जानिए मैडिटेशन करने के अचूक फ़ायदे, ऐसा करने से आप कभी नहीं होंगे बीमार

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

मेडिटेशन का अर्थ

मेडिटेशन का अर्थ है अपने मन को किसी एक जगह, विचार, या कार्य पर केंद्रित करना। हमारा मन एक ही समय में कई तरह की बातें सोचता है। चारों तरफ दोड़ता रहता है। ऐसे में मन की शांति भंग हो जाती है। ऐसा करने से हमें आतंरिक रूप से शांति का अनुभव होता है।
मन को किसी बिंदु ,व्यक्ति या किसी वस्तु पर एकाग्र करना और उसमे लीन हो जाना ध्यान है। ईश्वर की उपासना का सर्वोच्च तरीका ध्यान ही माना जाता है। वाह्य पूजा उपासना के प्रयोग के बाद जिस पद्धति से ईश्वर की उपलब्धि हो सकती है, वह ध्यान ही हो सकता है। जिसे मैडिटेशन कहते है।

मेडिटेशन की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि यह बहुत ही गुणकारी है। मेडिटेशन विचारों को केंद्रित करने और अपने बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है। मेडिटेशन आपके दिमाग को अपने विचारों पर ध्यान के केंद्रित करने और पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रशिक्षित करने की आदत है। मेडिटेशन की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, क्योंकि ज्यादातर लोग इसके कई स्वास्थ्य लाभों की खोज करते हैं। मेडिटेशन करना इतना गुणकारी है, कि लोग इसे अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना रहे हैं। कई लोग तो मेडिटेशन अपने तनाव को कम करने के लिए और एकाग्रता विकसित करने के लिए भी करते हैं। आज यहां हम आपको मेडिटेशन के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

मेडिटेशन करने से आपके दिमाग को ही नहीं, शरीर को भी फायदे मिलते हैं।
शरीर और दिमाग के बीच में समन्वय और तालमेल बनाने के लिए मेडिटेशन मदद करता है। मेडिटेशन का प्रभाव दिमाग और शरीर पर सकारात्मक पड़ता है और आप पहले से ज्यादा फोकस और ध्यानकेंद्रित हो जाते हैं। यह तनाव और अवसाद पैदा करने वाले नेगेटिव थॉट्स से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। मेडिटेशन करने से आपके दिमाग और शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

मेडिटेशन के शारीरिक और मानसिक लाभ (Meditation Benefits)

लाइफस्टाइल एक्सपर्ट बताते हैं कि मेडिटेशन आपकी वह मानसिक स्थिति है, जब आपके दिमाग में सिर्फ एक विचार ही रहता है।  मेडिटेशन आपके दिमाग को संतुष्ट व शांत करने में मदद करता है। इससे आपकी अनहेल्दी फूड्स के लिए क्रेविंग खत्म होती है। धीरे-धीरे आपका दिमाग अस्वस्थ खानपान की तरफ से हटने लग जाता है। आपका दिमाग भारी से भारी दर्द को सहने की क्षमता रखता है। मेडिटेशन की मदद से आपका दिमाग कुछ हद तक मजबूत हो जाता है और आप दर्द से अपना ध्यान हटाने के काबिल बन जाते हैं। यह कुछ हद तक शारीरिक दर्द से राहत दिला सकता है। ध्यान लगाने से आपके दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है। आप बेहतर तरीके से सोच-समझ पाते हैं। क्योंकि मेडिटेशन आपके दिमाग में ग्रे मैटर वॉल्यूम बढ़ाकर ब्रेन सेल्स को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। आप तनाव, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से राहत पा सकते हैं। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होने लगता है। मेडिटेशन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने लगता है। क्योंकि, जब आपका दिमाग सही तरीके से काम करता है। तो शरीर के दूसरे कार्य भी सुधर जाते हैं। इसी का नतीजा है, कि इंफेक्शन से लड़ने की आपके शरीर की काबिलियत बढ़ जाती है। आप शरीर और दिमाक से भी मज़बूत बनते है।

ध्‍यान लगाने के फ़ायदे

1. तनाव को कम करता है
2. चिंता को नियंत्रित करता है
3. नींद में सुधार करता है
4. आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है
5. आचरण में दयालुता लाता है
6. बुरी आदत को छोड़ने में मदद करता है
7. व्यसनों से लड़ने में मदद कर सकते हैं
8. ध्यान अवधि बढ़ती है
9. उम्र से संबंधित स्मृति हानि को कम कर सकता है

इस तरीके से आप मैडिटेशन कर के अपने आप को हेअल्थी रख सकते है। हमें हमारी रोजींदी जिंदगी में मेडिशन करना चाहिए। जिसके बहुत सारे फ़ायदे है।

ALSO VISIT :

क्या आप भी चाहते अपने घर को ग्रीनरी रखना ? जानिए घर में कैसे बनाएं गार्डन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्यों जरूरी है, विटामिन के

क्या आप भी हमेंशा रहते है ? चिंतित , जानिए आप के सेहत के लिए है, कितना हानिकारक

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

ऐसी सब्जी जिसका सेवन आप को देगा मल्टीविटामिन , ये सब्जी नहीं औषधि है

Mon Jul 5 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. खाने से शरीर को सभी जरूरी विटामिन और पोषक तत्व मिलने चाहिए. ऐसे ही सब्जी है ककोरा, जिसमें सभी विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। आपको ये सब्जी […]
error: Content is protected !!