क्या आप भी चाहते है अपनी मनपसंद नौकरी करना ? तो जानिए कुछ आसान टिप्स

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

नौकरी के लिए सबसे पहले किसी भी व्यक्ति को इंटरव्यू देना होता है जिसके बाद आगे कोई भी प्रोसेस होती है। इसी के ऊपर पूरी जॉब निर्भर होती है वर्तमान समय में युवाओं के सामने सबसे बड़ी चिंता का विषय है उनका करियर और इसके लिए चाहिए एक अच्छी नौकरी। अपने भविष्य के लिए एक सफल नौकरी पाने की चाहत है लेकिन उसको पाने के लिए इंटरव्यू को सबसे जरूरी परावो को पार करने की जरूरत होती है अक्सर देखा जाता है। कि उम्मीदवार बाकी सभी परीक्षाओं में तो पास हो जाते हैं लेकिन इंटरव्यू में अटक जाते हैं इसके पीछे क्या कारण है कौन सी ऐसी वजह होती है या फिर कौन सी ऐसी गलतियां होती है। जिसकी वजह से लोग इसमें फेल हो जाते हैं इसलिए हम आज आपके लिए इंटरव्यू से पहले ध्यान में रखे जाने वाली बातों की जानकारी को लेकर बात करेंगे तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

1.अपने आप को पहचानिए

सबसे पहले आपको खुद को जानना जरूरी है ,क्योंकि आप अपनी जिंदगी से क्या चाहते हैं यह पता होना चाहिए किस तरह की नौकरी आपको पसंद है ,और क्या आप जिस इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं उसके लिए तैयार है। एक बार तय कर लिया कि जाना ही है तो अपनी ग्रूमिंग पर ध्यान दीजिए। साफ कपड़े ,जूते,अच्छी पर्सनैलिटी इस व्यक्तित्व के साथ इंटरव्यू पर जाइए। वहां आपको बॉडी लैंग्वेज भी अच्छे से रखना है और सकारात्मक सोच वाले व्यक्ति के रूप में प्रजेंट करना है। इसलिए इंटरव्यू के समय इन सब चीजों का जरूर ध्यान रखें।क्योंकि हमेशा कहा जाता है। फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन आपके विचारों का आईना होता है।

2.समय पर पहुंचे

इंटरव्यू के लिए समय पर पहुंचना बहुत जरूरी होता है। इसलिए इंटरव्यू देने जाने से पहले एड्रेस और रूट की पूरी जानकारी रख ले इंटरव्यू के टाइम से हमेशा 10 से 15 मिनट पहले पहुंचे।

3.सोशल मीडिया

आजकल की कंपनियां सिर्फ आपका बायोडाटा देख कर संतुष्ट नहीं होती है। वह आपको सोशल मीडिया की जिंदगी को भी ध्यान में रखती है। और उन पर आपको देखती है आप किस तरीके के इंसान हैं। आंखें किस तरह के दोस्त हैं आप किस तरह की बातें अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर लोगों के साथ बैठते हैं इसलिए ध्यान रहे कि आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसा कुछ ना हो तो आकर खिलाफ हो।

4.पॉजिटिव रहिये

अगर आपकी पसंद की नौकरी हो ,तो वह जरूरी है। खुले दिमाग से इंटरव्यू देने चाहिए यह सोच कर कि किसी और शहर में भी पोस्टिंग हुई तो चलेगा पैसे थोड़ी ऊपर नीचे हुए भी तो काम चला लेंगे ,जरूरी या नहीं सभी कुछ आपकी इच्छा अनुसार हो कई बार इंटरव्यू में पैसों या दूसरे शहर की पोस्टिंग को लेकर सवाल सिर्फ इसलिए पूछे जाते हैं। ताकि वह जान सके कि आपकी क्या सोच हैं। एक बार नौकरी शुरू कीजिए। आपका काम अच्छा रहा तो आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

5.हमेशा कुछ हटकर करें

यह बेहतर व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह कुछ नया करने का प्रयास करता है आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसमें कुछ नया करके आप उसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं जिससे आप अपने प्रयासों में सफल होने की कगार पर चलते हैं।

6.अपने क्षेत्र में बने तेज

आज बहुत सारी चीजें आधुनिक हो चुकी है इसलिए आधुनिक समय में जानना बहुत जरूरी है लेकिन किसी क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन लाना जरूरी है ताकि अगर उस फील्ड में किसी को कुछ प्रॉब्लम हो तो आपकी मदद ले सके इस तरह से आप उस जॉब के लिए बेहतर बन सकते हैं

7.किसी नौकरी के पीछे ना पड़ जाए

अगर कोई कंपनी आपको बहुत ज्यादा पसंद है ,और आप वहां काम करने के लिए बार-बार अपना सीरियल भेज रहे हैं ,या कॉल कर रहे हैं,और उसके बावजूद वहां से कोई सकारात्मक जवाब नहीं आ रहा है। तो अपनी कोशिशों पर विराम लगा दे कई बार ऐसा भी होता है। कि हम जहां अप्लाई कर रहे हैं। वहां भी वैकेंसी ही ना हो क्या हो सकता है। कि ऐसे प्रोफाइल की तलाश में हो जिसके लिए आपसे एक ना हो ऐसी स्थिति में आप अपना समय खराब करने से अच्छा है कि आगे बढ़कर अपने स्किल को लगातार मजबूत करते रहें और आगे प्रयास करते रहे।

ऐसे कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप अपने पसंदीदा जॉब को पा सकते हैं और इंटरव्यू को पास कर सकते हैं।
जो भी फार्मूला मैंने आपको यहां पर बताया है अगर आप उस का खास ध्यान रखते हैं तो आप आसानी से इंटरव्यू को पास कर पाएंगे और अपने पसंदीदा जॉब पा सकेंगे ।

ALSO VISITE :

आर्गेनिक गुलाब जल बनाने का सबसे आसान तरीका

क्या आप के मसूड़े है संक्रमित ? पायरिया की बीमारी का आसान उपचार

पसीने की बदबू को दूर करने के सबसे सटीक तरीके

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

गोण्डा- शादी में अवैध असलहे का प्रदर्शन भौकाली लौंडे को पड़ा भारी, पुलिस ने लादा और भेज दिया जेल

Fri Jun 18 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गोण्डा- गोंडा जिले में एक भौकाली वीडियो वायरल हुआ। वायरल वीडियो एक शादी का था। द्वार पूजा पर दूल्हे के सामने बैठे शख्स के पैर पर एक असलहा […]
error: Content is protected !!