सेडान डिजायर का सीएनजी मॉडल की टेस्टिंग चालू , मारुति कंपनी जल्द ला रही है ये गाड़िया

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

सेडान डिजायर का सीएनजी मॉडल की टेस्टिंग चालू , मारुति कंपनी जल्द ला रही है ये गाड़िया

आज मेह्गाई ने सभी लोगो के जीवन को अस्त व्यस्त कर के रख दिया है। जिसके वजह से आज लोगो परेशान हो गए है वही पेट्रोल – डीजल की आसमान छूती कीमतों की वजह से आम उपभोक्ता परेशान हैं। ग्राहक अपने बिगड़ते बजट को संभालने के लिए अब CNG (सीएनजी) गाड़ियों की ओर रूख कर रहे हैं। लिहाजा बीते कुछ समय के दौरान सीएनजी कारों की मांग में तेजी देखी जा रही है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) के व्हीकल पोर्टफोलियो में यूं तो कई सीएनजी कारें मौजूदा हैं। लेकिन अब कंपनी अपने सीएनजी लाइन-अप को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। इसके साथ ही मारुति सुजुकी अगले कुछ वर्षों के दौरान कई नए सीएनजी कारों को लाने की तैयारी में है। कंपनी अपने कई मॉडल्स को फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट्स के साथ उतारेगी।

मारुति इस समय अपने 6 पैसेंजर व्हीकल्स WagonR (वैगनआर), Celerio (सेलेरियो), S-Presso (एस-प्रेसो), Ertiga (अर्टिगा), Alto 800 (ऑल्टो 800) और Eeco (ईको) को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट्स के साथ बेचती है। अब मारुति सुजुकी अपनी बेस्ट सेलिंग सब-4-मीटर (4 मीटर से छोटी) कार Maruti Dzire (मारुति डिजायर) को जल्द ही CNG वेरिएंट में लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। Maruti Dzire CNG कार को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

मारुति सुजुकी डिजायर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5,98,000 रुपये है। फिलहाल कंपनी डियाजर के डीजल मॉडल का उत्पादन नहीं करती है। कंपनी का दावा है कि मारुति डिजायर 24 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देने की क्षमता रखती है। आप को बता दें, मारुति सुजुकी ने पिछले साल 1 अप्रैल, 2020 को लागू हुए बीएस-6 ईंधन उत्सर्जन मानकों के बाद से मारुति सुजुकी डिजायर के डीजल इंजन को बंद कर दिया था। डीजल इंजन को बंद करने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए मारुति सुजुकी अल्टरनेट फ्यूल ऑप्शंस पर विचार कर रही है। मारुति सिर्फ सीएनजी ही नहीं, बल्कि अपने भारत में अपने उत्पाद लाइनअप को मजबूत बनाने के लिए हाइब्रिड इंजन देने की भी योजना पर काम कर रही है।

सीएनजी इंजन वाले वाहन में पेट्रोल या डीजल इंजन की तुलना में पावर नहीं मिलता है। सीएनजी कारें काफी अधिक ईंधन दक्षता प्रदान करती है। यानी सीएनजी वाहनों में पेट्रोल-डीजल इंजन की तुलना में ज्यादा माइलेज मिलता है। इसके अलावा, सीएनजी से चलने वाली कारों की रनिंग कॉस्ट पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों के मुकाबले काफी कम होती है। जिसके वजह से कंपनी ने इस में बदलाव किया।

जिसे देखते हुए ग्राहक रेगुलर पेट्रोल और डीजल कारों के तुलना में सीएनजी कारों का विकल्प चुन रहे हैं। कोरोना महामारी के संकट के बावजूद, मारुति सुजुकी 2020 में भारत में 1.58 लाख सीएनजी कारों की बिक्री करने में कामयाब रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी की इस वित्त वर्ष में करीब 2.5 लाख सीएनजी कारों के उत्पादन की योजना है।

मारुति अगले कुछ महीनों में Dzire CNG मॉडल को लॉन्च कर सकती है। मारुति डिजायर सीएनजी का मुकाबला Hyundai Aura सीएनजी से होगा। इसके साथ ही, नजदीकी भविष्य में मारुति सुजुकी स्विफ्ट का भी सीएनजी वेरिएंट ला सकती है। मारुति सुजुकी की सीएनजी कारें ड्यूल इंटरडिपेंडेंट ईसीयू से लैस हैं और सीएनजी से ईंधन के बीच तत्काल स्विच के लिए ऑटो-मोड के साथ एक चेंज-ओवर स्विच के साथ आती हैं।

 

ALSO VISIT :

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

सेक्स सर्वे- महिलाएं भी पुरुषों से कम नहीं, जानें क्या है आज के नारी की सोंच

Sat Jul 10 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आज की भागदौड़ भरी लाइफ में इंसान मशीन की तरह काम करता रहता है। इस दौर में नई पीढ़ी ने अपने काम से समय निकाल कर एंजॉयमेंट के […]
error: Content is protected !!