सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद टूटी योगी सरकार की नींद, कावड़ यात्रा हुई रद्द

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भव्यतम रूप में होने वाली भगवान शिव की कावड़ यात्रा पर भी कोरोना का संकट छा चुका है। अभी भी तीसरी लहर के अंदेशे के चलते खतरा टला नहीं है। इसी खतरे को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने कांवड यात्रा पर रोक लगा दी। ऐसे में अब यूपी सरकार ने भी शनिवार को अहम फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भी कावड़ यात्रा पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। अब भोलेनाथ के भक्त कांवड़ यात्रा नहीं कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कोविड महामारी के चलते कांवड़ संघों से बातचीत करने निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और डीजीपी मुकुल गोयल बात कर रहे थे। जिसके बाद आज कांवड़ संघ ने कांवड़ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को पुनर्विचार करने का दिया था मौका

वहीं, कोरोना के संकटकाल में कांवड़ यात्रा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान ले लिया। इस मामले में शुक्रवार यानी 16 जुलाई को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को कांवड़ यात्रा कराने के बारे में दोबारा सोचने को कहा था। कोर्ट ने सरकार को सोमवार तक जवाब देने का समय दिया था।

उत्तर प्रदेश में रद्द हुई कावड़ यात्रा 2021
कांवड़ यात्रा की पुरानी तस्वीर

पहले योगी सरकार ने दी थी छूट लेकिन सुप्रीम कोर्ट की जागरूकता के चलते कोरोना संक्रमण में कम ही आने वाली है। गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले हफ्ते कांवड़ यात्रा की सुरक्षा और तैयारियों का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसके बाद सीएम ने आदेश दिया था कि अधिकारी दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड राज्य से बातचीत कर कांवड़ यात्रा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करें। इसके साथ ही योगी सरकार की ओर से आदेश भी जारी हुआ था। जिसमें कहा गया कि कोरोना गाइडलाइन का पालन कराते हुए कांवड़ यात्रा निकालने की इजाजत होगी।

उत्तराखंड सरकार ने पहले ही रद्द की दी थी यात्रा

मालूम हो कि उत्तराखंड सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते इस बार भी कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है। राज्य सरकार का कहना है कि कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं, ऐसे में कांवड़ यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती है. वहीं उत्तर प्रदेश की सरकार ने कोविड नियमों के तहत कांवड़ यात्रा करने की अनुमति दी है।

Rajiva Mani Tripathi

एडिटर: Rajiva Mani Tripathi

Identity of the truth.

Next Post

आपकी जूतों पर चमक लाने वालों की जिंदगी से चमक गायब है: ये मोची हैं साहब!

Sun Jul 18 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. देवनाथ (वरिष्ठ पत्रकार), प्रधान संपादक अमर भारती समूह मोची! जी हां मोची समझते हैं ना आप! वही जो आपके जूते चमकाते हैं, वही जो आपके फटे जूते में […]
error: Content is protected !!