क्या आप जानते है? लौंग खाने से कौन कौन से फ़ायदे है, जानिए

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

लौंग काफी स्वास्थ्यवर्धक जड़ी-बूटी है। लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह सेहत के लिए भी गुणकारी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। जो कई शारीरिक समस्याओं के इलाज में मददगार होती है। ऐसी ही एक समस्या गले की खराश है और भी अन्य समस्या का समाधान लौंग है। जिसे लौंग के सेवन से खत्म किया जा सकता है। लेकिन उसके लिए आपको खास तरीके से लौंग खाना होता है। गले में संक्रमण, बारिश, सर्दी के मौसम, ठंडा-गरम खाने या मौसम में बदलाव के कारण गले में खराश हो सकती है। जिसे लौंग के द्वारा खत्म कर सकते है।

लौंग के अन्य फायदे (Benefits of eating cloves)

1. गले में खराश के लिए कैसे खाएं लौंग? (Cloves for Sore throat)

लौंग में प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो संक्रमण या मौसम में बदलाव होने के कारण हो रही गले की खराश को दूर करने में मदद करते हैं। गले की खराश दूर करने के लिए आयुर्वेद में लौंग का इस्तेमाल बताया गया है, जो कि कुछ ही मिनटों में गले की खराश को दूर कर देगा। आप 2 लौंग लेकर उसे धीमी आंच पर धीरे-धीरे भून लीजिए। जिससे लौंग फूल जाएंगे। अब इन लौंग को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसना है। याद रखिए इन्हें तुरंत निगलना नहीं है। इससे आपको गले की खराश के कारण हो रही खांसी और बोलने में दर्द से राहत मिलेगी।

 2. कंट्रोल करे डायबिटीज

आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज के लिए लौंग का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के रोगियों को सेहतमंद बनाए रखता है।

 3. सुधारे डाइजेशन

लौंग गैस्ट्रिक रस के स्राव में सुधार लाकर पाचन की प्रक्रिया को सुधारता है। लौंग पेट की कई परेशानियों में फायदा करता है जैसे गैस, जलन, अपच और उल्‍टी।

4. दांत दर्द में राहत

ज्‍यादातर टूथपेस्‍ट में लौंग एक प्रमुख इंग्रिडेंट होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि लौंग दांत दर्द में राहत देता है। लौंग में कुछ समय के लिए दर्द को दबाने की ताकत होती है। अगर आपके दांत में तेज दर्द हो तो रूई के फाये में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाएं और फिर जिस दांत में दर्द हो रहा है वहां पर इसे लगाएं। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

 5. बढ़ाए इम्‍यूनिटी

लौंग आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम से आपकी रक्षा करता है। यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो आपकी स्‍किन और मजबूत इम्‍यूनिटी सिस्‍टम के लिए बेहद जरूरी है।

 6. भगाए मुंहासे

लौंग के तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं। इस वजह से ये कील-मुंहासों को भगाने में काफी असरदार है। साथ ही यह इन मुंहासों को आपके चेहरे पर फैलने से भी रोकता है। लौंग में शरीर की सफाई करने वाले तत्‍व भी पाए जाते हैं। जो आपको मुंहासों की जलन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं। आप चाहें तो लौंग का फेस पैक बना सकते हैं या अपनी क्रीम में मिलाकर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

7. साइनस

नाक में जलन से राहत दिलाने में लौंग बहुत फायदेमंद है। अगर लौंग को लंबे समय तक डाइट में शामिल किया जाए तो यह साइनस से काफी हद तक छुटकारा दिला सकता है। आप साबुत लौंग को सूंघकर भी इसका फायदा ले सकते हैं। गर्म पानी में रोजाना तीन-चार चम्‍मच लौंग का तेल मिलाकर पीने से इंफेक्‍शन नहीं होता है और सांस लेना भी आसान हो जाता है।

8. मॉर्निंग सिकनेस

लौंग एंटीसेप्टिक है। यह अपच को ठीक करने के साथ ही आपको उल्‍टी और मिचली से भी राहत दिलाता है। यह प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए तो बहुत ही गुणकारी है। प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती महीनों में ज्‍यादातर महिलाओं को सुबह के वक्‍त उल्‍टी की श‍िकायत रहती है। ऐसे में उन्‍हें लौंग चूसने की सलाह दी जाती है।

9. लौंग में मौजूद eugenol लिवर के लिए फायदेमंद होता है.

10. लौंग शरीर में ब्लड शुगर मेंटेन करने वाले इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने में मददगार होता है।

11. लौंग का सेवन हड्डियों की कमजोरी दूर करता है।

12. लौंग का सेवन मुंह की दुर्गंध को मिटाने का भी काम करता है।

ALSO VISIT :

क्या आप भी चाहते है, अपने बच्चे का दिमाग तेज करना, तो करिये ये काम

क्या आप भी चाहते है, अपने बच्चे का दिमाग तेज करना, तो करिये ये काम

क्या आप जानते हो, अंगूर के जूस पीने के अनोखे फ़ायदे

 

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

उत्तर प्रदेश चुनाव के मद्देनजर प्रियंका गांधी वाड्रा ने भरी हुंकार, लखनऊ में समर्थकों की भारी भीड़

Fri Jul 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. लखनऊ– कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी वाड्रा का आज लखनऊ में रोड शो जा रही है लगभग सुबह से ही पूरे प्रदेश से कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लखनऊ […]
error: Content is protected !!