मंदिर में घंटी अथवा घंटा क्यों बजाते हैं ? What causes the temple bells are played?:

What causes the temple bells are played?:

“घंटी पूजा करने वाले के मन को, मष्तिष्क को एकाग्र कर देती है”

हिन्दू सनातन धर्म जीवन जीने की एक कला है जिसमें आज के विज्ञान से हैं अधिक ज्ञान समाहित हैं। भारतीय संस्कृति में मंदिरों का एक अलग और ऊचाँ स्थान प्राप्त है। मंदिर जाना और  पूजा करना नित्य कर्म है और जरूरी भी माना जाता है। मंदिर में हम सब जाते है और अंदर जाते ही सबसे पहले मंदिर की घंटी बजाते है। ये बहुत ही अच्छा और शुभ माना जाता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मंदिर में घंटी बजाना केवल धार्मिक दृष्टि से ही वरन वैज्ञानिक दृष्टि से भी अच्छा माना जाता है। तो चलिए आज आपको बताते है कि ऐसा क्यो है। ALSO READ: हिन्दू धर्म में क्यों वर्जित है स्त्री का नारियल फोड़ना!

कहा जाता है कि जब मंदिर में प्रवेश करते समय जब घंटी बजाते है तो इससे जो कंपन होता है उससे वातावरण शुद्ध होता है। जो कंपन होता है उसकी ध्वनि बहुत दूर तक जाती है और जहाँ तक ये ध्वनि जाती है वहाँ जितने भी जीवाणु, विषाणु और सूक्ष्म जीव आदि का अंत हो जाता है जिससे हमारे आस-पास का वातावरण शुद्ध हो जाता है. इसके साथ ही नेगेटिव एनर्जी दूर होती है।

1. मंदिर में बजने वाली घंटी पूजा करने वाले के मन को, मष्तिष्क को एकाग्र कर देती है जिससे अपने आराध्य में भक्त का मन पूरी तरह लग जाता है।

2. कहते है कि घंटी बजाने से मंदिरों में जो भगवानों की जो मूर्तियाँ स्थापित होती है, उनमें विवेक जागृत होता है जिससे पूजा अधिक प्रभावशाली हो जाती है। ALSO READ: भगवान गणेशजी के रोचक रहस्य

3.कहते है कि जब सृष्टि शुरू हुई थी तब जो आवाज गूंजी थी वही आवाज घंटी बजाने पर आती है, घंटी इसी आवाज की  निशानी मानी जाती है। यही ध्वनि  ओउम्  के उच्चारण से भी अनिद्रित होती है।

4.ऐसा भी माना जाता है कि प्रलय से बचने के लिए घंटी बजाई जाती है, घंटी को काल का चिन्ह भी माना जाता है।

5.  घंटी की कर्णप्रिय ध्वनि मन-मस्तिष्क को परमार्थनिष्ठा भाव की ओर ले जाने का सामर्थ्य रखती है। सुबह और शाम जब भी मंदिर में पूजा या आरती होती है तो एक लय और विशेष धुन के साथ घंटियां बजाई जाती हैं, इससे शांति और दैवीय उपस्थिति का अनुभव होती है। ALSO READ: ‘कैसी हो डार्लिंग’ कहेंगे तो प्रेम बढ़ेगा? Love Tips for Lovers

You may also Like:

बस 15 मिनट और ब्लैक हेड्स छूमंतर

भगवान गणेश को प्रस्सन करने की अचूक विधि

जाने क्यों, बॉस नहीं बन सकता आपका अच्छा दोस्त

7 दिनों में ग्लो पाने का अचूक नुस्खा…

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized