भारत के टॉप 10 यूट्यूब सुपरस्टार जो अपने कॉमिक सेंस और सोशल संदेशों से कर रहे दिलों पर राज

भारत के टॉप 10 यूट्यूब सुपरस्टार जो अपने कॉमिक सेंस और सोशल संदेशों से कर रहे दिलों पर राज

भारत का सबसे लोकप्रिय YouTube सुपरस्टार कौन हैं ? भारत में दिसंबर 2021 तक करीब 80 करोड़ से अधिक सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं. दुनिया भर में 2.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता लाखों वीडियो देखते हैं और हर दिन YouTube पर लाखों विडीओ बनती है। आज YouTube के टॉप सुपरस्टार्स और कंटेट मेकर्स कुछ देशों की जनसंख्या से अधिक दर्शक हैं । YouTube के कई सितारों को भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय टीवी कार्यक्रमों की तुलना में अधिक व्यूज़ मिल रहे हैं. YouTube के लगातार बढ़ते महत्व के साथ कई लोग YouTube को अपने फूल टाइम करियर के रूप में ले रहे हैं. तो आइए जानते है इन YouTuber के बारे में…

1. अजय नागर ( यूट्यूब सब्सक्राइबर्स -3 करोड़ 36 लाख )

कैरी मिनाती के नाम से पहचाने जाने वाले 19 साल के अजय नागर के यूट्यूब चैनल में 23.90 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। नागर ने 10 साल की उम्र में यूट्यूब पर अपना पहला वीडियो पोस्ट किया था.  यूट्यूब पर अजय नागर के करियर ने तब उछाल पकड़ी जब उन्होंने विवादास्पद स्वीडिश यूट्यूबर फेलिक्स केजेलबर्ग के खिलाफ एक वीडियो पोस्ट किया. यूट्यूब पर प्यूडीपाइ के नाम से पहचाने जाने वाले केजेलबर्ग पर किया गया यह पोस्ट जबर्दस्त तरीके से वायरल हो गया था. दरअसल केजेलबर्ग ने एक भारतीय की टूटीफूटी अंग्रेजी का मजाक उड़ाया था.  जिसके बाद नागर ने हिंदी में रैप के जरिये केजेलबर्ग पर वीडियो पोस्ट किया और कहा कि एक दिन भारत पूरी दुनिया पर राज करेगा. नागर का यह वीडियो इतना वायरल हुआ कि उन्हें दुनिया में पहचाना जाने लगा ।

2. आशीष चंचलानी ( यूट्यूब सब्सक्राइबर 2 करोड़ 72 लाख )

7 नवंबर 1993 को जन्मे आशीष चंचलानी ने नवी मुंबई के दत्त मेघे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की, लेकिन अभिनय करियर में रुचि के कारण उन्होंने पढाई पूरी नहीं कि. वह अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने के लिए मुंबई में जॉन अभिनय स्टूडियो में गए. आशीष चंचलानी एक YouTube सेंसेशन है. उनके परिवार ने उनके करियर में उनका बहुत समर्थन किया। आशीष ने अपना YouTube चैनल 2009 में शुरू किया था और वह अपनी मूल गुणवत्ता सामग्री और कॉमेडिक पैरोडी के कारण लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है. वर्तमान में इनके चैनल में 19.20 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स है ।

3. भुवन बाम – ( यूट्यूब सब्सक्राइबर: 2 करोड़ 47 लाख )

भुवन बाम नई दिल्ली से हैं उनका जन्म 21 जनवरी 1994 को हुआ था। उन्होंने शहीद भगत सिंह कॉलेज से स्नातक किया की पढाई पूरी की है. वर्तमान में इनके चैनल में 18.40 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स है. उनकी अपार लोकप्रियता के कारण, उनके YouTube चैनल BB Ki Vines ने 2016 में ‘YouTube पर सबसे लोकप्रिय चैनल’ का खिताब जीता. भुवन एक यूट्यूब सेंसेशन है और अपनी मौलिकता और हास्य की भावना के साथ शीर्ष भारतीय YouTubers में से एक है. वह एक YouTuber और गायक के रूप में लोकप्रिय हैं  क्योंकि उन्होंने एक गायक के रूप में नई दिल्ली के बार्स में गाना शुरू किया था. भुवन को संगीतकार, गायक और गीतकार के रूप में बुलाया जाना पसंद है और असाधारण लेखन कौशल और मौलिकता है. वह फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लाखों फोलोइर्स के साथ सोशल मीडिया में भी बहुत लोकप्रिय है।

4. अमित भड़ाना ( यूट्यूब सब्सक्राइबर: 2 करोड़ 36 लाख )

अमित भड़ाना का जन्म 7 सितंबर 1991 को फरीदाबाद मे हुआ था। और उनके पास लॉ की डिग्री है। अमित भड़ाना YouTube कम्यूनिटी मे करीब 20 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ लोकप्रिय हैं । और वे इंडिया के टॉप इंडियन YouTube सुपरस्टार में से एक हैं। जब उन्होंने इसे शुरू किया तब उनके माता-पिता को उनके YouTube चैनल के बारे में पता नहीं था । किसी भी मध्यवर्गीय परिवार की तरह उनके लिए अपने माता-पिता को YouTube को करियर बनाने के रूप में मनाने के लिए अमित ने रिश्तों पर दिल छू लेने वाले वीडियो बनाने लगे। वे दिन-प्रतिदिन के परिदृश्य और अपने दोस्तों और परिवार के साथ हास्यपूर्ण कॉमेडी करते है. केवल YouTube वीडियो बनाना उनके जीवन का लक्ष्य नहीं है. अमित भड़ाना अक्षय कुमार और आमिर खान के बहुत बड़े प्रशंसक हैं ।

5. गौरव चौधरी ( यूट्यूब सब्सक्राइबर: 2 करोड़ 19 लाख )

7 मई 1991 को जन्मे गौरव चौधरी अब संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में अल गढ़ौद में रहते हैं. उन्होंने राजस्थान के बीकानेर शहर से बी.टेक किया और फिर बिट्स पिलानी दुबई कैंपस से माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स (एम.टेक) में अपना करियर बनाने के लिए दुबई चले गए. अपने चैनल टेक्नीकल गुरुजी के 17.90 मिलियन सेअधिक सब्सक्राइबर्स के साथ गौरव चौधरी भारत में सबसे लोकप्रिय YouTubers में से एक है. गौरव ने 2015 में अपना YouTube चैनल शुरू किया और हिंदी में वीडियो पोस्ट करना शुरू किया, जिसमें वह तकनीक, स्मार्टफोन समीक्षा, अनबॉक्सिंग आदि के बारे में बताते है. उनके वीडियो बहुत मददगार और सूचनाप्रद होते हैं और उनके प्रस्तुत करने का उनका तरीका किसी के लिए भी समझना बहुत आसान है। गौरव चौधरी सबसे तेजी से बढ़ते लोकप्रिय भारतीय YouTubers में से एक है ।

6. संदीप माहेश्वरी ( यूट्यूब सब्सक्राइबर : 2 करोड़ 16 लाख )

28 सितंबर 1980 को जन्मे संदीप ने किरोड़ीमल कॉलेज से अपनी स्नातक की डिग्री हासिल की. लेकिन दुर्भाग्य से, वह कुछ व्यक्तिगत कारणों के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए. संदीप imagesbazaar.com के CEO हैं.। संदीप ने 2000 में एक फोटोग्राफर के रूप में अपना काम शुरू किया और कई छोटे व्यवसायों के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में काम किया.वह मुफ्त सेमिनार भी देते हैं जो कई लोगों के लिए जीवन बदलने वाला होता है. उनकी प्रेरणा और जीवन का दृष्टिकोण समाज को आशा देता है. संदीप माहेश्वरी लोकप्रिय भारतीय YouTube सुपरस्टार में से एक हैं. संदीप ने कई पुरस्कार हासिल किए है, उनमें से कुछ हैं “ब्रिटिश हाई कमीशन के एक डिवीजन ब्रिटिश काउंसिल द्वारा यंग क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर अवार्ड” “एंटरप्रेन्योर इंडिया समिट द्वारा साल 2013 में क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड” वर्तमान में संदीप माहेश्वरी के यूट्यूब चैनल में करीब 15.80 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं ।

7. विवेक बिंद्रा (यूट्यूब सब्सक्राइबर : 1 करोड़ 81 लाख )
डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 को दिल्ली में हुआ है। विवेक बिंद्रा ने 2013 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था, तब से वह अपने भाषणों से लाखों लोगों तक पहुंच रहे हैं और दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित कर रहे हैं, क्योंकि अब उनके 190 से अधिक देशों में 13.10 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. डॉ. विवेक की ग्लोबल एसीटी नामक परामर्श अकादमी भी है। उन्हें लगातार दो वर्षों तक मारुति सुजुकी द्वारा सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में सम्मानित किया गया है,।उन्होंने 10 महान प्रेरक किताबें भी लिखी हैं. लायंस क्लब के इंटरनेशनल एसोसिएशन ने डॉ. विवेक बिंद्रा को भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक और मुख्य वक्ता के रूप में सम्मानित किया है।

8. हर्ष बेनीवाल ( यूट्यूब सब्सक्राइबर : 1 करोड़ 39 लाख )

13 फरवरी 1996 को दिल्ली में जन्मे हर्ष ने श्री अरबिंदो कॉलेज से बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक किया और कला में स्नातक करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय चले गए। हर्ष अपने जुनून को पूरा करने के लिए एक डांस सोसायटी में शामिल हो गए और सीधे अभिनय की दुनिया में चले गए. उनका जुनून बॉलीवुड में एक सफल स्टार बनने का है. जल्द ही उन्हें सभी सोशल मीडिया चैनलों के बीच लोकप्रिय बना दिया. 2013 में हर्ष ने इंस्टाग्राम पर कंटेंट बनाना शुरू किया और उसके बाद लाखों लोग लाइन में लग गए और YouTube पर उनका कंटेट और निरंतरता उनके 9.50 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स है और अब हर्ष भारत के सबसे लोकप्रिय YouTubers में से एक हैं।

9. निशा मधुलिका ( यूट्यूब सब्सक्राइबर : 1 करोड़ 22 लाख )

निशा मधुलिका 59 साल की उम्र में YouTube कंटेंट मेकर के रूप में एक अद्भुत काम कर रही है। उन्होंने 8 साल पहले अपना पहला वीडियो अपलोड किया और लंबा सफर तय करने के बाद आज करीब 9.78 मिलियन यूट्यूब सब्सक्राइबर्स है. लेकिन इससे पहले 2007 में, उन्होंने अपने ब्लॉग में खाना पकाने के बारे में लिखना शुरू कर दिया और खाना पकाने के उनके जुनून और प्यार ने उन्हें निशा मधुलिका चाची बना दिया. वह हमेशा लोगों के लिए कुछ करना चाहती थी और वह गरीब बच्चों के लिए घर पर ट्यूशन दिया करती थी ।

10. विद्या अय्यर ( यूट्यूब सब्सक्राइबर : 74 लाख 7 हजार )

विद्या अय्यर, जिन्हें उनके स्टेज नाम विद्या वोक्स के नाम से जाना जाता है. उनका जन्म 26 सितंबर 1990 को चेन्नई में हुआ था और उनकी परवरिश अमेरिका के वर्जीनिया में हुई थी और अब वे लॉस एंजेलिस में रह रही हैं. वह कई भाषाओं जैसे अंग्रेजी, फ्रेंच, तमिल, तेलुगु और हिंदी के साथ बहुत अच्छी गायक है। जब उन्होंने गाना शुरू किया था तब वह सिर्फ 5 साल की थी. विद्या वाशिंगटन डी.सी. में जोगे वाशिंगटन विश्वविद्यालय की छात्रा थीं और उन्होंने मनोविज्ञान में डिग्री हासिल की है. उन्होंने दुनिया को अपनी संगीत प्रतिभा दिखाने के लिए अपना यूट्यूब चैनल “विद्या वॉक्स” शुरू किया. वर्तमान में उनके 6.89 मिलियन सब्सक्राइबर्स है. उन्हें बचपन से ही संगीत से काफी लगाव रहा है. अपने सपनों को हासिल करने के लिए विद्या के माता-पिता ने हमेशा उनका समर्थन किया। विद्या ने 2015 में अपना खुद का यूट्यूब चैनल “विद्या वॉक्स” शुरू करने से पहले शंकर के यूट्यूब चैनल ‘श्रितिबॉक्स’ में प्रदर्शन किया। विद्या की रचनात्मकता और उनके गीतों के चयन ने भी उनकी सफलता में प्रमुख भूमिका निभाई और उन्हें भारत के YouTube सुपरस्टार का हिस्सा बना दिया।

READ ALSO-दुनिया की टॉप 10 सबसे लंबी ट्रेनें | World’s top 10 longest trains

दुनिया के सबसे खतरनाक व जानलेवा कीड़े-मकोड़े, जिनसे हमेशा दूरी बना कर रखें 

Oscar जीतने वाले पहले ब्लैक एक्टर Sidney Poitier का निधन, 94 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

 

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

UP-पंजाब समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

Sat Jan 8 , 2022
UP-पंजाब समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, […]
error: Content is protected !!