बच्चों का टीकाकरण आज से शुरू, 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को लगाए जाएंगे टीके

बच्चों का टीकाकरण आज से शुरू, 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को लगाए जाएंगे टीके

देश मे कोरोना के बढ़ती रफ्तार और ओमिक्रॉन के प्रकोप के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही राष्ट्र को संबोधित करते हुए बताया था कि 03 जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के किशोरों के कोरोना की वैक्सीन लगना शुरू होगी । ऐसे में सोमवार आज से पूरे देश में 15 से लेकर 18 साल की उम्र के ग्रुप वाले बच्चों का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी गई है । इसके लिए पंजीकरण की शुरुआत शनिवार से हुई थी । कंपनी ने दावा किया था कि बच्चों पर उसकी वैक्सीन वयस्कों की तुलना में ज्यादा प्रभावी पाई गई है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वैक्सीन मिक्सिंग से बचने के लिए विशेष इंतजाम करने को कहा है। मद्देनजर अलग-अलग राज्यों में सरकारों ने अपनी तैयारियां पूरी किशोरों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर शनिवार से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था । किशोरों के टीकाकरण के लिए जारी नए दिशानिर्देशों के मुताबिक कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ ही आन स्पाट यानी मौके पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा है।दूर दराज या जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहां के किशोर सीधे टीका केंद्र जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उन्हें तुरंत टीका भी लगाया जाएगा।

किशोरों को कोवैक्सीन ही लगेगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 27 दिसंबर को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार इस आयु वर्ग के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा. भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी. दिशा-निर्देशों का सुचारु कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों तथा स्वास्थ्य संबंधी अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ ऑनलाइन बातचीत की।

फ्री में होगा वैक्सीनेशन

कोरोना का टीका सरकारी सेंटरों पर लगाया जाएगा या फिर आप निजी अस्‍पताल में आप बच्‍चे को वैक्‍सीन लगवा सकते हैं।  सरकारी सेंटर पर बच्‍चों को मुफ्त में वैक्‍सीन लगया जाएगा। हालाकि अगर आप वैक्‍सीन निजी अस्‍पतालों में लगवाते हैं तो इसकी कीमत देनी होगी। देश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब 8 करोड़ बच्चे वैक्सीनेशन का फायदा उठा सकते हैं।

10 करोड़ बच्चों का टीकाकरण

10 करोड़ बच्चों का टीकाकरण बता दें कि भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार देश में करीब 10 करोड़ बच्चे का टीकाकरण किया जाना है। केंद्र सरकार के आधिकारिक अनुमानों के मुताबिक 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर अनुमान के हिसाब से 10 करोड़ बच्चे टीकाकरण के योग्य हैं, जिनको 3 जनवरी से खुराक दी जाएगी।

READ ALSO-जानिए भारत के टॉप 10 ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में जहाँ आप बहुत कम खर्चे में घूमने जा सकते है ?

प्रियंका चोपड़ा ने बोल्ड तस्वीर शेयर कर किया नए साल का स्वागत, यूजर ने कहा, ‘कोई इतना खूबसूरत कैसे…

साउथ के टॉप 10 सबसे अमीर अभिनेता ,जिनकी संपत्ति हिंदी सिनेमा के अभिनेताओं से भी ज्यादा है ,जानिए कौन है ?

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

भारत के शीर्ष 10 युवा सबसे प्रेरणादायक उद्यमी ( Top 10 Young Most Inspiring Entrepreneurs from India )

Mon Jan 3 , 2022
भारत के शीर्ष 10 युवा सबसे प्रेरणादायक उद्यमी ( Top […]
error: Content is protected !!