अब भारत नहीं खरीदेगा राडार, एयरक्राफ्ट, राइफल, आर्टिलरी गन

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज रक्षा मंत्रालय से जुड़े कई बड़े ऐलान किये हैं। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल पर तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है। चीन से बढ़ी हुई तनातनी के मद्देनजर भारत का यह कदम अहम माना जा रहा है।

नई दिल्ली – देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को मंत्रालय से जुड़े एक से बढ़कर एक ऐलान किए हैं। श्री सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से बताया कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल पर तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि सरकार देश में रक्षा संबंधी निर्माण बढ़ाने के लिए 101 सामानों के आयात पर रोक लगाने जा रही है। इस कदम से रक्षा सामग्रियों के आयात पर रोक लगेगी। इस फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर पैदा होंगे व भारत मे बेरोजगारी पर भी चोट पड़ेगी। रक्षा मंत्री के अनुसार इन रक्षा के उपकरणों के आयात पर रोक लगाने की योजना को 2020 से 2024 के बीच धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक के बाद एक कई ट्वीट किये हैं। उन्होंने ट्विटर के माध्यम से बताया कि आयात पर प्रतिबंध के लिए चिह्नित सैन्य वस्तुओं के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। बताते चलें कि आयात प्रतिबंधों के लिए चिह्नित की गई 101 सामानों की लिस्ट में तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान जैसे सामान शामिल हैं।

मुकेश कुमार

एडिटर: मुकेश कुमार

Hindustan18-हिंदी में सम्पादक हैं। किसान मजदूर सेना (किमसे) में राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी के पद पर तैनात हैं।

Next Post

राकेश पांडेय उर्फ हनुमान के एनकाउंटर पर पिता ने उठाए सवाल, बाेले-घर से ले जाकर मार दिया

Sun Aug 9 , 2020
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. लखनऊ/मऊ – भाजपा विधायक कृष्णानंद राय हत्याकांड में आरोपी राकेश पांडेय उर्फ हनुमान को रविवार सुबह लखनऊ में यूपी पुलिस ने एक एनकाउंटर में मार गिराया है। उस […]
error: Content is protected !!