क्या आपको परवाह है अपने शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग की?

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

हमारे शरीर में सबसे अभिन्न और महत्वपूर्ण अंग जो है लीवर। लिवर का सबसे जरूरी काम शरीर को डिटॉक्स करना है क्योंकि शरीर को बैठक होना बहुत जरूरी होता है! या शरीर से सभी प्राकृतिक और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों और रोगजनक जीवो को बाहर निकालने में मदद करता है खराब का टॉक्सिन शरीर से निकलना अत्यंत जरूरी होता है जो लीवर के माध्यम से होता है।

कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन का उत्पादन करने पोषक तत्व को अवशोषित करने तक हमारे शरीर में बेहद जरूरी काम करता है यह पित्त के निर्माण में भी मदद करता है इसके अलावा शराब , दवाओं और मेटाबॉलिज्म को बाय प्रोडक्ट जैसे जहरीले पदार्थों को भी तोड़ता है और खत्म करता है।

अगर आपका लीवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो आप अपने आप को अस्वस्थ महसूस करते हैं और आपका पूरा शरीर भी बेहाल हो जाता है उस समय आपके शरीर के जो फंक्शन से कुछ अलग तरीके से काम करने लगते हैं इनकी कुछ लक्षण होते हैं आइए जानते हैं-

जैसे कि:-

  • पेट में दाहिने तरफ दर्द होना
  • आपकी त्वचा और आंखों के पीला पड़ जाना
  • जी मचलना
  • पेट में सूजन होना
  • उल्टी होना
  • हर समय अस्वस्थ महसूस करना
  • भ्रम होना
  • नींद ना आना
  • पेट में दुख ना
  • पेट में भारी भारी सा लगना

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ फूड का हम इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे हमारा लिवर स्वस्थ रह सकता है-

१.  चुकंदर
२. लहसुन
३. ब्रोकली
४. बेरी
५. डैडीलीयन टी
६. हल्दी
७. चकोतरा
८. ग्रीन टी
९. कॉफी
१०. अंगूर

1. चुकंदर का सेवन लीवर के लिए लाभकारी

चुकंदर अंदर पोषण का खजाना है लेकिन इससे बहुत अंडररेटेड है पावरफुल विपक्ष एलिमेंट है इसका सेवन एक गिलास दूध क्या शोक के रूप में कर सकते हैं चुकंदर के अंदर विटामिन सी होता है जो शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है जिससे एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और लीवर को डैमेज होने से बचाता है।


2. लहसून का उपयोग बचाता है लीवर की बीमारियों से

लहसुन सबसे पावरफुल लिवर डिटॉक्स में से एक है ताजे लहसुन की एक ही कली आप के लिवर के लिए चमत्कारी साबित होती है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में सेलनियम होता है जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए एजाइम्स को सक्षम बनाता है लेसन होता है जो कैंसर के जिसका को कम करने में मदद करता है और पेट लीवर को भी दूर रखता है जिससे लीवर काफी अच्छी तरीके से काम करता है।


3. बेरी का सेवन लीवर को बनाता है मजबूत

बेरी उसके बहुत सारे प्रकार होते हैं बेरी में स्टोबेरी ,ब्लूबेरी ब्लैकबेरी ,और रास्पबेरी आपके लीवर को डैमेज होने से बचाती है बैरी में मौजूद एक से ऑक्सीडेंट लिवर की डैमेज सेल्स को ब्लड में एंजाइम रिलीज करने से रुकती है वेरी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है फैटी लीवर को रोकने में मदद करती है और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को खराब निकालने में लाभकारी है वह हमारे शरीर के अंदर खराब टॉक्सिंस और खराब पदार्थ को बाहर निकालती हैं।


4. ब्रोकली है लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद

ब्रोकली में आयरन विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है हालांकि उनमें ग्लूकोसिनलेट्स भी होती हैं। जो एक कंपाउंड है यह लीवर को डिटॉक्सिफाई एंजाइम का उत्पादन करने में सक्षम बनाता है रोकने के अलावा आप पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जो लिवर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए बहुत अच्छा होता है।

 

5. डैडीलीयन टी का उपयोग आपको और आपके लीवर को बना सकता है बेहतर

एक प्रकार का चाय होता है इस चाय तो आप झटपट बना सकते हैं इसके पत्तियों जड़ों और जड़ों सभी में औषधि के गुण होते हैं। जिनमें से सबसे प्रमुख इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी लाभ है डेडलियन सीधे शरीर के पित नली पर काम करती है और पित्ताशय की थैली सहित शरीर की संपूर्ण पाचन प्रणाली को ध्यान में रखते हुए यकृत को प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करती है।

 

6. हल्दी है लीवर के लिए चमत्कारी

हल्दी बहुत ही लाभकारी होता है इसमें एक मुख्य केमिकल होता है जिसका नाम करक्यूमिन है। एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। हल्दी की विशेषताएं आपके लीवर को हील करने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है या पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करती है। साथ ही पित्ताशय के फंक्शन को भी बेहतर करती है जिससे पित्ताशय अच्छे से काम करता है।


7. चकोतरा का उपयोग बनाता है आपके लीवर को स्वस्थ

चकोतरा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो प्राकृतिक रूप से लीवर को प्रोटेक्ट करने में काम करते हैं। चकोतरा में दो मुख्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं नारीगेनिंग और नारगिन एंटी ऑक्सीडेंट जिगर में फाइब्रोसिस के विकास को कम कर सकते हैं यह एक हानिकारक कंडीशन है जिसमें लीवर में अत्यधिक कनेक्टिव टिशु बनने लगते हैं जिसके लिए चकोतरा का उपयोग किया जाता है

 

8. ग्रीन टी के इस्तेमाल से ठीक हो जाता है फैटी लीवर

ग्रीन टी में शक्तिशाली कंपाउंड होते हैं जो मेडिसिन के रूप में जाना चाहता है या लीवर को सही रखने में काफी मददगार साबित होते हैं जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं उनके अंदर के फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। उनको कम करते हैं और पाचन अंगों पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को भी कम करते हैं।

9. कॉफी का नियमित सेवन कर सकता है आपके लीवर को और बेहतर

कॉफी सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है जो आपके लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करती है। अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने से लीवर को बीमारियों से बचा जा सकता है। कॉफी पीने से क्रोनिक लीवर डिजीज वाले लोगों में सिरोसिस, या परमानेंट लीवर डैमेज का खतरा कम होता है। इसलिए यह काफी फायदेमद होता है ।


10. अंगूर खाने से लीवर और आप दोनों रह सकते हैं सुरक्षित

इसी तरीके से अंगूर भी काफी फायदेमंद होता है विशेष रूप से लाल और बैगनी अंगूर में कई कार के लाभकारी प्लांट कंपाउंड होते हैं।  इनमें से सवेरेट्रॉल है इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जानवरों पर किए गए कई अध्ययन से पता चला है कि अंगूर और अंगूर का रस लीवर को लाभ पहुंचा सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि सूजन को कम करने में डैमेज को रोकने में और एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने के लिए इसके कई सारे प्रभावी लाभ है जो लिवर के लिए भी बहुत जरूरी है।

इस तरीके से हम अपने हेल्थ का ध्यान कुछ घरेलु नुश्खे अपना कर रख सकते है। लीवर हमारे शरीर का अभिन्न अंग होता है जिसका ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी है जिससे हम अपने स्वास्थ्य को अच्छा महसूस करते है।

ALSO VISIT-

  1. मुंह के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाय
  2. अच्छी लाइफस्टाइल को कैसे मैंटेन करे – How to maintain a best lifestyle in Hindi
  3. ऐसे चमत्कारी उपाय जो चेहरे के काले दाग-धब्बे को दूर करे !
दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

चमत्कारी फल जिसके सेवन से ठीक हो जाती हैं कई भयंकर बीमारियां

Wed Jun 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. हमारे शरीर के लिए सारे फल बहुत उपोयोगी होते हैं। फल हमारे शरीर में पोषक तत्वों का काम करते हैं इसलिए फल हमारे शररी में बहुत ही उपोयोगी […]
error: Content is protected !!