थोड़ा सा काम करने पर होती है, थकावट तो हो सकती है, आयरन की कमी,जानिए ऐसा क्यों होता है

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

थोड़ा सा काम करने पर होती है थकावट तो हो सकती है आयरन की कमी,जानिए ऐसा क्यों होता है

आयरन की कमी क्यों होती है

आयरन एक तरह का खनिज होता है। जो मनुष्य के शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। आयरन शरीर मजबूती प्रदान करता है। यदि शरीर में आयरन की कमी होती है। तो विभिन्न प्रकार के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा शरीर में लाल कोशिकाएं कम होने लगती है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन बहुत ही आवयश्क होता है। हीमोग्लोबिन एक तरह से प्रोटीन का कार्य करता है। जो पुरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। यही कारण आयरन की कमी से बहुत शरीर को नुकसान होता है। आयरन की कमी सही भोजन नहीं करने से भी होता है। इसके अलावा महिलाओं को गर्भावस्था के समय आयरन की कमी हो जाती है। मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तश्राव होने के कारण आयरन की कमी हो जाती है। कुछ लक्षण भी नजर आते है आयरन की कमी से जैसे: थकान, बाल का झड़ना, नाख़ून का टूटना इत्यादि लक्षण नजर आते है।


अगर आपके शरीर में आयरन (Iron) की कमी होने लगे तो यह कई बीमारियों को न्‍यौता दे सकती है। आइए जानते हैं आयरन की कमी के लक्षण (Symptoms) और कैसे करें इसे दूर। शरीर में में जब जरूरी तत्‍व आयरन की कमी होने लगती है। तो इसे आयरन डेफिशिएंसी कहा जाता है। शरीर में आयरन ही हेमोग्‍लोबीन बनाने का काम करता है और लाल रक्‍त कण में प्रोटीन को पूरी शरीर में ले जाने का काम भी करता है। हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर शरीर में पर्याप्‍त हेमोग्‍लोबीन नहीं होगा तो शरीर के टीश्‍यू और मसल्‍स को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं मिलेगा। जिस वहज से एनिमिया की समस्‍या शुरू हो सकती है। हालांकि एनिमिया कई तरह की होते है । लेकिन इनमें सबसे कॉमन एनिमिया आयरन की कमी की वजह से ही होता है। आयरन की कमी से शरीर में कमजोरी रहती है और इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। शरीर में कई तरह की बीमारियों का कारण भी ये हो सकता है। तो आइए जानते हैं।

आयरन की कमी के ये हैं लक्षण

आयरन की कमी होने पर शुरुआत में थकान, सिरदर्द, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखते हैं। कई बार सांस लेने में तकलीफ और बेचैनी होने की शिकायत भी होती है। आयरन की कमी से बाल झड़ने और बेजान होने की समस्या भी होने लगती है। आयरन की कमी से चिड़चिड़ापन और स्किन डल होने लगते हैं। आयरन की कमी से नाखून सफेद होने लगता है।

ऐसे दूर कर सकते है

शरीर में आयरन की कमी हो तो आप अपने खान-पान में आयरन युक्त चीजें जैसे काले तिल, खजूर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा, किशमिश, चुकंदर, गाजर, सहजन और अंडे आदि को शामिल करें। इसके अलावा नॉन वेज खाने वाले लोग रेड मीट, मछली आदि का सेवन जरूर करें। इनके सेवन से कुछ दिनों में आयरन की कमी पूरी होने लगती है। हरी सब्जियां और फलों में भी भरपूर आयरन होते हैं। यह भी ध्‍यान रखें कि शरीर में आयरन अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो इसके लिए विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में खाएं।
आयरन की कमी होने पर ये हो सकती हैं परेशानियां

-अत्‍यधिक थकान होना.

-सांस लेने में तकलीफ होना

-चक्‍कर आना और सिर में दर्द

-घबराहट महसूस होना

-बाल रूखे और बेजान होना

-ड्राई माउथ रहना

-पैरों में अत्‍यधिक थकान

– इम्‍यूनिटी कमजोर होना

ALSO VISIT:

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

WhatsApp लेके आ रहा हैं तीन बेहद खास फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज़

Mon Jul 12 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. WhatsApp में लेके आ रहा हैं तीन बेहद खास फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज़ व्हाट्सप्प अभी कई सारे बदलाव लेन वाला है। जिससे वॉट्सऐप (WhatsApp) अभी कई […]
error: Content is protected !!