अगर आपके घर मे है वास्तु दोष तो अपनाये ये आसान उपाय और बन जाये धनवान

अगर आपके घर मे है वास्तु दोष तो अपनाये ये आसान उपाय और बन जाये धनवान

वास्तु शास्त्र एक विज्ञान है जो हमारे घर, काम और व्यापार के स्थान पर समृद्धि, मानसिक शांति, खुशी और सामंजस्य को प्राप्त करने में मदद करता है। वास्तु विज्ञान में हमारे पूर्वजों ने अपने दिव्य ज्ञान से ऐसे अनेक तथ्यों को शामिल किया है जो की किसी भी भवन में रहने वाले लोगों को शांतिपूर्ण तरीके से रहने में परम सहायक होते है। यदि आपका निवास स्थान,ऑफिस, दुकान या कारखाना वास्तु दोष से प्रभावित है । तो आप फ़र्नीचर और घर की अन्य वस्तुओं की व्यवस्था में थोड़ा बदलाव करके इन दोषों का आसानी से समाधान कर सकते हैं। इस आलेख में कुछ वास्तु दोष उपायों के बारे में बताया गया है जो आपको ऊर्जा को संतुलित करने और वित्तीय एवं व्यक्तिगत समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं।

१ सामने की दीवार पर चित्र

जब कोई आपके घर में प्रवेश करे,तो उसे उस देवी-देवता की तस्वीर दिखाई देनी चाहिए, जिस पर आप विश्वास करते हैं। जिस दीवार पर सबसे पहले नज़र पड़ती हो, उस पर तस्वीर लगाना सबसे अच्छा होता है। यह मुख्य द्वार के ठीक सामने की दीवार हो सकती है। उस जगह को खाली छोड़ने से आपके घर में आर्थिक परेशानी हो सकती है।

2 घर में विंड चाइम्स लगाना

ज़्यादातर लोग विंड चाइम्स को सजावट का सामान ही मानते हैं। हालाँकि अगर इन्हें सही तरीके से रखा जाए तो ये आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं। वास्तु दोष की समस्या का सामना कर रहे लोगों को विंड चाइम खरीदकर उसे प्रवेश द्वार पर लटकाना चाहिए। विंड चाइम में पूर्ण सामंजस्य होने के लिए छह या आठ छड़ें होनी चाहिए। प्रवेश द्वार पर विंड चाइम लगाकर नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है।

3 क्रिस्टल बॉल्स रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, क्रिस्टल बॉल को घर या ऑफ़िस के अंदर रखना शुभ माना जाता है। चूँकि वे क्वार्ट्ज से बने होते हैं इसलिए बहुत आकर्षक लगते हैं! क्रिस्टल बॉल महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करते हैं और आपके घर को दुर्भाग्य से मुक्त रखते हैं। अच्छे रिश्तों के लिए एक गुलाबी क्रिस्टल बॉल, बेहतर वित्त के लिए नारंगी और अच्छे भाग्य के लिए लाल क्रिस्टल बॉल रखें।

4 प्रवेश द्वार पर घोड़े की एक नाल रखें

अपने घर के प्रवेश द्वार पर घोड़े की नाल लगाना आवश्यक माना जाता है क्योंकि यह धन और सौभाग्य ला सकती है। घोड़े की नाल भी सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है, इसलिए इसे मुख्य द्वार पर रखना उत्तम होता है। ध्यान रखें कि घोड़े की नाल उलटी दिशा में न लटकी हो अन्यथा यह बुरी या नकारात्मक ऊर्जा ला सकती है।अपने घर या कार्यालय के प्रवेश द्वार पर घोड़े की नाल लगाएँ ।

5 कपूर के क्रिस्टलों का प्रयोग 

अगर आप एक सबसे अच्छे वास्तु दोष उपाय की तलाश कर रहे रहे हैं, तो आपको अपने घर के विभिन्न हिस्सों में कपूर के क्रिस्टल लगाने चाहिए। भारी आर्थिक नुकसान या आगे बढ़ने में रुकावटों का सामना कर रहे लोगों को अपने घर में कपूर के दो क्रिस्टल रखने चाहिए। सिकुड़ने के बाद इन कपूर की गेंदों को बदल दिया जाना चाहिए।कपूर की गोलियाँ नकारात्मकता को दूर कर सकती हैं।

6 दर्पण को सही दिशा में लगाएँ

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए आपको दर्पण लगाने की सही जगह ढूँढनी होगी। अगर दर्पण को सही दिशा में रखा जाए तो आपका घर सकारात्मकता से भर सकता है। दर्पण को मुख्य द्वार के सामने नहीं रखना चाहिए और न ही इसमें आपके बिस्तर का प्रतिबिंब दिखना चाहिए। दर्पण को बिस्तर के सामने न रखें।

7 टूटे हुए दर्पणों और घड़ियों से छुटकारा पाएँ

आपको अपने घर से किसी भी टूटे हुए दर्पण, घड़े और घड़ियों को फेंक देना चाहिए क्योंकि ये दुर्भाग्य ला सकते हैं। यदि आप वित्तीय और स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना नहीं करना चाहते हैं, तो टूटे हुए दर्पणों और बेकार घड़ियों को बदल दें।

8 छत की सफाई

अक्सर घरों मे छत का उपयोग बेकार पड़े सामान को रखने के लिए किया जाता है। लेकिन ऐसा करना धन के आगमन के लिए बाधक साबित होता है। छत हमेशा साफ रखने का प्रयत्न करना चाहिए। कई लोग घर पर ईशान कोण में अटाला रखते हैं जो धन के आवागमन को रोक देता है।

9 मकड़ी का जाल

घर मे मकड़ी का जाल बुनना दुर्भाग्य की निशानी है। इसे जल्द से जल्द हटवाएं और आगे से ऐसा ना हो इसके लिए घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। कई घरों में मकड़ी घर के मन्दिर और भगवान की फोटो और मूर्ति पर भी अपना जाला बना लेती है, जो सबसे ज्यादा खराब होता है।

10 स्विमिंग पूल के लिए सही दिशा चुनें

आपके घर या अपार्टमेंट परिसर में स्विमिंग पूल है तो पश्चिम, दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए। इसके बजाय आप उसको
उत्तर या पूर्व दिशा में स्विमिंग पूल होना शुभ माना जाता है। गलत जगह पर रखे जल तत्व नकारात्मकता को आकर्षित कर सकते हैं।साथ ही समय समय पर पूल के पानी को बदलते रहना किये ,ताकि पानी गन्दा न हो।

11.पुराने बर्तन हटाएँ

घर के पुराने बर्तनों से छुटकारा पाना बहुत ज़रूरी है। वास्तु के अनुसार मिट्टी से बनी वस्तुओं को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। मिट्टी के पुराने बर्तनों को नए घर में दोबारा इस्तेमाल करना भी अच्छा नहीं माना जाता। इसलिए पुराने बर्तनों को अपने पिछले घर में ही छोड़ देना चाहिए।

12 सुखी पत्तियां का प्रयोग न करे

अगर आपके घर मे लगे पौधों पर सूखी पत्तियां नजर आने लगी हैं तो उनकी कटाई कर दीजिये । घर मे लगे पौधों को हमेशा हरा-भरा रखना चाहिये, घर में पेड़ों पर सुखी पत्ती रहने से कर्ज की स्थिति बनती हैं। घर की सजावट के लिए कभी सूखे फूलों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपको फूल पसंद है तो हमेशा प्राकृतिक खुशबूदार फूलों को ही घर मे रखें। जब पूजा की माला सुख जाए तो उसे घर से बाहर कर देना चाहिए।

ये हैं सबसे आसान वास्तु सुझाव जो आपके घर या ऑफ़िस से वास्तु दोषों को दूर कर सकते हैं। ये आपके स्वास्थ्य, वित्त और रिश्तों को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इन छोटे-छोटे बदलावों के लिए आपको ज़्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा लेकिन आपके घर का वास्तु और अधिक बेहतर हो जाएगा ।

READ ALSO- बिहार में लगा 21 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू : बिहार सरकार ने नई गाइडलाइन ने जारी कर लिया बड़ा फैसला

जन्म दिन विशेष :भाजपा के प्रमुख नेता डॉ॰ मुरली मनोहर जोशी का है आज जन्म दिन, प्रधानमंत्री मोदी ने दी उनके जन्मदिन पर बधाई

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

मेजर रामास्वामी परमेश्वरन जीवनी - Biography of Ramaswamy Parameshwaran in Hindi Jivani

Wed Jan 5 , 2022
मेजर रामास्वामी परमेश्वरन जीवनी – Biography of Ramaswamy Parameshwaran in […]
error: Content is protected !!