….तो अब लन्दन को भी गन्दा कर डालेंगे भारतीय ?

paan-spitting-1
लंदन। भारतीय जहाँ जाते हैं अपनी गन्दगी फ़ैलाने वाले आदतों को भी साथ में ले जाते हैं । भारतीयों के गंदगी फ़ैलाने वाले इसी आदतों से  ब्रिटेन का लीसेस्टर शहर सार्वजनिक स्थानों पर थूकी जा रहीं पान की पीक से तंग आ चुका है। वहां की सड़कें बेहद खराब हो रही हैं जिसके चलते स्थानीय काउंसिल अब इस पर नकेल कसने जा रही है।
लीसेस्टर सिटी काउंसिल के अधिकारी पब्लिक स्पेस प्रोटेक्शन ऑर्डर (पीएसपीओ) लाने पर विचार कर रहे हैं। पान थूकने की ज्यादातर शिकायतें मेल्टन और बेल्ग्रेव रोड से हैं। यहां ज्यादातर गुजराती मूल के ज्वेलर्स की दुकानें हैं। सिटी काउंसिल के प्रवक्ता ने कहा, “हमारे सफाईकर्मी पिछले साल मौके पर गए थे। स्थानीय काउंसलर्स से लोगों की spittingइस आदत पर लगाम लगाने का अनुरोध किया था। सफाईकर्मी पान के दाग छुड़ाने के लिए अपने साथ स्प्रे भी ले गए थे, लेकिन इन्हें हटाना बड़ा कठिन है।”
कुछ वर्ष
पहले लंदन की काउंसिल ने भी भारतीय मूल के लोगों की इस आदत से परेशान होकर कार्रवाई की थी। ब्रेंट काउंसिल ने तो पान थूकने की समस्या से निपटने के लिए एजूकेशन कैम्पेन चलाया था। पान थूकने वालों पर 80 पाउंड (करीब साढ़े सात हजार रुपए) का जुर्माना भी लगाया गया था।
Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized