‘कैसी हो डार्लिंग’ कहेंगे तो प्रेम बढ़ेगा? Love Tips for Lovers

लव गुरु बॉलीवुड वाली आंटीजी का आजमाया हुआ फॉर्मूला।।।

हाय डार्लिंग कैसी  हो ? क्या कर रही हो? हर रोज़ शाम को अपनी पत्नी से ऐसा कहें तो पति पत्नी के बीच कोई कलह और झगड़ा नहीं होगा।”अरे भाई यह हम नहीं पिछले दिनों खरगोन  (मध्य प्रदेश) की एक कोर्ट ने एक शादीशुदा जोड़े के बीच हो रही रोज़ रोज़ की कलह को सुलझाने के लिए फैसला देते हुए ऐसा कहा। और आप यकीन मानिये कोर्ट के इस अनूठे फैसले के बाद शादीशुदा जोड़े के बीच का कलह खत्म हो गया और दोनों फिर से एक हो गए।

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही खास होता है। यहाँ शुरूआती दौर में तो सब अच्छा अच्छा होता है , दोनों के बीच प्यार मनुहार सब होता है लेकिन समय बीतने के साथ जीवन की आपाधापी और जिम्मेदारियों के बीच रिश्ते का नयापन खोने सा लगता है। पवित्र अग्नि को साक्षी मानकर लिए गए वचन प्यार, संयम, समझदारी के साथ जिंदगी भर साथ निभाने का वादा न जाने कहाँ खो जाता है। इस रिश्ते में नयापन, प्यार और विश्वास ताउम्र बना रहे इसके लिए करने होंगे कुछ छोटे छोटे प्रयत्न जो इस रिश्ते की उम्र को बढ़ाएंगे।

छोटी छोटी बातों में बड़ी बड़ी खुशियां

कहते हैं कि खुशियां हमारे आस-पास ही होती हैं,बस उन्हें ढूंढने की जरूरत होती है इसलिए पति पत्नी दोनों को ही जीवन के हर पल में  ढूंढनी होंगी खुशियां। ज्यादातर देखने में यही आता है कि दो लोगों के बीच प्यार तो  बड़ी आसानी से हो जाता है लेकिन उस प्यार को निभाना बहुत मुश्किल होता है।  बहुत से लोग इस तरह के संबंधों में रूटीन लाइफ जीने लगते हैं और उनकी जिंदगी से प्यार और रोमानियत कहीं खो सी जाती है। अगर आप हैप्पी मैरिड लाइफ जीना चाहते हैं, तो यह कुछ ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसके लिए बस आपको कुछ बातों का ख़्याल रखना होगा। पति पत्नी का रिश्ता एक-दूसरे के लिए कई छोटी-छोटी चीज़ें करने से मजबूत होता है। जैसे प्यार-से गले लगाना, उसकी सराहना करना,उसके लिए कुछ खास करना, उसकी तरफ देखकर मुसकराना या सच्चे दिल से यह पूछना, “आज तुम्हारा दिन कैसा रहा?”यही छोटी-छोटी चीज़ें शादीशुदा ज़िन्दगी में बड़ीबड़ी  खुशियाँ ला सकती हैं।

प्यार वाली झप्पी

शादी में प्यार और खुशियाँ बनी रहें इसके लिए उसे हर समय प्यार के खादपानी से सींचते रहना होगा। शायद आप नहीं जानते कि पतिपत्नी के बीच वह पल सबसे खुशनुमा होता है जब वे एक दुसरे को  प्यार से गले लगाते हैं या प्यार से सहलाते हैं। उनका एक दूसरे प्रति यह व्यवहार दर्शाता है कि वे एक दूसरे से कितना प्यार करते हैं। दरअसल,ऐसा करते समय वे दोनों एकदूसरे के साथ इमोशनली अटैच होते हैं। प्यार की छोटी सी झप्पी पतिपत्नी के रिश्ते में बड़ेबड़े कमाल दिखाती है। मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि जब हम झगडे के दौरान  सामने वाले को गले लगाते हैं, तो उसके शरीर से गुस्से को बढ़ाने वाले हारमोन तेजी से कम होने लगते हैं और सामने वाला गुस्से को भूल कर आप के प्यार को महसूस करने लगता  है यानी आप की प्यार की झप्पी उस के गुस्से को पल भर में दूर कर देती है।

दिन की शुरुआत किस ऑफ़ लव से

पति और पत्नी दिन की शुरुआत  किस ऑफ़ लव से कर के  अपने डगमगाते रिश्तों में सुधार लाने के साथ-साथ अपने प्यार को फिर से जवान बना सकते है। एक दूसरे को गले लगाना और किस करना पति पत्नी के बीच दिन की शुरुआत के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह पति पत्नी के रिश्ते के बीच रोमांस के जुनून को बनाए रखता है।

ALSO READ: प्राकृतिक ब्लीच से पाएं बेदाग चेहरा / How to make natural bleach?

