जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ में कई लोगों की मौत,पीएम मोदी सहित अन्य लोगो ने जताया दुख, किया मुआवजे का ऐलान

जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ में कई लोगों की मौत,पीएम मोदी सहित अन्य लोगो ने  जताया दुख, किया मुआवजे का ऐलान

जम्मू कश्मीर में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ में भगदड़ मचने से 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 13 अन्य घायल ( समाचार लिखे जाने तक ) बताए जा रहे है। अधिकारियों ने बताया नए साल पर श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शन करने के लिए भारी भीड़ आती है। जिससे निकलने तक का कोई रास्ता नहीं था। किसी हड़बड़ी में इधर उधर भागने लगे, जिसकी वजह से भगदड़ मच गई । ये घटना लगभग सुबह 2:45 बजे हुई त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई । इस घटना के बाद हर तरफ शोक की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा,केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से बात की और स्थिति का जायज़ा लिया। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि माता वैष्णो देवी मंदिर में हुई दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है। मैंने J&K के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जी से बात की है। प्रशासन घायलों को उपचार पहुंचाने के लिए निरंतर कार्यरत है। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने घटना के जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है । इसके साथ ही उन्होंने कहा कि माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 10 -10 लाख रुपये वहीं जम्मू-कश्मीर एलजी की तरफ से इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है ।
और घायलों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि मैं माता वैष्णो देवी तीर्थ पर त्रासदी से उत्पन्न स्थिति का जायज़ा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहा हूं।  जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोग की मौत और 13 लोग (समाचार लिखे जाने तक ) घायल हुए हैं। घटना लगभग सुबह 2:45 बजे हुई और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार घटना भीड़ मे लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया और फिर भगदड़ मच गई। अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत पर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गयी । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी माता वैष्णो देवी मंदिर में हुए हादसे पर दुख जताया है। केंद्रीय मंत्री ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।  इस घटना के बाद कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए रजिस्ट्रेशन रोक दिया गया है।

राहुल गांधी ने जताई संवेदना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ के दौरान मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा’ माता वैष्णोदेवी मंदिर में हुई भगदड़ की दुर्घटना दुखद है। मृतकों के परिवारजनों को मेरी शोक संवेदनाएँ । घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है।’

वैष्णो देवी पहुंच रहे केंद्रीय मंत्री

वैष्णो देवी हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिये गये हैं। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर बताया कि मैं तुरंत माता वैष्णो देवी मंदिर पहुंच रहा हूं। मैं वहां प्रशासन से हादसे को लेकर विस्तृत जानकारी लूंगा।

दर्शन के लिए पहुंचे थे 80 हजार श्रद्धालु

वैष्णो देवी मंदिर परिसर मे नए साल की पूर्व संध्या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे थे।  मंदिर में करीब 70 से 80 हजार श्रद्धालु पूजा अर्चना के लिए पहुंचे थे। एक स्थानीय दुकानदार ने कहा कि श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की संख्या तय नहीं की थी।

 READ ALSO-

NEW YEAR 2022 :जानिए कैसा होगा, साल आपके लिए क्‍या कुछ लेकर आया है ,नए साल का पहला दिन

खबर काउन डाउन : साल 2021 के जनबरी से लेकर दिसंबर महीनों की बड़ी घटनाएं,एक नजर में जानिए इस वर्ष में क्या क्या हुआ

अखिलेश यादव के करीबी पुष्पराज जैन के ठिकानों पर छापा, दूसरे इत्र कारोबारी मलिक मियां के घर भी पहुंची टीम

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

Indian Holy Day :नया साल 2022 में कितनी छुट्टियां ? कब है होली और दिवाली ?

Sat Jan 1 , 2022
Indian Holy Day :नया साल 2022 में कितनी छुट्टियां ? कब […]
error: Content is protected !!