Makar Sankranti 2022: जानिए मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व

Makar Sankranti 2022: जानिए कब है मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व

मकर संक्रांति का पर्व आने वाला है। मकर संक्रांति के पर्व को देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नाम से मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन दान करने से फल कई गुना मिलता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य का अपने पुत्र शनि से मिलन होता है। इस दिन शुक्र ग्रह का उदय भी होता है। यही कारण है कि इस दिन से शुभ व मांगलिक कार्य की शुरुआत होती है। वहीं मकर संक्रांति से ही ऋतु में परिवर्तन होने लगता है. शरद ऋतु क्षीण होने लगती है और बसंत का आगमन हो जाता है. कुछ लोग मकर संक्रांति की तारीख को भी लेकर कंफ्यूजन है कि इस साल यह पर्व 14 या 15 जनवरी कब मनाया जाएगा।

जानिए मकर संक्रांति की सही तारीख-

मकर संक्रांति कब है?

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व होता है। पौष मास में इस दिन उत्तरायण होता है। इसलिए गुजरात मे उसको उत्तरायण भी कहा जाता है। इस दिन गंगा स्नान, व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्यदेव की उपासना करने का विशेष महत्त्व है. इस दिन किया गया दान अक्षय फलदायी होता है. शनि देव के लिए प्रकाश का दान करना भी बहुत शुभ होता है। पंजाब, यूपी, बिहार और तमिलनाडु में ये नई फसल काटने का समय होता है. इसलिए किसान इस दिन को आभार दिवस के रूप में. मनाते है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन गुड़ और तिल से बनी मिठाई खायी जाती है , और गुजरात के हिस्से मे तो इस दिन पंतंग उड़ाने की परंपरा है । जिससे आसमन पंतंगों मे रंग जाता है।

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त-

14 जनवरी को पुण्य काल मुहूर्त -दोपहर 2 बजकर 12 मिनट से शाम 5 बजकर 45 मिनट
महापुण्य काल मुहूर्त -दोपहर 2 बजकर 12 मिनट से 2 बजकर 36 मिनट तक रहेगा। (अवधि कुल 24 मिनट )

मकर संक्रांति के दिन किन चीजों का करना चाहिए दान-

ऐसा कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनि के घर जाते हैं। खिचड़ी दान करने से घर में सुख और शांति आती है। इस दिन गुड़ और तिल दान करने से कुंडली में सूर्य और शनि की स्थिति से शांति मिलती है। शनि की साढ़े साती से प्रभावित लोगों को इस दिन तांबे के बर्तन में काले तिल को भरकर किसी गरीब को दान करना चाहिए। मकर संक्रांति के दिन नमक का दान करने से भी शुभ लाभ होता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन का गाय के दूध से बने घी का दान करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। मकर संक्रांति के दिन अनाज दान करने से मां अन्नपूर्णा प्रसन्न रहती हैं।

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

IBPS PO Result : आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम किया जारी, ऐसे चेक करें अपना स्कोर

Thu Jan 6 , 2022
IBPS PO Result : आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम […]
error: Content is protected !!