कनेक्टिविटी जोड़े दिल के तार

भले ही आप कितने ही बिजी क्यों न हों, एक-दूसरे को दिन में फोन करें, मैसेज भेजें बस यह जानने के लिए कि सब कैसा चल रहा है, लंच किया कि नहीं। ऐसी छोटी छोटी बातें पतिपत्नी को एक दुसरे से जोडती हैं और एक कामयाब शादी को गुज़रते समय के साथ और भी खूबसूरत, और भी मज़बूत बनाती है। इसके अलावा जब भी खाली समय मिले इस बात पर विचार करें कि क्या आप अपने पार्टनर की सोच और उसकी भावनाओं को समझते हैं  कितनी बार उसकी तारीफ करते हैं? उस के उन गुणों के बारे में सोचते हैं जिन्हें  देखकर आप  उन की तरफ आकर्षित हुए थे? जिन गुणों को देख कर आपने उन्हें अपना जीवन साथी बनाने का निर्णय लिया था।

प्लीज ,सॉरी ,थैंक्यू  जैसे शब्दों से चलायें जादू

आप किसी से मेट्रो में टकरा जाने पर भी सॉरी कह देते हैं , ऐसे लोग जो हमें ज़िन्दगी के मोड़ पर शायद ही दोबारा मिलें जब हम उन्हें छोटी सी बात पर सॉरी बोल देते हैं तो घर में पति या पत्नी एक दुसरे को इमोशनली हर्ट करने के बाद भीं सॉरी कहना ज़रूरी क्यों नहीं समझते ? ऐसा हरगिज न करें, गलती होने पर माफी जरूर मांगे।  सॉरी कहना बुरी बात नहीं है और ना ही माफ करना मुश्किल काम है, माफी मांगने से झगडा आगे नही बढता, इसलिए माफी मांगने में कंजूसी ना करें। इसी तरह अगर आपके पार्टनर ने आपके घर व आपके लिए कुछ स्पेशल किया है तो उसे  थैंक्यू जरूर कहें।आपके द्वारा कहा गया थैंक्यू उनको कितनी खुशी देगा उसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते। थैंक्यू शब्द रिश्तों में जादू का काम करता है।

ख़ास पलों को याद रखें

पति पत्नी एक दुसरे की लाइफ से जुड़े खास पलों को याद रखें। एक दूसरे का बर्थडे एनिवेर्सरी, पहली मुलाकात, प्रमोशन आदि। साथ ही इन खास अवसरों पर एक दूसरे के लिए कुछ खास सरप्राइज भी प्लान करें। यह कोई मुश्किल काम नहीं लेकिन इस छोटे से काम से आप अपने लाइफ पार्टनर की ज़िन्दगी में अपनी एक खास जगह ज़रूर बना सकते हैं।

तारीफ से जीतें दिल

आपके पार्टनर  ने कोई नयी डिश बनायी, कोई नयी ड्रेस पहनी,नया हेयर स्टाइल बनाया तो उसकी तारीफ़ करना न भूलें। इस तारीफ को हो सके तो घर वालों, दोस्तों के सामने भी कहें। इससे आपके लाइफ पार्टनर के दिल में आपके लिए प्यार बढेगा। अगर आपके पार्टनर ने कुछ नया किया है तो उसकी तारीफ़ जरूर करें, इस से उसका हौसला बढेगा और वह अपनी कामयाबी का क्रेडिट आपको देगा।

अपशब्दों से रखें दूरी

आपसी बातचीत के दौरान हमेशा तहजीब व शिष्टाचार रखें। कभी भी अपशब्दों या दिल दुखाने वाली बातें ना करें। बहस करते समय खुद पर कंट्रोल रखें क्योंकि झगड़े के दौरान कहे गए अपशब्द दिलों को आहत कर देते है और रिश्तों में दूरियां पैदा करते हैं।

You may also Like:

आइए जानें, कैसे करें अपने पार्टनर से प्यार का इजहार?

ऑनलाइन डेटिंग के यह 7 झूठ, जो आपका पार्टनर आपसे बोल सकता है

वजन बढ़ाने के बहुत ही आसान और कारगर उपाए

 

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized