हर रोज बाल धोना सही है या नहीं ??

HairWashingआजकल बाजार में बालों से संबंधित हर समस्या को दूर करने के लिए अलग-अलग तरह के शैंपू मिलते हैं। हम सभी अपने बालों को ठीक करने के लिए इन शैंपू का इस्तेमाल रोजाना करना शूरू कर देते हैं। पर हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। हमें किसी डॉक्टर का सलाह लेने के बाद ही इन शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

कई बार हम बिना किसी की सलाह लिए इन शैंपू से बालों को जरूरत से ज्यादा बार धो लेते हैं जो हमारे बालों को ठीक करने की जगह नुकसान पहुंचाते हैं। बालों को सुंदर और लंबा बनाने के लिए आपको ज्यादा झाग वाले शैंपू का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। हमेशा स्कैल्प और बालों के प्रकार को देख कर ही शैंपू का चुनाव करें।

आज हम आपको इस आर्टिकल में बालों को हर रोज धोना सही है या गलत के बारे में बताएगें।

1 जानें, रोजाना शैंपू करना सही है

स्टाइलिस्ट का कहना हैं कि हर रोज बाल धोने से हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं क्योंकि हमारे बाल एक प्रकार वूल फाइबर की तरह होते हैं। अगर हम इन्हें रोज धोएगें तो यह बालों में रूखापन अा जाता हैं जिसकी वजह से हमारे बाल ज्यादा टूटने और झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसलिए बालों को हर रोज धोना नहीं चाहिए।

२ रूखे बाल 

स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना हैं कि जब हम अपने बालों में तेल लगा कर अच्छे से समाज नहीं करते हैं तो वह तेल हमारी स्कैल्प में अच्छे से नहीं जाता जिसकी वजह से हमारे बाल रूखे हो जाते हैं और दूसरा कारण जब हम जरूरत से ज्यादा शैंपू का उपयोग करते हैं। एेसे में जिनके बाल छोटे, पतले और सीधे हो उन्हें एेसे बालों को हर रोज धोना नहीं चाहिए।

3 शैंपू की जरूरत

हमारे बालों को शैंपू करने की जरूरत तभी पड़ती है जब स्कैल्प से ज्यादा मात्रा में तेल निकलता हो पर फिर भी अगर अाप रोज बालों को धोना चाहते हैं तो हल्का शैंपू ही इस्तेमाल करें क्योंकि इन हल्के शैंपू में दूसरें शैंपू के मुकाबलें कम डिटर्जेंट होता है।

4 पाउडर का इस्तेमाल

जिन लोगो की स्कैल्प से काफी मात्रा में तेल निकलता है वह बालों में शैंपू लगाने की जगह कभी-कभी टेलकम पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized