क्या आप दुबलेपन से हैं शर्मिंदा? तो इन उपायों से आसनी से बढ़ाएं अपना वजन

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

ऐसे बहुत से लोग हैं जो जरूरत से कम वजन और अपनी शारीरिक बनावट के कारण परेशान रहते हैं। और ये सच हैं कि मोटे लोगो की तरह उनके लिए भी बिमारियों की संभावनाएं बनी रहती हैं। वास्तव में जितने प्रयास वेट लोस करने में लगते हैं उतने ही समर्पण और प्रयासों की आवश्यकता वेट गेन करने में लगता है। मोटापा और बढ़ा हुआ वजन जहाँ एक बड़ी समस्या हैं वही कम वजन और दुबला-पतला शरीर भी व्यक्तित्व को आकर्षक नहीं दिखा सकता हैं।

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 11 चीजें इच्छाअनुसार बढ़ाये अपना वजन

जिस तरह मोटापा और बढ़ा हुआ वजन बड़ी समस्या है उसी तरह कई लोगों को कम वजन की समस्या का सामना करना पड़ता है। कम वजन होने की वजह से लोग तो उनका मजाक उड़ाते ही हैं, इसके अलावा वो कुपोषण के मरीज भी लगते हैं। लोग तरह तरह की बाते बनाते है। और कई लोग तो मजाक भी उड़ाते है। इसलिए हमारा वजन उम्र के हिसाब से होना चाहिए। लेकिन घबराएं नहीं कुछ घरेलू तरीके को अपना कर आप कुछ महीनों में ही आप वेट गेन कर लेंगे यानि आपका वजन बढ़ जाएगा। और आप भरीला शरीर पाएंगे।

घरेलू तरीके से वजन बढ़ाये

1. आलू के सेवन से बढ़ा सकते हैं अपना वजन

आलू को हमें अपने रोज के सब्जी या किसी और तरीके से खाने में शामिल करे। आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है। जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।

2. घी के सेवन से बढ़ा सकते हैं अपना वजन

घी खाने से भी आपका वजन बढ़ सकता है। क्योंकि इसमें saturated fats और कैलोरी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे। रोज इसका सेवन करे जिससे वेग गेन में काफी फायदे होते है।

3. किशमिश साबित हो सकती है वजन बढ़ाने में सहयोगी

रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रात को एक गिलास पानी में भीगा कर छोर दे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करे। इससे भी वजन बढ़ता है ।

4. अंडा खाने से वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती है। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। अंडे के अंदर जो येलो पोषण होता है उसका भी सेवन करना चाहिए। इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

5. केला है सबसे वजन बढ़ाकू फल

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं। जिससे वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

6. बादाम का नियमति सेवन दूर करता है दुबलापन

बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, असर दिखेगा।

7. पीनट बटर का भोजन में  इस्तेमाल

पीनट बटर यानि मूंगफली के मक्खन से भी वजन बढ़ाया जा सकता है। आप इसे कैसे भी खा सकते हैं, मसलन ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ। Peanut butter में हाई कैलोरी तो होती ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

8. पर्याप्त नींद लेने से वज़न बढ़ाने में मदद

अच्छे हेल्थ के लिए शरीर को पूर्ति नींद की आवश्यकता होती है। नींद को लोग वजन बढ़ने से जोड़कर नहीं देखते और अगर ऐसा कहा भी जाए कि पर्याप्त नींद लेने से वजन बढ़ता है। तो वो इसे मजाक ही समझेंगे,जबकि यह सच है। जब लोग पर्याप्त नींद लेंगे यानि कम से कम 8 घंटे सोएंगे तो उनके शरीर को आराम मिलेगा और जब आराम मिलेगा तो वो जो भी खाएंगे वो उनके शरीर पर असर जरूर दिखाएगा। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है।

9. बीन्स का प्रयोग लाभदायक

बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दालें खाने से भी वजन बढ़ेगा। लायमा बीन्स और सोयाबीन इसमें ज्यादा कारगर हैं इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें किसी ना किसी फॉर्म में जरूर खाएं। बीन्स यानि फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है और ये सब तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

10. चना और खजूर भी बढ़ाते हैं वजन

पतले लोग अगर हर दिन चने के साथ खजूर खाएं तो वो बहुत जल्दी वेट गेन कर सकते हैं।

11. अनार है कमजोर लोगों के लिए रामबाण

रोजाना अनार का जूस पीने से वजन तेजी से बढ़ता है।

12. अखरोट और शहद का करें नियमित इस्तेमाल

किशमिश को दूध मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ता है। इसके अलावा अगर अखरोट में शहद मिलाकर खाया जाया तो पतले लोग जल्दी मोटे होंगे।

मोटा होने के लिए भूलकर भी न करें ये चीजें

कई लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में जमकर जंक फूड खाते हैं, जो सही नहीं है। जंक फूड बिल्कुल ना खाएं। इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जो पचे ना। इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर वजन बढ़ाने के लिए दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट भी खाते है, अगर देखा जाये तो यह
शरीर के लिए बहुत ही साइड इफ़ेक्ट होता है। दवाईयों से आप वजन से गेन तो कर ही लेंगे, लेकिन इसके बाद फ्यूचर में जो परेशानी होगी, जो साइड इफेक्ट होंगे उनका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

ध्यान दें –

वजन बढ़ाना कोई आसान काम नहीं है और ना ही इसका कोई फिक्स तरीका है। कुछ लोगों में मोटापा या कम वजन जेनेटिक होता है। इसलिए अगर इन तरीकों के जरिए भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो जबरदस्ती ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें। इतना जरूर है कि ऊपर बताए उपायों को अगर नियमित रूप से किया जाएगा तो यकीनन आप का वजन होगा। इस तरह से आप घरेलु उपाय का इस्तेमाल कर के अपना वजन बढ़ा सकते है।

ALSO VISIT :

इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलु उपाय

कुछ समझ आता नही है क्या करें- स्वामी राजेश्वरानंद जी भजन लिरिक्स

कच्चे दूध के ऐसे चमत्कारी फायदे,जिसे अपना कर आप भी पा सकते है चमकता चेहरा

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

इन उपायों से आँखों का रख सकते है ध्यान - Eyecare tips in hindi

Tue Jun 22 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आंखें ईश्वर का दिया सबसे अनमोल उपहार है, क्योंकि इसके द्वारा हम दुनिया की हर वह चीज देख सकते हैं, जो हम देखना चाहते हैं। इसलिए आंखों की […]
eye care tips hindi
error: Content is protected !!