऐसे ही रखने के बाद सुबह सिर को शैंपू से धो लें।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized