इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलु उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

घरेलु नुस्खे के बारे में आज हम सभी लोग अच्छे से जानते है । इसके एक नहीं परन्तु अनेक फायदे हमें मिलते है ,जैसे इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए।

हमारी दादी,नानी के घरेलू नुस्खे जिसके अनगिनत फायदे है उसे अपनाकर अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल करे तो हम बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं। इम्युनिटी क्या है आइये समझते है। इम्यूनिटी हमारे शरीर की टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता होती है। ये टॉक्सिन्स बक्टीरिया, वायरस, फंगस, पैरासाइट या कोई दूसरे नुकसानदायक पदार्थ हो सकते हैं। अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत है तो यह हमे न सिर्फ सर्दी और खांसी से बचाती है बल्कि हेपैटाइटिस, लंग इनफेक्शन, किडनी इनफेक्शन सहित और कई बीमारियों से हमारा बचाव करती है।
दुनियाभर में इन दिनों इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। लोग इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाओं, विटामिन सप्‍लीमेंट और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का प्रयोग कर रहे है। मौसम के वजह से अन्‍य संक्रामक बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। . लोग बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, फ्लू के शिकार हो रहे हैं लेकिन अगर हम दादी नानी के घरेलू नुस्‍खों को ही अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल कर लें। तो हम बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते है।

आइए जानते हैं इम्‍यूनिटी बढ़ाने के खास उपाय

1. हल्‍दी दूध

हर रात यदि हम गरम दूध में एक चम्‍मच हल्दी और शहद मिलाकर पिएं तो यह हमारी सेहत को दुरुस्‍त रहती है। भारतीय आयुर्वेद विज्ञान में हल्‍दी का बहुत ही महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में इसका प्रयोग किया जाता है।

2. आंवले की चटनी

आंवला में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। सुबह सुबह आंवला नींबू की चटनी खाए। जिससे विटामिन सी की मात्रा भरपूर मात्रा में शरीर में रहे। यह आपके परिवार की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करेगा। आंवला ऐसे भी खाया जा सकता है. अगर ज्यादा खट्टा लगे तो आप इसे शहद के साथ भी खा सकते हैं। आंवला कैंडी भी बच्‍चों के लिए एक अच्‍छी इम्‍यूनिटी बूस्‍टर का काम करती है.

3. अदरक,तुलसी,दालचीनी का काढ़ा

 

तुलसी घर घर में पाया जाता है. आप यह काढ़ा सुबह सुबह चाय की तरह पीकर दिन की शुरूआत करे। यह मौसमी बीमारियों से आपको बचाएग। आप इसे नमक और काली मिर्च के साथ भी पी सकते हैं और शहद काली मिर्च के साथ भी। तुलसी ,अदरक ,दालचीनी का काढ़ा बना कर पीना चाहिए।

4. बादाम छुहारा मिल्‍क शेक

छुहारा कई औषधीय गुण से भरपूर ड्राइफ्रूट है. इसे दूध में रात भर भिगोकर रख दे। सुबह खाली पेट इसे खाए। यह आपके इम्‍यूनिटी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा रात भर भीगे बादाम और छुहारा को एक साथ दूध में डालकर मिक्‍सी में फेंट लें। यह आपके साथ बच्‍चों को भी बहुत पसंद आएगा। जिससे इम्युनिटी बढ़ती है।

5. मुनक्का

मुनक्का में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ पोटैशियम, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम , मैग्नीशियम, आयरन और बी कॉम्लेक्स विटामिन पाया जाता है. यह आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्ट करने के साथ हड्डियों को भी मजबूत रखता है। और इम्युनिटी को बढ़ता है। इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

6. शहद

jar of honey with honeycomb on wooden table

चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें। शहद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेड़, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, पोटैशियम, सोडियम के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबायल के गुण पाए जाते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ-साथ कई संक्रामक बीमारियों से भी आपको बचाता है. इसका सेवन आप चाय में भी कर सकते हैं.

रोजाना सेवन करने से इम्युनिटी बानी रहती है।
इस तरीके से आप घर में रहे समानो को इस्तेमाल कर के अपना ध्यान रख सकते है। और घरेलु नुश्खे अपना कर इम्युनिटी मजबूत कर सकते है।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

ईरान के नए राष्ट्रपति बनें इब्राहिम रईसी, इतिहास की सबसे कम वोटिंग में हासिल हुई जीत

Sat Jun 19 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. एजेंसी , नई दिल्ली – ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई के कट्टर समर्थक और कट्टरपंथी न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रईसी […]
error: Content is protected !!