शादी के बाद सेक्स में कमी आने से रिलेशनशिप पर क्या असर पड़ सकता है?

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

जैसे भावनात्मक अनुपलब्धता या दूरियां आपकी शादी पर कहर बरपा सकती हैं, वैसे ही सेक्स की कमी भी उतना ही कहर बरपा सकती है। इसके प्रभाव अधिक जड़ें जमाते हैं और फिर एक बड़ी समस्या का निर्माण करने के लिए विवाह की अन्य दरारों में रिस सकते हैं।

शादी की शुरुआत में तो अक्सर पार्टनर एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। उनकी सेक्स लाइफ भी बेहतर बनी हुई रहती है। लेकिन शादी का कुछ समय बीत जाने के बाद लोग अक्सर दूसरे कामों में इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं की वह अपनी सेक्स लाइफ का भी आनंद नहीं ले पाते। अक्सर ऐसा पुरुषों के साथ होता है। शादी के शुरुआत में तो ज्यादातर पुरुष अपनी पार्टनर के साथ बाहर घूमने जाते हैं, वह सेक्स को बहुत अहमियत देते हैं। जैसे कि सभी जानते हैं प्यार में सेक्स की अहमियत बहुत ज्यादा होती है।

20 हज़ार से ज्यादा लोग अभी क्या कर रहे हैं? जान लीजिए
किसी रिश्ते में नजदीकियां बढ़ाने के लिए भी सेक्स बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन शादी के कुछ समय बाद पुरुष अपने ऑफिस के काम में ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं। जिससे वह सेक्स को भी इग्नोर कर देते हैं। ऐसी स्थिति में जो महिलाएं होती हैं उन्हें बहुत परेशानी होती है। विवाह को बनाए रखने के लिए आपको कुछ कारकों को समझने की आवश्यकता है। यह शुरुआत में एक कठिन काम की तरह लग सकता है, हालांकि, जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, एक व्यक्ति के रूप में और आपकी शादी में, आप छोटी-छोटी दरारें देखते हैं जो आप कभी नहीं चाहते कि आपके रिलेशनशिप में ऐसा हो।

क्या आप देख रही हैं कि समय के साथ, आप और आपके पति पर्याप्त सेक्स नहीं कर रहे हैं? यौन अनुभव दर्दनाक है? पति शिखर पर नहीं पहुंच रहे हैं जबकि आप चाहती हैं? आप अक्सर शारीरिक अंतरंगता चाहती हैं लेकिन आपके अनुरोध को आपके साथी ने अस्वीकार कर दिया है? अगर इन सभी का जवाब हां में है, तो आप एक गहरी उलझन में पड़ सकती हैं। जैसे भावनात्मक अनुपलब्धता या दूरियां आपकी शादी पर कहर बरपा सकती हैं, वैसे ही सेक्स की कमी भी उतना ही कहर बरपा सकती है। शादी में बिल्कुल भी सेक्स न करना या सेक्स की कमी बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है।

आइए, उनमें से कुछ पर एक नजर डालते हैं :

गलतफहमी
शादी के बाद अगर किसी को भरपूर सेक्स नहीं मिल पाता तो वह बहुत परेशान हो जाता है। सेक्स एक रिलेशनशिप के लिए बहुत ही जरूरी है। अगर समय समय पर सेक्स नहीं किया जाता है तो पार्टनर्स के बीच गलतफहमियां भी बढ़ जाती हैं। ज्यादातर मामलों में ऐसा शादी के कुछ समय बीत जाने के बाद होता है। जब शादी के बाद लोग सेक्स नहीं करते हैं तो ऐसे में पार्टनर्स में दूरियां बढ़ने लगती हैं। पार्टनर एक दूसरे से भावनात्मक रूप से अलग हो जाते हैं और फिर गलतफहमियां बढ़ जाती हैं। ऐसा होने पर आपकी शादी पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए आपको बातचीत कर के इस मामले को सुलझाना चाहिए।

आत्मसम्मान को ठेस
सेक्स की कमी आपके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान में बाधा डाल सकती है। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि शायद आप कहीं गलत हैं। ऐसा करके आप अपने बहुत से काम बिगाड़ सकते हैं। आप अपने बारे में ज्यादा सोचते लगेंगे। अगर आपके साथी ने आपकी सेक्स पावर को लेकर कोई बात कह दी है तो आपको इसका बुरा नहीं मानना चाहिए बल्कि आपको प्रयास करना चाहिए। आपको अपने बारे में जागरूक होने की जरूरत है।

अकेलापन
शादी के बाद सेक्स की कमी होना आपकी शादी के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। अगर आपका पार्टनर आपके साथ सेक्स नहीं करता है तो आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं। हर कोई चाहता है कि उनकी शादी एक ऐसे व्यक्ति से हो जो उनसे भावनात्मक रूप से भी जुड़े। लेकिन अगर शादी के बाद सेक्स हो ही नहीं रहा है तो पार्टनर्स एक दूसरे से भावनात्मक रूप से भी नहीं जुड़ पाते हैं। जिसके कारण एक पार्टनर को बहुत अकेलापन महसूस होने लगता है।

शादी के बारे में बिखरे विचार
शादी के बाद अगर आपको सेक्स नहीं मिल पाता है तो आप अपनी शादी के बारे में बहुत कुछ बुरा सोच सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने पार्टनर पर भी शक करने लगें। अगर ऐसा होता है तो लोग अपनी शादी को लेकर तरह तरह की बातें सोचते हैं। वह ये तक सोचने लगते हैं कि काश! ये शादी हुई ही न होती। ऐसे में आपके रिश्ते में तो दरार आ ही जाती है, बल्कि ऐसी स्थिति में तलाक तक भी बात पहुंच सकती है।

हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

एडिटर: हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

यह हिन्दुतान-18.कॉम का न्यूज़ डेस्क है। बेहतरीन खबरें, सूचनाएं, सटीक जानकारियां उपलब्ध करवाने के लिए हमारे कर्मचारियों/ रिपोर्ट्स/ डेवेलोपर्स/ रिसचर्स/ कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा अथक परिश्रम किया जाता है।

Next Post

सांसद रवि किशन ने गाँव का सेनिटाइजेसन किया एवम निःशुल्क राशन वितरण का भी किया शुभारम्भ…

Tue May 25 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गोरखपुर – राजीव मणि त्रिपाठी : इस वैश्विक महामारी में आमजन को राहत देते हुए मंगलवार को गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने अपने संसदीय क्षेत्र के ग्राम […]
error: Content is protected !!