इरफान खान बर्थ एनिवर्सरी : जिंदा होते तो आज 55 साल के हो जाते इरफान खान, 30 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके थे खान

इरफान खान बर्थ एनिवर्सरी : जिंदा होते तो आज 55 साल के हो जाते इरफान खान, 30 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके थे खान

अपनी शानदार अदाकारी से हर किसी को अपना फैन बना लेने वाले इरफान खान आज इस दुनिया में नहीं हैं । 7 जनवरी 1967 को राजस्थान के टोंक जिले में जन्मे इरफान अगर आज जिन्दा होते 55 साल के होते। आइए जानते हैं उन एक्टर्स के नाम जिनके साथ इरफान अपना जन्मदिन शेयर किया करते थे। इंडियन सिनेमा के सबसे मंझे हुए कलाकारों में से एक रहे इरफान खान की मौत के बाद आज दूसरी बर्थ एनिवर्सरी है। 30 साल तक इंडस्ट्री को कई बेहतरीन फिल्में देने वाले इरफान 29 अप्रैल 2020 को मुंबई में दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। पद्मश्री और लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके इरफान को इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए सालों तक संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन आज पूरी दुनिया उनके टैलेंट की दीवानी है । आज दिवंगत एक्टर के जन्मदिन के मौके पर पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें-

राजस्थान के टोंक जिले में जन्मे इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था । उनके पिता का नाम साहबजादे यासीन अली खान और मां का नाम सईदा बेगम है। 23 फरवरी 1995 को इरफान ने सुतापा सिकंदर से शादी की । जिससे उन्हें दो बच्चे भी हैं सूतापा भी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से संबंधित है । जब इरफान एम् ए की पढ़ाई कर रहे थे तब उन्हें नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप भी प्राप्त हुई थी। इरफान और उनके सबसे अच्छे दोस्त सतीश शर्मा क्रिकेट में अच्छे थे तथा बाद में उन्हें साथ में सीके नायडू टूर्नामेंट के लिए 23 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों हेतु प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कदम रखने के लिए चुना गया था। दुर्भाग्य से धन की कमी के कारण वे टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए नहीं पहुँच सके।

करियर

इरफान खान के करियर की शुरुआत टेलीविजन सीरियल से हुई थी । अपने शुरुआती दिनों में वे चाणक्य, भारत एक खोज, चंद्रकांता जैसे धारावाहिकों में दिखाई दिए। उनके फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म सलाम बॉम्बे के एक छोटे से रोल के साथ शुरू हुई । उसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-बड़े रोल किए । लेकिन असली पहचान उन्हें मकबूल ,रोग, लाइफ इन ए मेट्रो, स्लमडॉग मिलेनियर ,पान सिंह तोमर ,द लंचबॉक्स जैसी फिल्मों से मिली । उन्होने आखिरी फिल्म अंग्रेज़ी मीडियम की शूटिंग की थी।

फिल्म – बालीवुड की 30 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके इरफ़ान खान आज इस दुनिया मे नहीं है। लेकिन उनसे जुडी यादे और शानदार अदाकारी आज भी याद आती है। करीब करीब सिंगल,ये साली ज़िन्दगी, सात खून माफ़ ,थैंक यू ,नोक आउट ,बिल्लू बारबर, स्लमडॉग मिलियनेय, क्रेजी 4,देहली 6,रोड टू लद्दाख संडे ,लाइफ़ इन अ मेट्रो, लंच बॉक्स, पान सिंह तोमर ,पार्टीशन और अंग्रेजी फ़िल्म मेरीडीयन सहित ३० फिल्मो मे अभिनय किया है।

जाने इरफ़ान खान, कौन-कौन से अवार्ड और पुरस्कार से नवाज़े गए है
2018 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार – हिंदी मीडियम
2008 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार – लाइफ़ इन अ मेट्रो
2004 – फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार – हासिल
2007 -Independent Spirit अवार्ड
2014 -Asian Film Awards
2011 – पद्म पुरस्कार

 

READ ALSO-Aamir Sanjeeda Divorced : टीवी के चर्चित कपल्स आमिर अली और संजीदा शेख का हुआ तलाक, 9 साल पहले की थी शादी

भारत के टॉप 10 सबसे अमीर मंदिर,जहा हीरे-जवाहरात से भरी हैं तिजोरियां ,और अरबों रुपये का आता है दान

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

रानी सती मंदिर की कथा और घूमने की पूरी जानकारी – The story of Rani Sati Temple and the full details of the roaming

Fri Jan 7 , 2022
रानी सती मंदिर की कथा और घूमने की पूरी जानकारी […]
error: Content is protected !!